script50 फोटोग्राफर्स ने कैमरे में कैद किया ‘हार्ट ऑफ इंडिया’ | 50 Photographers Capture 'Heart of India' in Camera | Patrika News

50 फोटोग्राफर्स ने कैमरे में कैद किया ‘हार्ट ऑफ इंडिया’

locationभोपालPublished: Oct 18, 2019 10:55:18 pm

Submitted by:

hitesh sharma

स्वराज भवन वीथि में फोटो एग्जीबिशन

50 फोटोग्राफर्स ने कैमरे में कैद किया 'हार्ट ऑफ इंडिया'

50 फोटोग्राफर्स ने कैमरे में कैद किया ‘हार्ट ऑफ इंडिया’

भोपाल। भोपाल सिटी इनफॉर्मेशन पोर्टल और भोपाल कैमरा क्लब की ओर से मध्यप्रदेश टूरिज्म विभाग की सहायता से स्वराज भवन वीथि में भोपाल फोटोग्राफी फेस्टिवल का आयोजन किया जा रहा है। हार्ट ऑफ इंडिया थीम पर आयोजित ऑनलाइन फोटोग्राफी कॉन्टेस्ट में 550 से ज्यादा एंट्रीज आईं थी। जहां देश भर से फोटोग्राफर्स को मध्यप्रदेश से जुड़ी फोटोग्राफ्स को किया। एग्जीबिशन में 50 फोटोग्राफर्स की 150 फोटोज एग्जीबिट की गई है। ओडिशा के देबाशीष मिश्रा फस्र्ट पोजिशन पर रहे, उन्होंने ग्वालियर फोर्ट का नाइट पोट्रेट लिया है। दूसरे नंबर पर रहे इंदौर के श्रीवर्धन शर्मा ने मस्जिद के बाहर बैठी एक महिला का फोटो लिया है। तीसरे पर तीन पार्टिसिपेंट्स इंदौर के नीरज विश्वकर्मा, सिद्धांत सोनी और फेहर मुर्तुजा रहे।

 

4 घंटे में क्लिक किए दिन में उड़ते हुए उल्लू का फोटो
एग्जीबिशन में आए फोटोग्राफर वरुण सक्सेना ने बताया कि मैं प्रोफेशनली बैंकर हूं लेकिन रोजाना तीन से चार घंटे अपने पैशन को देता है। मैं फोटोग्राफी करने वन विहार और दूसरी जगह जाता हूं। एग्जीबिशन में मेरे 7 फोटोग्राफ्स एग्जीबिट किए गए हैं। इसमें एक फोटो मैंने उड़ते हुए उल्लू का लिया है। उल्लू दिन में कम ही दिखाई देते हैं। यह फोटो दिन के समय का है। इसे क्लिक करने के लिए करीब 4 घंटे तक इंतजार किया।
वहीं, रोहन भरत प्रजापति ने बताया कि मैंने यह फोटो नवरात्रि के पहले लिया था जब मूर्तियों का निर्माण हो रहा था। इस फोटो में मैंने यह दिखाना चाहा है कि नारी शक्ति के हाथ बांध दिए गए है। इस फोटो में यह भी दिखाया गया है कि वो अपनी बात किसी से नहीं कह पा रही हैं। इस फोटो को कैनन 6-डी मार्क से क्लिक है। वहीं, राहिल खान ने बताया कि मुझे मोबाइल फोटोग्राफी का शौक है। मई-जून के दौरान मैं अमेरिका में था। मैंने फोन से लैंडस्केप थीम को फोकस करते हुए फोटोज ली। एक फोटो मैंने उगते सूरज का लिया था।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो