बीयू के तीन महीने के कोर्स में तैयार होगी आदर्श बहू

बीयू के तीन महीने के कोर्स में तैयार होगी आदर्श बहू

Harish Divekar | Publish: Sep, 15 2018 08:19:48 AM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरु होगा यह कोर्स

पढने में थोडा सा अजीब लगे, लेकिन यह सत्य है कि भोपाल की बरकतउल्लाह यूनिवर्सिटी जल्द ही आदर्श बहू तैयार करने का कोर्स शुरु करने जा रहा है। तीन महीने के इस शार्ट टर्म कोर्स में लडकियों को आदर्श बहू के रुप में तैयार किया जाएगा। यानि अब बहू की तलाश करते समय बीयू का प्रमाण पत्र काफी मायने रखेगा। यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डीसी गुप्ता का कहना है कि यह कोर्स महिला सशक्तिकरण की दिशा में उठाया गया अगला कदम होगा।


गुप्ता ने बताया कि इस कोर्स को इसी सत्र से शुरू किया जाएगा। उन्होंने इस कोर्स का मकसद बताते हुए कहा, 'इसका उद्देश्य लड़कियों को जागरूक करना है जिससे वे नए माहौल में आसानी से ढल सकें। एक विश्वविद्यालय के तौर पर हमारी समाज के प्रति कुछ जिम्मेदारियां हैं। हमारा मकसद ऐसी दुल्हनें तैयार करना है जो परिवार को आपस में जोड़कर रखें।'

पायलेट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरु होगा कार्स
वाइस चांसलर गुप्ता ने बताया कि इस सर्टिफिकेट कोर्स को मनोविज्ञान, समाजशास्त्र और महिला शिक्षा विभाग में एक पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू किया जा रहा है। वीसी ने कहा कि हम मनोविज्ञान, समाजशास्त्र और दूसरे विषयों से जुड़े जरूरी मुद्दों का समावेश कर इसका सिलेबस तैयार करेंगे। हमारा उद्देश्य है कि कोर्स के बाद लड़की परिवार में होने वाले उतार-चढ़ाव को समझने के लिए तैयार रहे। ऐसी स्थिति में घर टूटने से बचता है। इस कोर्स में लडकी को यह भी बताया जाएगा कि ससुराल में किस तरह से व्यवहार कर वो आदर्श बहू की छवि बना सकती है।


पहले बैच में सिर्फ 30 लडकियां

इस कोर्स के पहले बैच में 30 लड़कियां होंगी। न्यूनमत योग्यता को लेकर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है। सूत्रों के अनुसार कोर्स पूरा होने के बाद लड़की के माता-पिता से फीडबैक लिया जाएगा। कुलपति का कहना है कि इससे समाज में बदलाव आएगा।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned