scriptबड़ी सौगात: फिर बढ़ेगा 4% एक्सट्रा डीए, कर्मचारियों को एरियर भी मिलेगा | 4 extra DA for employees will increase again | Patrika News

बड़ी सौगात: फिर बढ़ेगा 4% एक्सट्रा डीए, कर्मचारियों को एरियर भी मिलेगा

locationभोपालPublished: Oct 06, 2022 07:48:51 am

Submitted by:

deepak deewan

सरकार ने शुरू की तैयारी, एरियर का भुगतान जीपीएफ में भी कर सकते हैं

da_mp_hiked.png

एरियर का भुगतान जीपीएफ में

भोपाल. दीपावली पर राज्य सरकार प्रदेश के कर्मचारियों को बड़ी सौगात देने जा रही है. राज्य के कर्मचारियों—अधिकारियों को 4% एक्सट्रा डीए दिए जाने की कवायद की जा रही है. इससे मप्र के कर्मचारियों का डीए 34 से बढ़कर 38 प्रतिशत हो जाएगा. इसके साथ ही 4 साल बाद एरियर देने की भी तैयारी चल रही है. इससे प्रदेश के 7.50 लाख अधिकारियों—कर्मचारियों को लाभ होगा. हालांकि अभी पेंशनर्स की महंगाई राहत बढ़ाने में समस्या आ रही है.

इससे कर्मचारियों—अफसरों को हर माह औसतन 620 रूपए से लेकर 8558 रूपए तक का फायदा – 4 प्रतिशत डीए देने के संबंध में संभवत: 11 अक्टूबर के बाद अंतिम निर्णय लिया जाएगा. इसके बाद घोषणा की जाएगी। डीए की बढ़ी हुई राशि का भुगतान अक्टूबर माह से किया जाएगा, यानि नवंबर माह में बढ़े हुए डीए के साथ वेतन मिलेगा। कर्मचारियों को बढ़े डीए का भुगतान दीपावली के पूर्व किए जाने पर भी विचार किया जा रहा है। इससे कर्मचारियों—अफसरों को हर माह औसतन 620 रूपए से लेकर 8558 रूपए तक का फायदा होगा।
सरकार अमले को कोरोना के बाद से 26 माह में बढ़े हुए डीए का एरियर भी दिया जा सकता है जोकि अभी तक देय है। सरकारी अमले को तीन माह की एरियर राशि नगद दी जा सकती है. एरियर के राशि जीपीएफ अकाउंट में डालने पर भी विचार चल रहा है।
इधर प्रदेश में पेंशनर्स की महंगाई राहत यानि डीआर बढ़ाने में समस्या बनी हुई है। डीआर बढ़ाने के लिए राज्य को छत्तीसगढ़ से भी सहमति लेनी जरूरी है।

प्रदेश में कुल कर्मचारी— 7.5 लाख
नियमित कर्मचारी— 6.40 लाख
पेंशनर्स— 4.75 लाख
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो