script300 new buses for the convenience of passengers | सुहाना सफर! यात्रियों की सुविधा के लिए 300 नई बसें, किराया भी बेहद कम | Patrika News

सुहाना सफर! यात्रियों की सुविधा के लिए 300 नई बसें, किराया भी बेहद कम

अब अत्याधुनिक और सर्वसुविधायुक्त बसों में होगा सफर

 

भोपाल

Published: May 01, 2022 09:03:50 pm

भोपाल। शहर में अब बसों का सफर सुहाना होगा. यहां यात्रियों की सुविधा के लिए एक—दो नहीं पूरी 300 नई बसें आ रहीं हैं जिनका किराया भी बेहद कम होगा। ये बसें सीएनजी से चलने वाली होंगी। भोपाल सिटी लिंक लिमिटेड बीसीएलएल की इन बसों का संचालन नेट कास्ट मोड पर होगा. इसके तहत संचालन में फायदा या नुकसान संचालनकर्ता को ही वहन करना होगा। 300 में से अभी आठ बसें आ गई हैं। बची हुई 292 बसों की आपूर्ति संबंधित कंपनी द्वारा दिसंबर तक तक कर दी जाएगी।

tata.png
हर दिशा के लिए कई बस

100 करोड़ से खरीदीं जा रही बसों में से पहले चरण में कंपनी मई के अंतिम सप्ताह तक 100 सीएनजी बसें बीसीएलएल को सौंपेगा- इन सीएनजी बसों की खरीदी व संचालन के लिए पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप यानि पीपीपी के तहत बीसीएलएल ने हैदराबाद की कंपनी के साथ करार किया है। 100 करोड़ से खरीदीं जा रही बसों में से पहले चरण में कंपनी मई के अंतिम सप्ताह तक 100 सीएनजी बसें बीसीएलएल को सौंपेगा। अन्य 200 बसों की आपूर्ति दिसंबर तक होगी। एक सीएनजी बस की कीमत 30 से 32 लाख रुपये के बीच है. ये सभी बसें बीएस छह तकनीक पर आधारित होंगी जिससे प्रदूषण न्यूनतम होता है।

किराया कम
इन बसों के आने से जहां वायु प्रदूषण कम होगा, वहीं नगर निगम की डीजल पर निर्भरता कम होगी। वर्तमान में डीजल के बढ़ते दामों से परेशन होकर निगम अब सीएनजी वाहनों की खरीदी पर ही जोर दे रहा है। इन बसों का किराया सामान्य लो फ्लोर बसों के समान कम ही होगा। इनकी पहचान के लिए सभी सीएनजी बसों के ऊपरी सिरे पर हरी पट्टी लगाई जाएगी।

नगर निगम कमिश्नर केवीएस चौधरी के अनुसार 300 में से अभी आठ बसें आ गई हैं। बची हुई 292 बसों की आपूर्ति भी संबंधित कंपनी द्वारा कर दी जाएगी। नागरिक सुविधाओं और उनकी सेहत का ध्यान रखते हुए सीएनजी बसों का संचालन किया जा रहा है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

द्वारकाधीश मंदिर में पूजा के साथ आज शुरू होगा BJP का मिशन गुजरात, मोदी के साथ-साथ अमित शाह भी पहुंच रहेRajasthan: एंटी करप्शन ब्यूरो की सक्रियता से टेंशन में Gehlot Govt, अब केंद्र की तरह जांच से पहले लेनी होगी अनुमतिVIP कल्चर पर पंजाब की मान सरकार का एक और वार, 424 वीआईपी को दी रही सुरक्षा व्यवस्था की खत्मओडिशा में "भ्रूण लिंग" जांच गिरोह का भंडाफोड़, 13 गिरफ्तारमां की खराब तबीयत के बावजूद बल्लेबाजों पर कहर बनकर टूटे ओबेड मैकॉय, संगकारा ने जमकर की तारीफRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चदिल्ली में डबल मर्डर से सनसनी! एक की चाकू से गोदकर हत्या, दूसरे को गोली मारीEncounter In Ghaziabad: बदमाशों पर कहर बनकर टूटी पुलिस, एक रात में दो इनामी अभियुक्तों को किया ढेर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.