scriptएक ही कॉलेज की बिल्डिंग से 5 कॉलेज संचालित तो कही स्पा चलता मिला | 5 colleges run from the same college building, change board on inspect | Patrika News

एक ही कॉलेज की बिल्डिंग से 5 कॉलेज संचालित तो कही स्पा चलता मिला

locationभोपालPublished: Jul 02, 2022 06:56:38 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

जिस कॉलेज का इंस्पेक्शन उसी का लगा देते थे बोर्ड

patrika_mp_nursing_collage_scam.jpg

भोपाल. मध्य प्रदेश में उच्च शिक्षा में हो रहे घोटालों को सुनकर आप का सर चकरा जाएगा। प्रदेश के कई जिलों में ऐसे कॉलेज हैं जो केवल कागजों पर संचालित होते हैं। ये फर्जीवाड़ा नर्सिंग कॉलेज के परीक्षण की रिपोर्ट में सामने आया है। प्रदेश में एक बिल्डिग से कई कई कॉलेज संचालित हो रहे हैं, एक ही बिल्डिंग में कई तरह के कॉलेज चलाने के पीछे सबसे बड़ी वजह यह है कि सरकार के नॉर्म भी फोलो हो जाते हैं और अलग अलग संसाधन भी नहीं जुटाने पड़ते।

हैरानी की बात यह है कि कॉलेजों के इस फर्जीवाड़े के बारे में विभाग से लेकर प्रशासन और अफसर बहुत अच्छी तरह से जानते हैं। हर साल इन कॉलेजों को मान्यता भी मिल जाती है। कॉलेज संचालकों को जिस कोर्स की मान्यता लेनी होती है उस कॉलेज का बोर्ड मैन गेट पर लगा दिया जाता है।

नर्सिग कॉलेज की मान्यता के लिए 100 बेड का अस्पताल होने की शर्त भी होती है। वही एक ही बिल्डिंग में एक साथ पांच कोर्स चलाए जाने पर संचालक चालाकी से फोटो और वीडिय़ों बनाने के बाद भी धोखा देने में माहिर हो गए हैं। प्रदेश में लगभग हर जिले में नर्सिंग, फार्मेसी, मैनेजमेंट, बीएड कॉलेजों को एक ही बिल्डिंग से संचालित किया जा रहा है। खास बात यह है कि इन कॉलेजों में प्रवेश लेने वाले छात्रों को कॉलेज में पढ़ाया नहीं जाता है केवल परीक्षा देने आना होता है। क्योंकि अगर सभी कोर्स के छात्र कॉलेज आ गए तो उनको बिठाने तक की जगह कॉलेज बिल्डिंग में नहीं होगीष। अब उच्च न्यायालय में मामला पहुंचने के बाद इस घोटाले की जांच राज्य सरकार के अफसर कर रहे हैं।

हाई कोर्ट में इस मामले के संबंध में सुनावई जारी है इसी मामले पर एक वकील ने बताया कि कॉलेज की जांच करने टीम जब एक कॉलेज पहुंची तो हैरान ही रह गई, कई कॉलेजों को फर्जी पते पर दिखाया गया है। कहीं कॉलेज के नाम पर दुकान, तबेला तो कहीं स्पा संचालित होता मिला है। कोर्ट में याचिकाकर्ता ने बताया है कि प्रदेश के इन संस्थानों में अप्रशिक्षित, अपात्र व्यक्ति पैरामेडिकल स्टाफ या नर्सिंग स्टाफ बनाया जा रहा है, जो समाज के लिए भविष्य में खतरा बनेगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8c6fn0
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो