scriptस्वीप प्लान में 49 कलेक्टर फिसड्डी, भोपाल आगे | 49 Collector Fiddi, Bhopal ahead in sweep plan | Patrika News

स्वीप प्लान में 49 कलेक्टर फिसड्डी, भोपाल आगे

locationभोपालPublished: Oct 06, 2018 09:14:05 am

Submitted by:

Ashok gautam

newsस्वीप प्लान में 49 कलेक्टर फिसड्डी, भोपाल आगे. न चलाया जनजगरुकता अभियान, न किया ईव्हीएम, वीवी पैट का प्रचार-प्रसार

news

नेताओं की जेब पर चुनाव आयोग का ताला, जेब में 10 हजार से ज्यादा नहीं रख पाएंगे नेता

भोपाल। मतदाता जागरुकता अभियान चलाने में प्रदेश के 49 कलेक्टर फिसड्डी हैं। इन्होंने अभी तक प्लान ही तैयार नहीं किया है। चुनाव आयोग ने वोटिंग बढ़ाने के लिए उन क्षेत्रों में फोकस करने के निर्देश दिए थे जहां पिछले चुनाव में मतदान प्रतिशत कम था। इसके लिए प्रत्येक जिले को औसतन19 लाख 60 हजार रुपए से अधिक राशि भी जारी कर दी गई थी। इसके बावजूद यह अभियान पूरे प्रदेश में शुरू नहीं हो पाया है।

बीते जनवरी माह में मतदाता सूची के पुनरीक्षण के समय ही मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय ने सभी कलेक्टरों को सिस्टमैटिक वोटर्स एंड एजुकेशन एंड इलेक्ट्रोरल पार्टीसिपेशन प्रोग्राम (स्वीप प्लान) तैयार करने के निर्देश दिए थे। सभी कलेक्टरों को दस करोड़ रूपए से अधिक का बजट भी आवंटित किया था। कलेक्टरों को पूरे जिले में मतदाताओं को वोटिंग के लिए जागरुक करने, वीवी पैट के जगह-जगह प्रदर्शन करने के लिए कहा गया था।

इसके साथ ही जगह-जगह पोस्टर-बैनर, मीडिया के माध्यम के माध्यम से विज्ञापन जारी करने के लिए कहा गया था, लेकिन कलेक्टरों ने अभी तक इसका प्लान नहीं तैयार किया है। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने इस संबंध में कलेक्टरों पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा है कि वह 15 अक्टूबर तक स्वीप प्लान तैयार कर लें।

इसके साथ ही मतदाता जागरुकता अभियान चलाएं, वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए ईव्हीएम-वीवी पैट की जानकारी प्रत्येक मतदाताओं तक पहुंचाने का प्रयास करें। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कलेक्टरों को निर्देश दिए हैं कि 15 अक्टूबर तक प्लान तैयार नहीं करने वाले कलेक्टरों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो