scriptभोपाल गैस त्रासदी के 36 सालः सीएम बोले- इस त्रासदी ने दुनिया को दिया सबक | 36th anniversary of Bhopal Gas Tragedy | Patrika News

भोपाल गैस त्रासदी के 36 सालः सीएम बोले- इस त्रासदी ने दुनिया को दिया सबक

locationभोपालPublished: Dec 03, 2020 12:23:11 pm

Submitted by:

Manish Gite

2-3 दिसंबर 1984 की रात को हुई थी भीषण त्रासदी, प्रार्थना सभा में दी मृतकों को श्रद्धांजलि…।

gas_tragedy_1.png

भोपाल। दुनिया की भीषण त्रासदियों में से एक भोपाल गैस त्रासदी की 36वीं बरसी पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा का आयोजन हुआ। इस मौके पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, मंत्री विश्वास सारंग समेत सर्वधर्म के लोगों ने मृतकों को श्रद्धांजलि अर्पित की। सेंट्रल लाइब्रेरी स्थित बरकतउल्ला भवन में गुरुवार को सर्वधर्म प्रार्थना सभा में सभी धर्मों को गुरुओं ने श्रद्धांजलि सभा में भाग लिया।

 

 

भविष्य में न हो ऐसी घटना

सिख धर्म के गुरु ने इस मौके पर कहा कि हम अरदास करते हैं कि सभी मिल जुल कर रहें और जो घटना 36 साल पहले हुई वो अब वो कभी न हों। और सभी हंसी-खुशी मिल कर रहें। जैन धर्म के गुरु ने कहा कि भगवान जिनेन्द्र सभी को शांति प्रदान करें 36 साल पहले हुई भीषण त्रासदी से सभी को उबारे और भविष्य में ऐसा कभी न हो इसकी कृपा करें।

 

 

मैंने देखा है वो मंजर

इस मौके पर मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि हमने अपने सुख के लिए कई बार ऐसे चीजें इजाद कर लीं जो हमारे लिए मुश्किल बन गईं। कई बार इसका परिणाम बहुत भयानक होता है। चौहान ने कहा कि मैं उस वक्त 25 साल का था। माताएं—बहनें आदमी, मैंने वो मंजर देखा है। दौड़ते—दौड़ते तेजी से सांस लेते तो गैस अंदर जाती।

 

गैस त्रासदी ने हमको सबक दिया

मुख्यमंत्री ने कहा कि भीषण त्रासदी का वो भयानक दृश्य आज भी मेरी आंखों के सामने वैसा का वैसा ही उतर जाता है। हम पर्यावरण भी बचाएं, पेड़ पौधे पशु पक्षी का भी ध्यान रखें। पर्यावरण और विकास में संतुलन ये सबक भोपाल त्रासदी ने हमको दिया है।

 

ताकि हम ऐसी चीज दोबारा न बनाएं

चौहान ने कहा कि इस पर हम काफी समय से विचार कर रहे हैं, लेकिन अब समय आ गया है। एक गैस त्रासदी का स्मारक हमें भोपाल में जल्दी से जल्दी बनाना चाहिए, ताकि ये स्मारक दुनिया को सबक दे, हम ऐसी चीज दोबारा ना बनाएं कि दुनिया पर भारी पड़े।

 

पर्यावरण को बचाने का संकल्प लें

भोपाल गैस त्रासदी के शिकार हुये भाईयों-बहनों को आज हम मौन श्रद्धांजलि देकर फिर यही संकल्प लेंगे कि हम पर्यावरण को बचाकर रखेंगे। कोशिश करेंगे कि फिर ऐसी कोई घटना न हो।

 

कल्याणी बहनों को मिलेगी पेंशन

चौहान ने कहा कि हमारी वो बहनें जिन्हें हम कल्याणी कहते हैं उन्हें ₹1000 पेंशन दी जा रही थी, वह पेंशन बंद कर दी गई थी, त्रासदी का दंश भुगत रहीं मेरी उन बहनों की पेंशन तत्काल फिर प्रारंभ की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो