script

पीओएस मशीन में नहीं आया नेटवर्क तो 65 हजार उपभोक्ताओं को नहीं मिला राशन

locationभोपालPublished: Nov 26, 2017 12:02:49 pm

Submitted by:

pankaj shrivastava

मशीनों में नेटवर्क न आने से राशन वितरण में कई दुकानों पर परेशानी सामने आई। उपभोक्ता घंटों लाइन में लगे रहे, फिर भी राशन नहीं बंटा।

POS machine,Ration distribution,
भोपाल. खाद्य आयुक्त के निर्देश के बाद नवंबर माह में नई व्यवस्था के तहत राशन का वितरण किया गया। माह की एक से 24 तारीख तक राशन वितरित होना है। इतना समय उपभोक्ता के लिए पर्याप्त है, लेकिन इस बार राशन दुकानों पर इंस्टॉल की गईं डीएसके डिजिटल कंपनी की नई पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीनों में नेटवर्क न आने से राशन वितरण में कई दुकानों पर परेशानी सामने आई। उपभोक्ता घंटों लाइन में लगे रहे, फिर भी राशन नहीं बंटा। इसके कारण शहरी क्षेत्र के दो लाख नब्बे हजार उपभोक्ताओं में से 65 हजार उपभोक्ताओं को राशन से हाथ धोना पड़ा।
खाद्य आयुक्त के नए निर्देशों मेंं राशन का अग्रिम कोटा प्राप्त होगा। दिसंबर माह का कोटा भी नवंबर माह में 25 तारीख तक राशन दुकानों पर पहुंचाना है। इसकी जिम्मेदारी जिले के तीन ट्रांसपोर्टरों के पास है। इसके बाद राशन का स्टॉक पहुंचाने पर इनके खिलाफ एफआईआर के बाद जुर्माने तक का प्रावधान रखा गया है। जिन दुकानों से राशन वितरित नहीं हो पाया है, उन दुकानों के बाहर ट्रांसपोर्टर राशन का कोटा लेकर पहुंचे तो दुकानदारों ने कहा कि वे दिसंबर का कोटा कहां रखें। इससे कई दुकानों पर दिसंबर का कोटा नहीं उतर पाया। इसके समाधान के लिए अधिकारी उच्च अधिकारियों से चर्चा करेंगे। वहीं ट्रांसपोर्टर जुर्माने के डर से राशन का कोटा लेकर समय पर दुकानों पर पहुंचे।
दिसंबर माह के कोटे के लिए गेहूं और चीनी का कोटा राशन दुकानों के गोदाम में पहुंच चुका है, मगर चावल का कोटा अभी तक नहीं पहुंचा है। बालाघाटा से चला चावल का स्टॉक अभी भोपाल नहीं आया है। नागरिक आपूर्ति निगम (नान) के गोदाम पहुंचने के बाद कोटे को दुकानों के लिए जारी किया जाएगा। खाद्य विभाग ने 38 राशन दुकानों पर लगी पुरानी पीओएस मशीनों की जगह, जहां नई मशीनें इंस्टॉल की हैं, उन दुकानों पर नेटवर्क की परेशानी से उपभोक्ताओं को राशन नहीं बंट सका। इसमें गलती रही विभाग और पीओएस मशीन लगाने वाली कंपनी की, लेकिन इसका खामियाजा राशन उपभोक्ताओं को भुगतना होगा।

ट्रेंडिंग वीडियो