scriptElection2019: दूसरे चरण की 7 लोकसभा सीटों पर आज मतदान, 50 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात | 67 thousand officers and employees to vote 7 Lok Sabha seats in second | Patrika News

Election2019: दूसरे चरण की 7 लोकसभा सीटों पर आज मतदान, 50 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात

locationभोपालPublished: May 06, 2019 08:03:51 am

Submitted by:

Ashok gautam

दूसरे चरण की 7 लोकसभा सीटों पर 67 हजार अधिकारी-कर्मचारी कराएंगे आज मतदान- 50 हजार सुरक्षाकर्मी तैनात

भोपाल। मध्य प्रदेश में दूसरे चरण के 7 लोकसभा में करीब ६7 हजार अधिकारी-कर्मचारी आज मतदान करवाएंगे। सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान होगा। यह जानकारी मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए दी।
उन्होंने बताया कि मतदान में सुरक्षा व्यवस्था के चलते 50 हजार400 सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है। इसमें केन्द्रीय सशस्त्र बल की 85 कंपनियां और राज्य पुलिस की 58 कंपनियां शामिल हैं। इन सीटों पर कुल 110 प्रत्याशी मैदान में हैं, जिसमें 101 पुरुष तथा 9 महिला प्रत्याशी शामिल हैं।
इस चरण में टीकमगढ़, दमोह, खजुराहो, सतना, रीवा, होशंगाबाद, बैतूल में चुनाव होंगे। रीवा, सतना और खजुराहो में दो-दो बैलेट यूनिट लगाई जाएंगी, क्योंकि इन लोकसभा क्षेत्र में १५ से अधिक उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं।
————–
अंतर्राज्यीय और अंर्तजिला नाके सील
मतदान वाले जिलों के 65 अंतर्राज्यीय तथा 153 अंर्तजिला नाकों को सील कर दिया गया है। मतदान के दौरान किसी प्रकार की स्थिति से निपटने के लिए 268 क्विक रिस्पांश टीम गठित की गई है। यह टीम मतदान और पालिंग पार्टी रवाना होने तक पूरी तरह से सक्रिय रहेगी।
किसी तरह की घटना होने की सूचना जिला निर्वाचन अधिकारी और स्थानीय थाने को देगी और मतदान दल की मतदद करेगी। वही चार सौ अधिकारियों का एक फ्लाइंग स्काट दल बनाया गया है जो शराब, पैसा, सामन वितरित कर मतदान प्रभावित करने वाले लोगों पर नजर रखेगी।
1618 सेक्टर मजिस्ट्रेट
इन लोकसभा सीटों पर 1618 सेक्टर मजिस्ट्रेट भी पदस्थ किए गए हैं, जो समय-समय पर मतदान प्रतिशत की जानकारी रिटर्निंग अधिकारियों को उपलब्ध कराएंगे। मतदाताओं की सहायता के लिए प्रत्येक मतदान केन्द्र पर बीएलओ की ड्यूटी लगाई गई है।
—————–
हर आधे घंटे में मिलेगा वोट का रुझान

मोबाइल एप वोटर टर्नआउट पर लोगों को हर आधे घंटे में वोट का रुझान मिलेगा।इस एप को लोग गूगल प्ले स्टोर से डाउन लोड कर सकते हैं। 27 सौ मतदान केन्द्रों पर वेबकास्टिंग एवं सीसीटीवी के माध्यम से निगरानी की जाएगी। ईवीएम ले जाने वाले वाहनों की निगरानी के लिए 8 हजार700 वाहनों में जीपीएस डिवाइस लगाई गई है।
——-

फैक्ट फाइल
वाहन- 8700

क्रिटिकल मतदान केन्द्र — 3208
वल्नरेबल क्षेत्र -414

बाधा पहुंचाने वाले लोग -737
महिला संचालित मतदान केन्द्र 454

दिव्यांगजन संचालित मतदान केन्द्र- 43

क्यूलैस मतदान केन्द्र – 275
सीसीटीवी और वेब कास्टिंग वाले मतदान केन्द्र 3000
बैलेट यूनिट- २५८२१
कंट्रोल यूनिट- १८२८८
वीवी पैट- १९०५०

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो