ये 5 लक्षण बताएंगे कि, कहीं आपको डाइबिटीज तो नहीं

ये 5 लक्षण बताएंगे कि, कहीं आपको डाइबिटीज तो नहीं

By: Faiz

Published: 04 Apr 2019, 10:58 AM IST

भोपालः बदलते खानपान और बिगड़ती दिनचर्या के कारण अकसर लोग कई बीमारियों से ग्रस्त रहते हैं। डाइबिटीज इन्ही में से एक समस्या है जो आजकल लोगों में बहुत आम हो गई है। डाइबिटीज के कारण लोगों को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ये एक ऐसी बीमारी है, जो जीवनभर दवा खाने के बावजूद मरते दम तक साथ रहती है। पहले ये बीमारी पचास साल से ज्यादा उम्र के हजारों में किसी एक व्यक्ति को होती थी, लेकिन मौजूदा समय के खानपान और वातावरण के बदलाव के चलते ये भी बीमारी बीस साल तक की आयु वर्ग के व्यक्ति में भी आम हो चुकी है।

जानकारी का अभाव होने के कारण अकसर लोग इस बीमारी को शुरुआत में समझ नहीं पाते जिसके चलते डाइबिटीज धीके धीरे व्यक्ति को जकड़ लेती है, जिससे जुड़ी समस्याएं महंगी महंग दवाएं खाने के बावजूद भी जीवनभर पीड़ित को भोगनी पड़ती हैं। इसलिए हम आपको डाइबिटीज के शुरुआती लक्षण बताने जा रहे हैं, जिन्हें पहचानकर आप पहले से ही उसका पर्याप्त इलाज कर सकते हैं, ताकि वो आपके शरीर में घर ना कर सके।

डाइबिटीज़ के पांच शुरुआती लक्षण

1-आमचौर पर गर्मियों के सीजन में आम दिनों के मुकाबले ज्यादा प्यास लगती है। लेकिन, एक स्थिति ऐसी होती है कि, हमारे पानी पीते ही हमें मेहसूस होता है कि, हमें फिर से प्यास लग रही है, तो ये चिंता का विषय है। इसमें चिकित्सक से परामर्श करें।

2-जब आपको बार-बार वॉशरूम जाने की जरूरत महसूस होती है तो ये डायबिटीज के संकेत हो सकते हैं। क्योंकि बार-बार वॉशरूम जाने से ब्लडस्ट्रीम में मौजूद अधिक शुगर शरीर से बाहर निकलती है, जो डायबिटीज का लक्षण है।

3-अगर पूरी नींद लेने के बाद भी आपको थकान महसूस होती है तो ये भी चिंता का विषय है। क्योंकि कार्बोहाइड्रेट सही तरीके से टूट नहीं पाता है। इस वजह से मिलने वाली ऊर्जा शरीर को पूरी तरह से नहीं मिलती है। ऊर्जा न मिलने से शरीर में थकावट रहती है।

4-अगर अचानक से आपको बिना समय भूख लगने लगी है तो ये भी बड़ी चिंता का विषय है चिकित्सक इसे डायबिटीज का लक्षण मानते हैं, इसलिए ऐसा होने पर चिकित्सक से परामर्श करें।

5-बिना किसी कारण के अगर आपका वजन कम होने लगा है तो, ये चिंता का विषय है। ऐसे में जल्दी ही डॉक्टर से सलाह लें।

Show More
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned