5 एकड़ के किसान और छोटे व्यापारी भी शामिल होंगे संबल योजना में

5 एकड़ के किसान और छोटे व्यापारी भी शामिल होंगे संबल योजना में

Deepesh Awasthi | Publish: Sep, 10 2018 09:36:11 AM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

80 लाख किसान परिवार होंगे लाभान्वित

भोपाल। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की कि संबल योजना में 5 एकड़ तक के किसानों और छोटे व्यापारियों को भी शामिल किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर 5 एकड़ तक के कृषक परिवार में एक से अधिक भाई-बहन है तो वे भी योजना के पात्र होंगे। मुख्यमंत्री ने यह घोषणा रविवार को मण्डला जिले जनसभा को सम्बोधित करते हुए घोषणा की।

मुख्यमंत्री की इस घोषणा से प्रदेश में 5 एकड़ तक भूमि वाले कुल 80 लाख किसान परिवार सीधे मुख्यमंत्री जन-कल्याण योजना (संबल) के पात्र होंगे। उल्लेखनीय है कि प्रदेश में करीब एक करोड़ 51 लाख कृषक खातेदार है। इनमें से 71 लाख पाँच एकड़ से अधिक कृषि भूमि वाले और 80 लाख परिवार 5 एकड़ से कम के खातेदार है।


क्या है संबल योजना -
संबल योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के असंगठित गरीब मजदूर एवं उनके परिवारों को सरकारी योजनाओं काला प्रधान कराना है। यह योजना समाज के हर गरीब वर्ग के लिए है। इस योजना के अंतर्गत हर मजदूर को एक श्रमिक कार्ड दिया जाएगा। इस श्रमिक कार्ड के फायदे कुछ इस प्रकार हैं। लड़के के जन्म पर 20000 रुपए और लड़की के जन्म पर 21000 दिए जाएंगे।

श्रमिक कार्ड वाले व्यक्ति को बच्चों की पढ़ाई के लिए छात्रवृत्ति का प्रावधान भी है। इसके अलावा आइटीआई कर रहे स्टूडेंट को 9 हजार रुपए और डिप्लोमा वाले स्टूडेंट को 10000 रुपए बीए कैंडिडेट को 13000 रुपए , एम वाले को 15000 रुपए छात्रवृत्ति के रूप में दिए जाएंगे।


इसके अलावा श्रमिक कार्ड धारक को दुर्घटना होने पर 30000 से 3 लाख तक की सरकारी सहायता दी जाएगी। इसके अलावा सामान्य मृत्यु होने पर सरकार की तरफ से 200000 रुपए और दुर्घटना मृत्यु पर 500000 की सहायता दी जाएगी। जानकारों का कहना है कि शिवराज सरकार कई योजनाएं जनहित को ध्यान में रखकर बनाए गए है लेकिन ये लाभ गरीब तबके के लोगो को नहीं मिल पाता है। ऐसे में सरकार योजना के साथ आसानी से सुविधाएं मिलने का भी काम करे।

Ad Block is Banned