scriptMP का बिजली संकट से निपटने का प्लान, साथ ही ऐसे समझें खेती की बिजली का गणित | 22500 MW power availability claims, 11500 MW. average power demand | Patrika News

MP का बिजली संकट से निपटने का प्लान, साथ ही ऐसे समझें खेती की बिजली का गणित

locationभोपालPublished: May 24, 2022 10:57:10 am

– अभी 10 घंटे थर्मल बिजली का प्रावधान, इसे मिलाकर 18 घंटे आपूर्ति
– 22500 मेगावाट बिजली उपलब्धता के दावे, 11500 मेगा. औसत बिजली की मांग
– 2700 मेगावाट अभी सौर ऊर्जा की आपूर्ति प्रदेशभर में, 4200 मेगावाट की उपलब्धता के दावे
– 5000 मेगावाट सौर ऊर्जा के प्लांट अभी निर्माणाधीन। कुछ में इसी वर्ष से उत्पादन की उम्मीद

kheti_ki_bijli.jpg

भोपाल । Bhopal

मध्यप्रदेश के खेतों में अब आठ घंटे सूरज से बिजली यानी सौर ऊर्जा देने की प्लानिंग है। इसके लिए खेती के फीडरों को सौर ऊर्जा फीडर में बदला जाएगा। अगले महीने टेंडर होंगे। इन टेंडर्स में इस आठ घंटे बिजली आपूर्ति का प्रावधान किया जाएगा। अभी खेती के फीडर पर दस घंटे थर्मल बिजली आपूर्ति होती है। इसे मिलाकर कुल 18 घंटे बिजली आपूर्ति हो सकती है। हालांकि अभी कुल आपूर्ति पर फाइनल कार्ययोजना नहीं बनी है।

राज्य सरकार ने खेती की बिजली को सौर ऊर्जा पर शिफ्ट करने की तैयारी की है। कुसुम-सी योजना में नई परियोजनाएं लाना तय किया गया है। इसके लिए टेंडर अगले महीने तक हो जाएंगे। निजी कंपनी या व्यक्ति फीडर को ले सकेगा। वहां पर सौर ऊर्जा का उत्पादन करके 8 घंटे खेती के लिए बिजली देनी होगी। बाकी यदि ज्यादा बिजली रहती है, तो संबंधित निजी कंपनी या एजेंसी उसे खुले बाजार में बेच सकेगी या खुद उपयोग कर सकेगी।

ऐसे होगी आपूर्ति
कार्ययोजना के तहत धीरे-धीरे पूरे प्रदेश के खेती के फीडर सौर ऊर्जा पर शिफ्ट किए जाएंगे। ये सौर ऊर्जा खेती के लिए दिन में ही मिलेगी। वजह यह है कि अभी सौर ऊर्जा के स्टोरेज की स्थिति नहीं है। इस कारण यह दिन में ही मिल सकेगी, जबकि थर्मल आधारित प्लांट से बिजली रात के समय दी जाएगी। इससे आपूर्ति प्लान में दिन में सौर ऊर्जा और रात के समय थर्मल बिजली का गणित काम कर सकेगा।

30000 मेगावाट के प्लान
मध्यप्रदेश में सौर ऊर्जा के लिए बड़े पैमाने पर काम हो रहा है। भविष्य में बिजली की मांग व कोयला संकट को देखते हुए सौर ऊर्जा ही बेहतर विकल्प है। सितंबर 2021 और मई 2022 में दो बार कोयले की कमी के कारण बिजली संकट छा चुका है। भविष्य में इससे निपट सकें, इसके लिए 50% बिजली खपत को सौर ऊर्जा पर शिफ्ट करने पर काम हो रहा है।

MP में करीब 30 हजार मेगावाट सौर ऊर्जा बनाने की दीर्घकालीन योजना पर काम चल रहा है। इसके तहत ही खेती के फीडर सौर ऊर्जा पर शिफ्ट होते हैं, तो थर्मल बिजली की बड़ी खपत पर रोक लगेगी। साथ ही खेती के फीडर पर बिजली में नुकसान पर अंकुश लगेगा।

वर्तमान में खेती के लिए अलग फीडर है, लेकिन इस पर थर्मल बिजली ही मिलती है। कोयला संकट होने के कारण प्रदेश में बिजली संकट छाया, तो खेती के फीडर पर भी भारी ट्रिपिंग यानी अघोषित कटौती शुरू हो गई है। अभी तक दस घंटे खेती की बिजली आपूर्ति देने का दावा है, लेकिन कई जगह पर यह छह से आठ घंटे ही मिल पाई है। हालांकि अब कोयला संकट दूर हो रहा है, तो वापस सुधार की स्थिति है। अब यदि सौर ऊर्जा मिलती है तो यह ट्रिपिंग कम हो सकेगी। साथ ही कुल आपूर्ति भी बढ़ जाएंगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो