script60 फीसदी एटीएम खाली, आरबीआई से कम मिल रहे रुपए | 60 per cent of ATMs empty | Patrika News

60 फीसदी एटीएम खाली, आरबीआई से कम मिल रहे रुपए

locationभोपालPublished: Apr 17, 2018 09:42:00 am

Submitted by:

Pushpam Kumar

एटीएम पर परेशान होते रहे ग्राहक
100 और 500 के नोट भी कम निकल रहे

news

भोपाल. शहर की बैंकों द्वारा संचालित हो रहे एटीएम अब देखने भर के रह गए हैं। न तो उनमें से रुपए निकल रहे हैं और ना ही वहां कोई सुरक्षा की व्यवस्था है। सोमवार को हालात ऐसे थे कि राजधानी के लगभग 60 फीसदी एटीएम में पैसा नहीं था। लोग यहां से वहां भटकते नजर आ रहे थे। रुपए नहीं निकलने के पीछे रिजर्व बैंक से बैंकों को कम राशि मिलना बताया जा रहा है। कुछ बैंकों के एटीएम में कैश-ट्रे में बदलाव नहीं करने से 100 और 500 के नोट ही निकल रहे थे। 2000 रुपए के नोट कहीं निकलते नजर नहीं आए।

राजधानी में विभिन्न बैंकों के लगभग 375 एटीएम संचालित हो रहे हैं। इनमें से रुपए नहीं निकलने से ग्राहकों को परेशान होना पड़ रहा है। सोमवार को भी यही स्थिति रही। एटीएम में पैसा खत्म होने या नहीं डालने की ग्राहकों को कोई सूचना या जानकारी भी बैंकों की तरफ से नहीं दी जा रही। राजधानी के एटीएम के ये हालात है तो शहर के आसपास के क्षेत्रों में लगे एटीएम की क्या स्थिति होगी। यह कहना मुश्किल है।
एक वरिष्ठ बैंक अधिकारी ने बताया कि नोटबंदी के बाद से ही एटीएम में रुपए डालने की व्यवस्था गड़बड़ाई हुई है। नए नोटों के लिए कई बैंकों ने अपने एटीएम के कैश-ट्रे में बदलाव नहीं किया। 200 और 2000 रुपए के नोट तो बाजार में आ गए लेकिन एटीएम से निकलना मुश्किल हो रहा है। उनका कहना है कि बैंक, एटीएम में नोट डालने वाली एजेंसियों को भी कम नोट दे रही है। छोटे नोट ही ज्यादा दिए जा रहे हैं, जो ट्रांजेक्शन ज्यादा होने से जल्द खत्म हो जाते हैं।
वर्जन
सप्लाई में कमी से ऐसा हो सकता है। आरबीआई और सरकार की जानकारी में भी यह बात है। वैसे हमारे बैंक के एटीएम में नोट पर्याप्त संख्या में निकल रहे हैं।

हरेश मंगल , जोनल मैनेजर, बैंक ऑफ इंडिया
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो