script50 of SpiceJet flights banned for 8 weeks | स्पाइसजेट की 50% उड़ानों पर 8 हफ्ते के लिए लगी रोक, आकाशा एयरलाइन से उम्मीद | Patrika News

स्पाइसजेट की 50% उड़ानों पर 8 हफ्ते के लिए लगी रोक, आकाशा एयरलाइन से उम्मीद

-देश के बड़े शहरों से भोपाल को जोड़ने की कवायद
-आकाशा एयरलाइन से बंधी उम्मीद, स्पाइसजेट पर प्रतिबंध से शुरू नहीं होगी नई फ्लाइट

भोपाल

Published: July 28, 2022 11:47:36 am

भोपाल। डायरेक्टर जनरल सिविल एविएशन की ओर से आकाशा एयरलाइन कंपनी को अहमदाबाद, बैंगलूरु, कोच्चि एवं मुंबई तक उड़ान भरने की अनुमति दी गई है। इन उड़ानों को राजा भोज इंटरनेशनल एयरपोर्ट से जोड़ने का प्रयास है। इसके लिए स्लॉट निर्धारित होने के बाद डीजीसीए एवं एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया की औपचारिकता होना बाकी है। जेट एयरवेज के स्लॉट खाली होने से आकाशा एयरलाइन को मिलने में आसानी हो सकती है, अंतिम निर्णय अभी बाकी है। एयर कनेक्टिविटी फॉर भोपाल डेवलपमेंट ग्रुप ने सरकार से भूमिका निभाने की मांग की है।

capture.jpg
SpiceJet flights

स्पाइसजेट से उम्मीद नहीं

डायरेक्टर जनरल सिविल एविएशन ने विभिन्न स्थलों की जांच निरीक्षण एवं स्पाइसजेट कंपनी के विमानों के लगातार खराब होने के बाद कारण बताओ नोटिस जारी किया था। डीजीसीए ने कंपनी को 50 फ़ीसदी उड़ानों को ग्राउंड करने के निर्देश दिए हैं। इसका मतलब यह है कि कंपनी मौजूदा संचालित विमानों में से आधे ही संचालित कर पाएगी। इस स्थिति में भोपाल एयरपोर्ट से स्पाइसजेट द्वारा नई उड़ान सेवा चालू करने की उम्मीद ही समाप्त हो गई है।

अमृत मिंज, प्रभारी भोपाल एयरपोर्ट का कहना है कि केंद्रीय एजेंसी एवं एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा नई उड़ानों एवं कंपनियों को अनुमति दी जाती है। फिलहाल इस पर विचार जारी है। आबिद फारुखी, संस्थापक, एएफबीडी का कहना है कि नई उड़ानों को शुरू करवाने एवं भोपाल एयरपोर्ट के खाली स्लॉट अन्य कंपनियों को अलॉट कराने में प्रदेश सरकार भूमिका निभा सकती है। इससे शहर के विकास को गति मिलेगी।

स्पाइसजेट की 50% उड़ानों पर 8 हफ्ते तक लगाई रोक

जानकारी के लिए बता दें कि नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने बुधवार को स्पाइसजेट पर बड़ी कार्रवाई करते हुए उसकी 50 फीसदी उड़ानों पर पाबंदी लगा दी। डीजीसीए ने स्पाइसजेट को उसके विमानों में तकनीकी खराबी की घटनाओं को लेकर कारण बताओ नोटिस जारी किया था। नोटिस के जवाब के बाद स्पाइसजेट की उड़ानों को आठ सप्ताह के लिए 50 फीसदी तक सीमित कर दिया गया है। हाल में किसी एयरलाइन के खिलाफ यह संभवत: सबसे सख्त कार्रवाई है।

स्पाइसजेट के विमानों में 18 दिन में तकनीकी खराबी की आठ घटनाएं दर्ज की गई थीं। डीजीसीए ने कहा है कि सुरक्षित परिवहन सेवा के निर्वाह के लिए स्पाइसजेट की गर्मियों के लिए स्वीकृत उड़ानों की संख्या आठ हफ्तों तक 50 फीसदी सदी पर सीमित रहेंगी। इसी महीने के पहले सप्ताह में दिल्ली से दुबई जा रहे स्पाइसजेट के विमान को इंडिकेटर लाइट में खराबी के कारण कराची की ओर डाइवर्ट करना पड़ा था। इससे दो दिन पहले गुजरात के कांडला से मुंबई जा रहे स्पाइसजेट के विमान की ऊपरी विंडशील्ड में क्रेक आया था। विमान की लैंडिंग करानी पड़ी थी। अन्य घटनाएं डोर वॉर्निंग, पक्षी टकराने, इंजन से ऑयल लीकेज आदि से संबंधित थीं। एयरलाइन को छह जुलाई को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था।

कंपनी बोली, कोई असर नहीं पड़ेगा

स्पाइसजेट ने कहा कि हमें डीजीसीए का आदेश मिल गया है। हम इसी के अनुसार काम करेंगे। मौसम के कारण स्पाइसजेट ने अन्य एयरलाइनों की तरह अपनी उड़ानों में पहले से कटौती कर रखी है। इसलिए 50% पाबंदी का हमारी उड़ानों के संचालन पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। आने वाले दिनों में हमारी उड़ानें निर्धारित समय के अनुसार चलेंगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Bihar Political Crisis Live Updates: नीतीश कुमार कल 2 बजे लेंगे शपथ, मंत्रिमंडल में बन सकते हैं 35 मंत्रीBihar Politics: नीतीश कुमार की 'अवसरवादी राजनीति' की गूंज कहां तकरवि शंकर प्रसाद ने नीतीश कुमार से पूछा बीजेपी के साथ क्यों आए थे? पीएम मोदी के नाम पर आपको जीत मिली, ये कैसा अपमान?सीओडी: मॉडर्न वॉरफेयर 2 की सितंबर से होगी शुरुआतदुबई में बना भव्य हिंदू मंदिर, दशहरा पर अनावरण की तैयारीजेम्स वेब से कई गुना शक्तिशाली होगा मैगलन स्पेस टेलीस्कोप, 16 अरब की फंडिंग मिली23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन सेरेना विलियम्स ने अचानक किया रिटायरमेंट का ऐलान, फैंस हुए भावुकMaharashtra Cabinet Expansion: कौन है सीएम शिंदे की नई टीम में शामिल 18 मंत्री? तीन पर लगे है गंभीर आरोप
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.