scriptबाढ़ प्रभावित 17 जिलों में सड़कों और पुल-पुलिया के मरम्मत पर खर्च होंगे 207 करोड़ | 207 crore will be spent on repair of roads and culverts in 17 flood af | Patrika News

बाढ़ प्रभावित 17 जिलों में सड़कों और पुल-पुलिया के मरम्मत पर खर्च होंगे 207 करोड़

locationभोपालPublished: Aug 09, 2021 09:20:01 pm

Submitted by:

Ashok gautam

– क्षतिग्रस्त पुल-पुलिया पर आवागमन न हो इसके लिए लाए बेरिकेटिंग, चेतावनी बोर्ड
– श्योपुर से मुरैना सड़क मार्ग 24 घंटे में चालू कर दिया गया था

भोपाल। प्रदेश के बाढ़ प्रभावित 17 जिलों में सड़कों और पुल-पुलिया के मरम्मत पर 207 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे। इनकी मरम्मत का काम भी शुरू कर दिया गया है। ग्वालियर-चंबल संभाग के जिलों में सड़क, पुल और पुलियों को काफी नुकसान हुआ है। लोक निर्माण मंत्री गोपाल भार्गव ने कहा है कि अतिवृष्टि और बाढ़ के कारण प्रदेश के जिन जिलों में सड़क और पुलों को क्षति पहुंची है, उनके रख-रखाव और मरम्मत का काम जल्द किया जाएगा। मंत्री भार्गव ने यह बात सोमवार को बाढ़ के कारण हुए नुकसान के आकलन की समीक्षा बैठक में कही।
लोक निर्माण मंत्री भार्गव ने कहा कि श्योपुर से मुरैना सड़क मार्ग 24 घंटे में चालू कर दिया गया था। साथ ही श्योपुर से राजस्थान के पाली मार्ग को भी यातायात के लिए खोल दिया गया है। अभी इस मार्ग पर छोटे वाहनों की आवाजाही प्रारंभ की गई है। उन्होंने निर्देश दिए की जहां भी संधारण कार्य कराया जा रहा है वहां डायवर्सन तैयार किए जाए।
क्षतिग्रस्त पुल-पुलिया पर आवागमन न हो इसके लिये पर्याप्त बेरिकेटिंग, चेतावनी बोर्ड लगाए जाएं, साथ ही आवागमन योग्य सड़कों, गड्ढों को भरने के लिए तत्काल कार्यवाही की जाए। क्षतिग्रस्त पुल-पुलिया, जिनके कारण बाढ़ प्रभावित गांव, नगर का संपर्क टूट गया है, ऐसे क्षेत्रों में प्राथमिकता से आवागमन हेतु तत्काल वैकल्पिक व्यवस्था सुनिश्चित की जाए।
प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग नीरज मण्डलोई ने बताया कि विभाग द्वारा प्रदेश के बाढ़ प्रभावित सभी जिलों में सड़क, पुल-पुलियों में हुई क्षति का आकलन करा लिया गया है। आंकलन के अनुसार मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम के 67 करोड़ 66 लाख रुपए , ब्रिज के 75 करोड़ 5 लाख रूपये, लोक निर्माण विभाग 56 करोड़ तथा नेशनल हाइवे की सड़कों के संधारण पर 8 करोड़ 30 लाख रुपए की राशि का व्यय किया जाना प्रस्तावित है।
प्रमुख सचिव लोक निर्माण विभाग नीरज मण्डलोई ने बताया कि विभाग द्वारा प्रदेश के बाढ़ प्रभावित सभी 17 जिलों में सड़क, पुल-पुलियों में हुई क्षति का आकलन करा लिया गया है। आंकलन के अनुसार मध्यप्रदेश सड़क विकास निगम के 67 करोड़ 66 लाख रूपये, ब्रिज के 75 करोड़ 5 लाख रूपये, लोक निर्माण विभाग 56 करोड़ तथा नेशनल हाइवे की सड़कों के संधारण पर 8 करोड़ 30 लाख रूपये की राशि का व्यय किया जाना प्रस्तावित है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो