script400 monkeypox virus cases in 24 countries, Indian government issued gu | 24 देशों में 400 मंकीपॉक्स वायरस के मामले, भारत सरकार ने की गाइडलाइन जारी | Patrika News

24 देशों में 400 मंकीपॉक्स वायरस के मामले, भारत सरकार ने की गाइडलाइन जारी

मध्य प्रदेश में भी स्वास्थ्य अमला अलर्ट पर

भोपाल

Published: June 01, 2022 08:31:02 pm

भोपाल. मंकीपॉक्स वायरस से जुड़ी बड़ी खबर सामने आई है। एक तरफ जहां 24 देशों में 400 मंकीपॉक्स वायरस के मामले मिले हैं, वहीं इसको लेकर भारत सरकार ने भी गाइडलाइन जारी की है। इसके अंतरगत अब 21 दिनों तक लगातार निगरानी रखी जाएंगी।

monkeypox.png

अपको बता दें, केंद्र सरकार ने संक्रामक वायरस मंकीपॉक्स की सक्रियता को लेकर हाल ही में गाइडलाइन जारी की है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गाइडलाइन जारी करते कहा कि राहत की बात है कि देश में एक भी मामला नहीं मिला है लेकिन फिर भी सतर्कता की जरूरत है। इसमे आगे कहा गया, मंकीपॉक्स से पीड़ित किसी शख्स के कांटैक्ट में आने वाले व्यक्ती के लक्षणों की लगातार 21 दिन तक निगरानी की जाएंगी।

इसके अलावा लोगों को जागरूक रहने की सलाह देते हुए कहा गया कि, मंकीपॉक्स से पीड़ित व्यक्ति के किसी भी सामान का इस्तेमाल करने से बचें। साथ ही पीड़ित यदी आइसोलेशन में है, तो उसकी देखभाल करते वक्त हाथों को सही ढंग से सैनेटाइज करें, इसके अलावा उपचार के दौरान पीपीई किट भी पहनने पर भी जोर दिया है।

मंकीपॉक्स के लक्षण
मनुष्यों में, मंकीवायरस के लक्षणों की बात करें तो बुखार, सिर दर्द, मांसपेशियों में पेन, बॉडी पेन, शरीर में छोटे-छोटे- दानों के साथ थकावट जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

आपको बताते चलें मंकीपॉक्स वायरस से जुड़ी गाइडलाइन्स में कहा गया कि, इससे जुड़ा कोई भी संदिग्ध मामला आने पर लैब में टेस्टिंग के बाद ही सही माना जाएगा। इसकी टेस्टिंग ICMR-NIV के पुणे लैब में होती है। मंकीपॉक्स एक प्रकार की दुर्लभ बीमारी है, ये स्माल पॉक्स की तरह दिखाई देती है। इसके लक्षणों कि बात करें तो इसके लक्षण फ्लू बीमारी जैसे होते हैं। यूके की एजेन्सी ने दावा किया है कि ये एक वायरल संक्रमण है, जो एक से दूसरे व्यक्तियों में तो आसानी से नहीं फैलता है, पर ये वायरस जानवरों से लोगों में फैलता है। इसको फ़ैलाने वाले जानवरों कि बात करें तो ये बंदरों या चूहों से मनुष्यों में फैलता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Amravati Murder Case: उमेश कोल्हे की हत्या का मास्टरमाइंड नागपुर से गिरफ्तार, अब तक 7 आरोपी दबोचे गए, NIA ने भी दर्ज किया केसमोहम्‍मद जुबैर की जमानत याचिका हुई खारिज,दिल्ली की अदालत ने 14 दिनों की न्यायिक हिरासत में भेजाSharad Pawar Controversial Post: अभिनेत्री केतकी चितले ने लगाए गंभीर आरोप, कहा- हिरासत के दौरान मेरे सीने पर मारा गया, छेड़खानी की गईIndian of the World: देवेंद्र फडणवीस की पत्नी अमृता फडणवीस को यूके पार्लियामेंट में मिला यह पुरस्कार, पीएम मोदी को सराहाGujarat Covid: गुजरात में 24 घंटे में मिले कोरोना के 580 नए मरीजयूपी के स्कूलों में हर 3 महीने में होगी परीक्षा, देखे क्या है तैयारीराज्यसभा में 31 फीसदी सांसद दागी, 87 फीसदी करोड़पतिकांग्रेस पार्टी ने जेपी नड्डा को BJP नेता द्वारा राहुल गांधी से जुड़ी वीडियो शेयर करने पर लिखी चिट्ठी, कहा - 'मांगे माफी, वरना करेंगे कानूनी कार्रवाई'
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.