MPPEB Police Exam : पुलिस भर्ती परीक्षा को लेकर 3 लाख उम्मीदवारों को झटका, जानिए कारण

पुलिस भर्ती परीक्षा में 3 लाख उम्मीदवारों को झटका।

By: Faiz

Published: 29 Oct 2020, 04:05 PM IST

भोपाल/ मध्य प्रदेश सरकार द्वारा MPPEB के जरिये पुलिस कांस्टेबल की 4 हजार पदों पर भर्ती प्रक्रिया के लिए परीक्षा व्यवस्था की है। इच्छुक उम्मीदवार इसके लिए 24 दिसंबर से 7 जनवरी तक आवेदन कर सकेंगे। यहां तक तो सब ठीक था, लेकिन भर्ती प्रक्रीया के लिए एक विज्ञापन जारी होने के बाद एक नया विवाद खड़ा हो गया। जिसके चलते पिछले 4 साल से परीक्षा का इंतजार करने वाले करीब तीन लाख से अधिक युवाओं को झटका लगा है।

 

पढ़ें ये खास खबर- उपचुनाव में पाकिस्तान की एंट्री : केंद्रीय मंत्री बोले- 'पाकिस्तान ने हरकत की तो मोदी औकात याद दिला देंगे'


शुरु हुआ विवाद

आपको बता दें कि, मध्य प्रदेश में पुलिस भर्ती को लेकर परीक्षा 4 साल बाद होने जा रही है। जिसका इंतजार प्रदेश के युवाओं को चार गुना अधिक हो चुका है, लेकिन हालही में प्रदेश सरकार द्वारा जारी भर्ती विज्ञापन में आवेदक की अधिकतम उम्र सीमा 33 साल तय कर दी गई है। लेकिन, इस उम्र सीमा में आने के बाद प्रदेश के करीब 3 लाख से अधिक युवा इस परीक्षा में शामिल नहीं हो सकेंगे। जिस वजह से विवाद खड़ा हो गया है। 33 वर्ष से अधिक आयु वाले उम्मीदवारों द्वारा सरकार से पुलिस भर्ती परीक्षा में उम्र सीमा बढ़ाने की मांग शुरु कर दी है। हालांकि, सरकार की ओर से अब तक उम्र सीमा बढ़ाने को लेकर अब तक कोई प्रस्ताव सामने नहीं आया है। इसका खासा असर प्रदेश की पुलिस भर्ती सेवा परीक्षार्थियों के भविष्य पर पड़ने वाला है।

 

पढ़ें ये खास खबर- बिगड़े बोल : कांग्रेस नेता प्रमोद कृष्णम का सीएम शिवराज पर हमला, कहा- मारीच, कंस और शकुनि का निचोड़ है ये मामा


आरक्षण पर भी विवाद

वहीं, दूसरी ओर मध्य प्रदेश में आरक्षण को लेकर भी विवाद चल रहा है। क्योंकि, उपचुनाव के चलते प्रदेश की शिवराज सरकार द्वारा 4 हजार पदों के लिए भर्ती परीक्षा का विज्ञापन जारी किया था, लेकिन इस भर्ती में ओबीसी वर्ग के 27 फीसदी आरक्षण पर भी अभी संशय बना हुआ है। एक तरफ तो सरकार ने ओबीसी वर्ग के लिए 27 फीसदी आरक्षण दे रखा है। वहीं, हाईकोर्ट ने इसपर रोक लगा दी है। जिसपर भी सरकार को ही घिर रही है।

 

पढ़ें ये खास खबर- पन्ना टाइगर रिजर्व से सटे गांव में घुसा मगरमच्छ, वीडियो में देखें किस तरह किया गया रेस्क्यू


क्यों शुरु हुआ विवाद?

मामले को लेकर बेरोजगार संगठन के संयोजक सत्येंद्र कुरारिया ने कहा कि, प्रदेश में ऐसे लाखों उम्मीदवार है, जो पिछले 4 सालों से पुलिस भर्ती परीक्षा का इंतजार कर रहे थे। लेकिन, सरकार द्वारा इस एज लिमिट 33 साल सुनिश्चित करने से प्रदेश के करीब 3 लाख से अधिक उम्मीदवार 33 साल से अधिक हो चुके हैं। अब 4 साल भर्ती प्रक्रिया न होने का खामियाजा इन 33 साल से अधिक के युवाओं को भुगतना पड़ेगा। उन्होंने कहा कि, इस संबंध में बातचीत के लिए गृहमंत्री से भी मुलाकात करने का प्रयास किया गया, लेकिन उनसे संपर्क ही नहीं हो पा रहा है।

 

पढ़ें ये खास खबर- Corona Update : तेजी से आ रहा सुधार, 24 घंटे में सामने आए 148 नए संक्रमित, 679 की मौत

 

उम्मीदवार इस तरह कर सकते हैं आवेदन

MP पुलिस कांस्टेबल वैकेंसी 2020 के लिए इच्छुक उम्मीदवार (MPPEB) की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


इन पदों के लिए होगी परीक्षा

-कांस्टेबल (रेडियो)- 138 पदों पर
-कांस्टेबल (डीजी)- 3862 पदों पर

 

इन तारीखों को रखें याद

-इस दिन से शुरु होगी आवेदन प्रक्रिया- 24 दिसंबर 2020
-इस दिन खत्म होगी आवेदन प्रक्रिया- 7 जनवरी 2021
-इस दिन तक करा सकते हैं आवेदन में सुधार- 12 जनवरी 2021
-इस दिन होगी परीक्षा- 6 मार्च 2021 से शुरु

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned