script

थॉयराइड होने पर कभी न खाएं ये 3 चीजें, नहीं तो हो सकती है बड़ी परेशानी

locationभोपालPublished: Nov 20, 2019 05:48:54 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

थॉयराइड में इन चीजों से दूर रहना चाहिए…..

asian-lady-woman-patient-have-abnormal-enlargement-thyroid-gland-hyperthyroidism_39768-231.jpg

thyroidism

भोपाल। बदलती लाइफस्टाइल में थॉयराइड की बीमारी महिलाओं में सबसे अधिक देखने को मिलती है। एक अनुमान के मुताबिक दस थॉयराइड मरीजों में लगभग सात महिलाएं होती हैं। तनाव, अधिक जंक फूड का इस्तेमाल और बिगड़ी जीवनशैली के चलते इस बीमारी ने अधिक लोगों को अपनी गिरफ्त में लिया है। लाइफ स्टाइल एक्सपर्ट नेहा केडारे बताती है कि जीवनशैली और खानपान को संयमित रखकर इस बीमारी से बचा जा सकता है। जानिए थॉयराइड में किन चीजों से दूर रहना चाहिए। पहले जान लीजिए क्या है थॉयराइड….

thyroid-disorder-market.jpg

थायराइड है क्या?

थायराइड शरीर की एक अहम एंडोक्राइन ग्रंथि है जो गले में स्थित है। इसमें से थायराइड हार्मोन का स्राव होता है जो हमारे चयापचय की दर को संतुलित करते हैं। थायराइड हार्मोन का स्राव असंतुलित यानी कम या अधिक होने की वजह से शरीर की समस्त भीतरी कार्यप्रणालियां डिस्टर्ब हो जाती हैं और इस तरह थायराइड की समस्या सामने आती है।

न खाएं ये चीजें

रेड मीट

रेड मीट में कोलेस्ट्रॉल और सेचुरेडेट फैट बहुत होता है। इससे वेट तेजी से बढ़ता है। थायरॉइड वालों का वेट तो वैसे ही बहुत तेजी से बढ़ता है। इसलिए इसे न खायें। इसके अलावा रेड मीट खाने से थायरॉइड वालों को बदन में जलन की शिकायत होने लगती है।

पुराने से पुराना थायराइड भी सिर्फ 20 दिनो में हो जाएगा ठीक, जान लें आसान उपचार

सोयाबीन

सोयाबीन में goitornoids पाया जाता है जो हमारे थायराइड ग्लैंड के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है। अगर आप इसका सेवन करते हैं तो शरीर में थायरोक्सिन बढ़ जाता है या तो घट जाता है। इसलिए सोयाबीन का सेवन न करें।

एल्कोहल

शराब और बीयर शरीर में एनर्जी के लेवल को प्रभावित करता है। इससे थायरॉइड की समस्या वाले लोगों की नींद में दिक्कत की शिकायत और बढ़ जाती है। इसके अलावा इससे ओस्टियोपोरोसिस का खतरा भी बढ़ जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो