script20 दिन में तीस किलोमीटर नहीं चल पाए ट्रक | 30 kms not running truck in 20 days | Patrika News

20 दिन में तीस किलोमीटर नहीं चल पाए ट्रक

locationभोपालPublished: Jul 01, 2018 08:22:50 am

Submitted by:

Rohit verma

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम ने समितियों से मांगी क्लोजिंग रिपोर्ट

NEWS

20 दिन में तीस किलोमीटर नहीं चल पाए ट्रक

भोपाल. प्रदेश में समर्थन मूल्य पर खरीदे गए गेंहू के करीब एक हजार ट्रक पिछले 20 दिनों में 30 किलोमीटर की दूरी तय नहीं कर पाए। अनाज खरीदी की जितनी मात्रा समितियों के रिकॉर्ड में दर्ज है, इसमें से दस हजार मीट्रिक टन से अधिक गोदामों तक नहीं पहुंच पाया है। इस बार गेहूं की खरीदी ऑनलाइन हुई है, लेकिन आखिरी समय हजारों मीट्रिक टन गेहूं खरीदी के लिए किसानों के नाम ऑफलाइन टोकन तैयार कर बांटे गए थे। आशंका है, इसी गेहूं का गोलमाल हुआ है। सच्चाई जानने खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम ने समितियों से क्लोजिंग और रिक्लयरेंस रिपोर्ट मंगवाई है।

समितियां जितना अनाज खरीदना बता रही हैं, उतना गोदामों तक नहीं पहुंचा। खाद्य विभाग ने समितियों से जानकारी मांगी है कि खरीदा गया अनाज किस-किस ट्रक नम्बर से गोदामों तक भेजा गया है। तीन दिन के अंदर गोदामों तक अनाज पहुंचाना अनिवार्य था। इसके बाद सात दिन का समय और दिया गया। गेहूं खरीदी का 30 दिन से ज्यादा समय हो गया है।

 

यह है खेल
अनाज खरीदी ऑनलाइन की जा रही थी। आखिरी में भीड़ बढऩे पर सरकार ने ऑफलाइन टोकन बांटने के निर्देश दिए थे। कुछ समितियों ने व्यापारियों का अनाज खपाने एडवांस में गुमनाम किसानों के नाम टोकन व्यापारियों को बांट दिए। इसके बाद खरीदी केन्द्रों पर भीड़ और बढ़ गई। कलेक्टरों ने सख्ती कर किसानों के रिकॉर्ड की जांच की तो खरीदी बंद हो गई। अब सामने आ रहा है कि खरीदी हुई नहीं और समितियों ने रिकॉर्ड में ज्यादा खरीदी के आंकड़े भर कर खाद्य विभाग को भेज दिए।

समितियों में अभी भी भीग रहा अनाज
समितियों में अभी भी 45 हजार 3 सौ मीट्रिक टन अनाज रखा हुआ है। रिकॉर्ड के अनुसार यह अनाज गोदामों तक नहीं पहुंचा। सबसे ज्यादा अनाज दमोह, सागर, पन्ना, उज्जैन, देवास, रायसेन, हरदा, नरसिंहपुर, जबलपुर, विदिशा जिले की सहकारी समितियों में पड़ा हुआ है।

दूसरे जिलों को भेजा नौ जिलों का अनाज
प्रदेश के नौ जिलों में भंडारण की सबसे ज्यादा दिक्कत है। यहां से अनाज दूसरे जिलों में खरीदी केन्द्रों से करीब डेढ़ से दौ सौ किमी दूरी पर भंडारण के लिए भेजा जा रहा है। इसमें पन्ना, दतिया, सागर, दमोह, रायसेन, भोपाल, गुना सहित नौ जिले शामिल हैं।

समितियों द्वारा की गई खरीदी और भंडारण हुए अनाजों के रिकॉर्ड अलग-अलग डाटा बता रहे हैं। इस संबंध में सभी समितियों से क्लोजिंग रिपोर्ट मंगाई गई है। दोनों रिपोर्ट में भारी अंतर आ रहा है। इसमें या तो समितियों ने गड़बड़ी की है या डाटा मिस मैच हो रहा है। रिपोर्ट आने के बाद सब कुछ साफ हो जाएगा।
विकास नरवाल, एमडी खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति निगम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो