script52 पार्किंग फिर भी 1 लाख वाहनों को रखने की दिक्कत | 52 parking still problem of keeping 1 lakh vehicles | Patrika News

52 पार्किंग फिर भी 1 लाख वाहनों को रखने की दिक्कत

locationभोपालPublished: Oct 02, 2022 10:26:14 am

Submitted by:

deepak deewan

वाहन रखने नहीं मिल रही जगह, मोबाइल ऐप पर बुक होना था पार्किंग स्लॉट, बाजार पहुंचकर भी पता नहीं चल रहा कहां पार्क करें वाहन

bike_parking.png

वाहन रखने नहीं मिल रही जगह

भोपाल. आमजन को वाहन पार्क करने की हाईटेक सुविधाएं देने का दावा करते-करते नगर निगम 10 साल पुरानी व्यवस्था में चला गया है। मोबाइल ऐप पर नागरिकों को वाहनों के लिए एडवांस पार्किंग स्लॉट बुक कराने की सुविधा देने का दावा करने वाले नगर निगम ने पार्किंग स्थल जोनल अधिकारियों के जिम्मे कर दिए। इनके पास पहले से ही जोन कार्यालय में 15 कामों को पूरा करने का जिम्मा है, ऐसे में आने वाले दिनों में बाजारों- सार्वजनिक क्षेत्रों की पार्किंग में माफियाओं- बदमाशों की अवैध वसूली शुरू होने लगे तो बड़ी बात न होगी। हाल ये है कि बाजार में रोज आनेवाले 1 लाख से ज्यादा वाहन इधर—उधर पार्क हो रहे हैं.

दस साल में 15 करोड़ खर्च
— 2012 में शहर की पार्किंग जोनल अधिकारियों के माध्यम से संचालित होती थी। एमपी नगर में तब तत्कालीन अपर आयुक्त जीपी माली ने अवैध वसूली पकड़ी और एफआईआर कराई थी।
— 2013 में शहर के ही स्लॉट आधारित पार्किंग रखरखाव का जिम्मा दिया। 5 ठेकेदारों ने अलग-अलग काम लिया, लेकिन कर्मचारी वाहन चालकों से अवैध वसूली व मारपीट करते।
— 2015 में स्मार्टसिटी के साथ ही पार्किंग की प्लानिंग चली।
— 2016 में हैदराबाद की माइंडटेक कंपनी को 25 लाख रुपए प्रतिमाह में 52 पार्किंग स्थल दिए। पार्किंग स्थलों पर सेंसर लगाने, सीसीटीवी कैमरों के साथ इलेक्ट्रॉनिक मशीनों से पर्ची देने, मोबाइल एप से पार्किंग का एडवांस स्लॉट बुकिंग की सुविधा।

रोजाना एक लाख वाहन बाजार में, पार्किंग की दिक्कत
रोजाना करीब एक लाख वाहन बाजार, सार्वजनिक जगहों पर पार्किंग स्थल की तलाश करते हैं। एमपी नगर से लेकर दस नंबर, न्यू मार्केट में बीच सड़क तक बेतरतीब वाहन लगे होते हैं। एमपी नगर में कोचिंग वालों के लिए पार्किंग का इंतजाम नहीं, इनके वाहनों से पूरी सड़कें जाम रहती है। पुराने शहर में भी यही स्थिति है।

इस संबंध में निगमायुक्त केवीएस चौधरी बताते हैं कि पार्किंग का रखरखाव संचालन जोन के जिम्मे किया है। इसके लिए बेहतर योजना तैयार कराई जा रही है। अब दिक्कत नहीं आएगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो