script347 Returning Officers will conduct body elections | निकाय elections कराएंगे 347 रिटर्निंग ऑफिसर | Patrika News

निकाय elections कराएंगे 347 रिटर्निंग ऑफिसर

- प्रत्येक निकाय में बनाए जाएंगे दो या दो से अधिक सहायक आफिसर

- किसी तरह की शिकायतें मिलने पर उसका ये स्थानीय स्तर पर निराकरण करेंगे

भोपाल

Updated: June 05, 2022 08:34:14 pm

भोपाल। निकायों में चुनाव की व्यवस्था के लिए एक रिर्टनिंग आफिसर बनाए जाएंगे। इसके सहयोग के लिए दो या दो से अधिक सहायक रिर्टनिंग ऑफिसर होंगे। इसकी नियुक्ति की प्रक्रिया एक-दो दिनों के अंदर पूरी कर ली जाएगी, जिससे निकायों के चुनाव के लिए नामांकन पत्र जमा कराने में किसी तरह की दिक्कत न हो।
निकाय चुनाव के लिए नामांकन पत्र 11 से 18 जून तक जमा होंगे। इसके लिए प्रदेश के 347 निकायों में चुनाव होंगे। सहायक रिटर्निंग ऑफिसर और सहायक रिटर्निंग ऑफिसर पूरे निकाय चुनाव का काम देखेंगे। ये नामांकन पत्र जमा करने की व्यवस्थाओं के साथ नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी और मतदान दलों के रवाना कराने और मतगणना तक तक का काम करेंगे। इन अधिकारियों को निकाय चुनाव की पूरी जिम्मेदारी आयोग ने दे रखी है। ये सभी 6 हजार 507 वार्डों के पार्षद प्रत्याशी और महापौर के लिए नामांकन पत्र जमा कराने और उसकी जांच-पड़ताल का काम देखेंगे। इसके अलावा किसी तरह की शिकायतें मिलने पर उसका ये स्थानीय स्तर पर निराकरण करेंगे।

panchayat.jpg

ईवीएम की जांच पूरी
ईवीएम की पहले चरण की जांच पूरी हो गई है। अब इसकी जांच अब मतदान रवाना होने के पहले ही की जाएगी। पहले चरण की जांच में यह देखा जाता है कि ये मशीनें चालू हैं अथवा नहीं। अगर किसी तरह की उनमें गड़बडिय़ां पाई जाती है तो उन्हें सुधारा जाता है। दोनों चरणों के निकाय में कुल 30 हजार 761 ईवीएम लगेंगी, इसमें पहले चरण में 18689 और दूसरे चरण में 12072 ईवीएम शामिल हैं।

एनजीओ करेंगे मतदाता जागरूकता में सहयोग
भोपाल। राज्य निर्वाचन आयोग के सचिव राकेश सिंह ने त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन एवं नगरीय निकाय निर्वाचन के लिए मतदाता जागरूकता अभियान में सहभागिता के लिए सारिका घारू अध्यापिका सोहागपुर, जिला होशंगाबाद, स्वयंसेवी संगठन ट्रॉसफार्म रूरल इंडिया और समर्थन-सेंटर फॉर डेवलपमेंट सपोर्ट से आग्रह किया है। सिंह ने बताया कि ये संस्थाएं संबंधित जिलों के उप जिला निर्वाचन अधिकारियों तथा प्रचार-प्रसार के लिए नियुक्त नोडल अधिकारियों से संपर्क कर निर्वाचन संबंधी जानकारी ले सकते हैं। ट्रांसफार्म रूरल इंडिया और समर्थन को झाबुआ, अलीराजपुर, बडवानी, धार, देवास, मंडला एवं डिंडोरी जिले और समर्थन को पन्ना, छतरपुर, उमरिया, खंडवा और सीहोर जिलों में मतदाता जागरूकता अभियान में सहभागिता के लिए कहा गया है।
ईव्हीएम से मतदान का करें प्रचार-प्रसार : सिंह
भोपाल। राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने सभी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्देशित किया है कि नगरीय निकाय निर्वाचन के लिए ईव्हीएम से मतदान प्रक्रिया का व्यापक प्रचार-प्रसार करें। नगर निगमों के महापौर तथा नगर निगमों, नगरपालिका परिषदों एवं नगर परिषदों के पार्षद पदों के लिए ईव्हीएम से वोट डाले जाएंगे। सिंह ने कहा है कि नगरीय निकायों में हाट-बाजारों, मेलों, महाविद्यालयों, भीड-भाड़ वाले क्षेत्रों, आंगनवाडियों एवं अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर जांच एवं परीक्षण के बाद अभिप्रमाणित ईव्हीएम का विधिवत प्रदर्शन कराएं। ईव्हीएम की कार्यप्रणाली एवं संचालन की प्रक्रिया भी विस्तारपूर्वक समझाई जाए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Train Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में रेल हादसा, पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर; 50 से अधिक यात्री घायलदिल्ली में आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक, मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें तेजगुलाम नबी ने कांग्रेस को दिया झटका, ठुकराया JK कैंपेन कमेटी का पद, बताया ये कारणकलकत्ता हाईकोर्ट की कड़ी टिप्पणी, कहा - 'पश्चिम बंगाल में बिना पैसे दिए नहीं मिलती सरकारी नौकरी'Pro Boxing : रायपुर में आज दिखेगा मुक्केबाजी का रोमांच, विजेंदर सिंह व इलियासु सुले होंगे आमने-सामनेस्टूडेंट्स के लिए ये हैं सस्ते इलेक्ट्रिक स्कूटर, डेली यूज़ के लिए बन सकते हैं बेस्ट ऑप्शनJammu-Kashmir News: शोपियां में फिर आतंकी हमला, CRPF के बंकर पर ग्रेनेड अटैकओडिशा के 10 जिलों में बाढ़ जैसे हालात, ODRAF और NDRF की टीमों को किया गया तैनात
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.