scriptइन TIPS को करें फॉलो काम में हमेशा लगेगा मन | 3 steps to improve focus on work | Patrika News

इन TIPS को करें फॉलो काम में हमेशा लगेगा मन

locationभोपालPublished: May 13, 2019 03:03:02 pm

Submitted by:

Faiz

इन TIPS को करें फॉलो काम में हमेशा लगेगा मन

health news

3 steps to improve focus on work

भोपालः कॉम्पिटीशन के इस दौर में हर व्यक्ति अपने क्षेत्र में अव्वल आने की दौड़ में लगा हुआ है। हालात ये हैं कि, व्यक्ति के पास अपने शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य का ध्यान रखने की भी फुर्सत नहीं है। इन सब के बीच हमें जिन चीजों का ध्यान रखना चाहिए उन्हें हम नज़रअंदाज करते चलते हैं। कई बार जिन कामों को हम ज्यादा महत्व देने का प्रयास करते हैं, वही खराब सेहत के कारण बाधित हो जाते है। दिमाग अगर शांत और तनावमुक्त नहीं रहता है, तो काम पर फोकस करना मुश्किल हो जाता है। दिमाग को उलझनों से दूर रखने के लिए और इसका बोझ कम करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। जैसे कि हमें एक समय मे एक ही काम करना चाहिए। कई बार हमें काम की व्यस्तताओं के कारण हर चीज याद नहीं रह पाती, इसलिए अगर इसे सूचिबद्ध कर लिया जाए, तो दिमाग पर ज्यादा जोर नहीं पड़ेगा और ये तुरंत याद भी आ जाएंगे। साथ ही, अगर आप इन बातों का ध्यान रखेंगे तो आप अपने काम के प्रति ज्यादा फोकस और ऊर्जावान नजर आएंगे। आइये जानते हैं उन खास बातों के बारे में…।

-ज्यादा से ज्यादा पानी पियें

तनाव कम करने में पानी बहुत मददगार होता है। ये शरीर में मौजूद अपशिष्ट पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है और शरीर को अनुकूल तापमान प्रदान करता है। शरीर में पानी की कमी की वजह से डिहाइड्रेशन हो जाता है। अगर आप काम में फोकस नहीं कर पा रहे हैं तो अपने पास एक ग्लास पानी भरकर रखें, थोड़ी थोड़ी देर में पानी का स्विप लेतेत रहें। इससे आपके दिमाग को ताजगी मिलती रहेगी और आप अपने काम पर आसानी से फोकस कर सकेंगे।

-एसी के इस्तेमाल से बचें या उसे मौसम के मुताबिक सेट करके रखें

जैसे जैसे हमारा कंफर्ट जोन फैलता जा रहा है। हमारी सहूलत की चीजें भी बढञती जा रही हैं। इसी वजह से आजकल ऑफिस और घरों में एसी का इस्तेमाल बढ़ गया है। घरों में तो हम अपनी मर्जी के मुताबिक एसी सेट कर लेते हैं लेकिन, ऑफिस या वर्क प्लेस पर अपनी मर्जी के अनुसार सेट करना संभव नहीं होता। अगर आपके काम करने की जगह बहुत ठंडी या बहुत गर्म होगी, तो आपके लिए काम पर फोकस करना मुश्किल होगा। ऐसे में अपने कार्यस्थल का तापमान सामान्य रखने की कोशिश करें या फिर एसी में ना ही रहें तो ज्यादा बेहतर होगा।

-आंखों को आराम देते रहें

लंबे समय तक कंप्यूटर, टीवी या मोबाइल की स्क्रीन पर नजरें जमाए रखने वालों की आंखें एक सामान्य काम करने वाले व्यक्ति के मुकाबले गस गुना ज्यादा तेजी से थक जाती हैं। इससे आंखों को तो कई परेशानियों का सामना करना पड़ ही सकता है, साथ ही हमारा किसी काम की तरफ एकाग्रता रख पाना भी मुश्किल हो जाता है। इसलिए अगर आपको काम के प्रति एकाग्रता बनाए रखनी है तो हर घंटे कमसे कम 5 मिनट के लिए आंखों को स्क्रीन से हटाकर आराम दें और इन्हें ठंडे पानी से धो लें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो