script30 people's compensation amount 82.78 lakh put in one person's account | MP Gajab hai- एक व्यक्ति के खाते में डाल दिए 82.78 लाख, जबकि यह 30 लोगों की थी मुआवजा राशि | Patrika News

MP Gajab hai- एक व्यक्ति के खाते में डाल दिए 82.78 लाख, जबकि यह 30 लोगों की थी मुआवजा राशि

- तत्कालीन तहसीलदार टीटी नगर का एक पत्र सामने आने के बाद इस मिलीभगत का हुआ खुलासा, कृषिभूमि दिखाकर लिया मुआवजा

- आशिमा से कटारा तक सड़क के लिए किया था 1.157 हैक्टेयर जमीन का अधिग्रहण

भोपाल

Published: June 05, 2022 10:03:42 am

भोपाल@प्रवेंद्र तोमर

आशिमा मॉल से कटारा तक बनाई गई 200 फीट की मास्टर प्लान सड़क में जिन 30 लोगों के प्लॉट गए थे, उनको आज तक मुआवजा नहीं मिला। तत्कालीन तहसीलदार टीटी नगर का एक पत्र सामने आने के बाद इस बात का खुलासा हुआ कि ये मुआवजा कॉलोनी काटने वाले सरदारी लाल नारंग के पोत्र अजय नारंग के खाते में गया है। ये राशि 82 लाख 78 हजार 451 रुपए है। जो आज के समय में करोड़ों का मूल्य रखती है।

mp_gajab_hai.jpg

नियम कहता है कि कॉलोनी काटने के बाद जब टीएंडसीपी की ओर से नक्शा पास होता है तो उक्त जमीन खसरे के बी-1 कॉलम में आ जाती है, लेकिन यहां साठगांठ से जमीन को कृषि बताकर ये मुआवजा लिया गया। वर्षों से पीडि़त न्याय के लिए भटक रहे हैं। प्रशासन से लेकर पुलिस तक में शिकायतें हुईं।

पुलिस ने आठ लोगों के बयान लेने के बाद शिकायत बंद कर दी। लेकिन तत्कालीन टीटी नगर तहसीलदार के एक पत्र से उनको न्याय की आस जगी है। इसमें सभी 30 लोगों के पास अपनी-अपनी रजिस्ट्री हैं, जो वर्ष 1963 से लेकर 2010 तक की है। मुआवजा फरवरी 2010 में बांटा गया था। उस समय टीटी नगर के तहसीलदार सीपी निगम थे।

जब उनसे बात की गई तो उन्होंने बताया कि इस मामले की जानकारी उन्हें नहीं है। भू अर्जन अधिकारी की तरफ से प्रकरण बनकर आता है, तो रुपए ट्रांसफर करते हैं। जबकि पीडि़त उस समय के पटवारी से लेकर तहसीलदार तक की मिलीभगत का आरोप लगा रहे हैं।

सरदारी लाल नारंग पुत्र मथुरा दास, मैनेजिंग पार्टनर दी भोपाल लैंड एंड फायनेंस कॉर्पोरेशन नूर महल के द्वारा ग्राम बावडिय़ाकला स्थित भूमि खसरा क्र. 398, 402, 404 पर भूमि का डायवर्सन कराकर टीएनसीपी से नक्शा पास कराया था।

जिस पर गणेश नगर कॉलोनी बसाई गई। सरदारी लाल की तरफ से कॉलोनी में प्लॉट बेचे गए। उनकी मृत्यु के बाद अशोक नारंग ने बचे हुए प्लॉट बेचे। 2005 में अशोक की मृत्यु के बाद इनके पुत्र अजय नारंग ने गणेश नगर कॉलोनी के प्लॉट बेचे। इसी बीच मास्टर प्लान की सड़क आशिमा मॉल से कटारा तक स्वीकृत हुई।

30 प्लॉट थे 1800 वर्गफीट के
गणेश नगर में जिन 30 लोगों के प्लॉट गए उनके नाम भारती देवी, जेपी शाह, कमल शाह, जेपी शाह, सीपी खोसला, राजपाल सूद, आशारानी, सोहन सिंह, कृष्णा तिवारी, इसरार अहमद खान, महबूब अहमद, फूलवती, लक्ष्मी देवी, कामिल शाह, नसीम फातिम, फूलवती, तिलक सुंदरी, जयप्रकाश वर्मा, फूलवती, कुसुम शर्मा, इंदूबाला निगम, बीर देव मिड्डा, मिथलेश कुमार अग्रवाल, वेद प्रकाश वर्मा, बीएस कृष्णा स्वामी, वेद प्रकाश वर्मा, सीपी खोसला, आशा मालवीय, फूलवती देवी, किफायत अली, अब्दुल शकूर, बीडी श्रीवास्तव, राधा कृष्णा, गिर्राज देव तिवारी है। इन सभी के पास 1800 वर्ग फीट प्लाट की रजिस्ट्री है।
एक जमीन की दो नोइयत नहीं हो सकती
कॉलोनी काटने के बाद जमीन बी-1 खसरे में आ गई, लेकिन मिलीभगत कर जमीन को कृषि भूमि भी बनाए रखा, जो कि संभव नहीं होता। एक जमीन की दो नोईयत नहीं हो सकती। तीस लोगों का मुआवजा मिलीभगत से अजय नारंग को दे दिया। इसका खुलासा तहसीलदार के पत्र से होता है। इसकी जांच होनी चाहिए।
- श्याम नाथ शर्मा, पीडि़त एवं शिकायतकर्ता
मैं तो अब रिटायर्ड हो गया हूं
मैं ओ तब रिटायर्ड हो गया हूं, ये मामला तो मुझे ध्यान भी नहीं आ रहा। अगर भू अर्जन का मामला है तो केस बनकर शाखा से आया होगा। मेरा काम तो रुपए ट्रांसफर करने का रहता है। अब उस समय क्या रिपोर्ट लगी होगी, इसके बारे में भी मुझे कोई जानकारी नहीं है।
- सीपी निगम, तत्कालीन तहसीलदार, टीटी नगर (तैनाती वर्ष 17.7.2009 से 11.1.2011)
इन लोगों ने मेरी शिकायत पुलिस में, कोर्ट में कर रखी है। मुझे जहां जवाब देना है दे चुका हूं, मुआवजा मांगने मैं नहीं गया था। जिसकी जमीन थी उसे मिल गया।
- अजय नारंग
अगर सड़क में गए प्लॉटों के मुआवजे में किसी प्रकार की गड़बड़ी हुई तो इस मामले की जांच कराई जाएगी। सही पाए जाने पर मुआवजा राशि वापस कराई जाएगी।
- अविनाश लवानिया, कलेक्टर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

कलकत्ता हाईकोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा - 'पश्चिम बंगाल में बिना पैसे दिए नहीं मिलती सरकारी नौकरी'Jammu-Kashmir News: शोपियां में फिर आतंकी हमला, CRPF के बंकर पर ग्रेनेड अटैकओडिशा के 10 जिलों में बाढ़ जैसे हालात, ODRAF और NDRF की टीमों को किया गया तैनातकैबिनेट विस्तार के बाद पहली बार नीतीश कैबिनेट की बैठक, इन एजेंडों पर लगी मुहरशिमला में सेवाओं की पहली 'गारंटी' देने पहुंचेगी AAP, भगवंत मान और मनीष सिसोदिया कल हिमाचल प्रदेश के दौरे परममता बनर्जी के ट्विटर प्रोफाइल में गायब जवाहर लाल नेहरू की तस्वीर, बरसी कांग्रेसमुंबई पुलिस की बड़ी कार्रवाई, गुजरात के भरूच में पकड़ी ‘नशे’ की फैक्ट्री, 1026 करोड़ के ड्रग्स के साथ 7 गिरफ्तारकेंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह के मानहानि के बयान पर मंत्री जोशी का पलटवार, कहा-दम है तो करें मानहानि
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.