script6 wolves died due to rabies in wolf state | वुल्फ स्टेट में फैला संक्रमण, 6 भेड़ियों की मौत, बाकी जानवरों को भी खतरा | Patrika News

वुल्फ स्टेट में फैला संक्रमण, 6 भेड़ियों की मौत, बाकी जानवरों को भी खतरा

प्रदेश में 772 भेड़िए हैं, इनमें से 6 की हो गई मौत...। हाल ही में मध्यप्रदेश को मिला है भेड़िया यानी वुल्फ स्टेट का तमगा...।

भोपाल

Updated: April 02, 2022 06:52:21 pm

भोपाल। हाल ही में मध्यप्रदेश के नाम पर एक तमगा लगा है। प्रदेश अब भेड़िया यानी वुल्फ स्टेट (wolf state) भी बन गया है। इसी बीच खबर है कि इंदौर के चिड़ियाघर में रेबीज (Rabies) के संक्रमण से 6 भेड़ियों की मौत हो गई है। इसमें से दो भेड़िए बच गए हैं, जिन्हें आइसोलेशन में रखा गया है। इस संक्रमण से बाकी जानवरों को भी खतरा हो सकता है, इसे लेकर प्रबंधन सतर्क हो गया है।

wolf11.png

मध्यप्रदेश के इंदौर में चिड़ियाघर में हड़कंप मचा हुआ है। यहां फैले रेबीज से दहशत का माहौल है। 6 भेड़ियों की मौत रेबीज से होना बताया गया है. वहीं दो भेड़िए भी जिंदगी और मौत से जूझ रहे हैं। उन्हें बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं। चिड़ियाघर प्रबंधन बाकी जानवरों को भी इस संक्रमण से बचाने के प्रयास कर रहा है। गौरतलब है कि मध्यप्रदेश हाल ही में भेड़िया यानी वुल्फ स्टेट बना है। देश के अन्य राज्यों में मध्यप्रदेश में ही सबसे अधिक 772 भेड़िए हैं। इसके अलावा मध्यप्रदेश टाइगर स्टेट, लेपर्ड स्टेट, घड़ियाल स्टेट के साथ ही वल्चर स्टेट भी घोषित हो चुका है।

यह भी पढ़ेंः

टाइगर, लेपर्ड, घड़ियाल और वल्चर स्टेट के बाद 'वुल्फ स्टेट' भी बना अपना एमपी

प्रबंधन ने मृत भेड़ियों का पोस्टमार्टम कराया तो इनकी मौत रेबीज से होने की पुष्टि की गई है। अब प्रबंधन इस संक्रमण से दूसरे जानवरों को बचाने के इंतजाम में लगा है। दवा का छिड़काव किया जा रहा है। सभी जानवरों की मॉनिटरिंग की जा रही है।

इंदौर के कमलना नेहरू प्राणी संग्रहालय में बाघों की संख्या बढ़ गई है। बाघिन जमना ने चार शवकों को जन्म दिया है। इसमें से तीन शावक पीले और एक सफेद है। इसके बाद अब बाघों की संख्या यहां 13 हो गई है। शावकों को आब्जर्वेशन में रखा गया है। किसी भी इंसान को पिंजरे के आसपास भी नहीं जाने दिया जा रहा है। क्योंकि बाघिन अपने शावकों को किसी तरह का नुकसान पहुंचा सकती है। इसके लिए भी प्रबंधन अलर्ट हो गया है। लगातार निगरानी की जा रही है।

विशेषज्ञों के मुताबिक सामान्यतः कुत्ते, बिल्ली, बंदर के काटने से रेबीज फैलता है। इंसान का खून जब जानवरों की लार के संपर्क में आता है तो रैबीज का खतरा बढ़ जाता है। यह जानलेवा रोग है। वरिष्ठ पशु चिकित्सक डा. प्रशांत तिवारी कहते हैं कि रेबीज एक जानवर के दूसरे जानवर को काटने से फैलता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Veer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनName Astrology: इन नाम वाले लोगों के जीवन में अचानक से धनवान बनने का होता है योगफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटबुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामबेहद शार्प माइंड होते हैं इन 4 राशियों के लोग, बुध और शनि देव की रहती है इन पर कृपाज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

जम्मू कश्मीरः बारामूला में जैश-ए-मोहम्मद के तीन पाकिस्तानी आतंकी ढेर, एक पुलिसकर्मी शहीदDelhi News Live Updates: दिल्ली के वसंत कुंज इलाके में मिली महिला की सड़ी हुई लाश, जांच में जुटी पुलिससुप्रीम कोर्ट में पूजा स्थल कानून के खिलाफ दायर की गई याचिका, संवैधानिक वैधता को चुनौतीTexas Shooting: अमरीकी राष्ट्रपति ने टेक्सास फायरिंग की घटना को बताया नरसंहार, बोले- दर्द को एक्शन में बदलने का वक्तजातीय जनगणना सहित कई मुद्दों को लेकर आज भारत बंद, जानिए कहां रहेगा इसका ज्यादा असरअब ट्रैफिक पुलिस ने की सड़क पर चलते हुए वाहनों की चेकिंग तो खुद ही भरेगी जुर्माना, लागू हुआ नया नियमदिल्ली हाई कोर्ट ने वंदे मातरम को राष्ट्रगान की तरह सम्मान देने वाली याचिका पर की सुनवाई, केंद्र से मांगा जवाबपंजाब रेवन्यू डिपार्ट्मेन्ट के लिए जारी एंटी करप्शन नंबर से कम हुआ भ्रष्टाचार, राजस्व में हुई 30% बढ़ोतरी- पंजाब सरकार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.