script694 people had to be admitted in 7 days | कड़ाके की ठंड में बचकर रहें, 7 दिन में 694 लोगों को भर्ती होना पड़ा | Patrika News

कड़ाके की ठंड में बचकर रहें, 7 दिन में 694 लोगों को भर्ती होना पड़ा

ठंड में हार्ट अटैक, ब्रेन स्ट्रोक और ब्रेन हेमरेज के मामले बढ़े....

भोपाल

Published: December 23, 2021 04:22:47 pm

भोपाल। प्रदेशभर में कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है। लगातार गिरते तापमान का असर लोगों की सेहत पर पड़ने लगा है। बीते 7 दिन में प्रदेशभर के कार्डियोलॉजी, न्यूरोलॉजी और न्यूरो सर्जरी विभाग में हार्टअटैक, ब्रेन स्ट्रोक और ब्रेन हेमरेज के 694 मरीज भर्ती हुए हैं। इनमें से 82 मरीज अकेले भोपाल के हैं। आम दिनों के मुकाबले एक सप्ताह में 15 फीसदी तो ब्रेन हेमरेज के केस 25 फीसदी बढ़े हैं।

thequint-fit_2021-08_b7e26d36-d206-46c1-a481-6e2b06ee8eaf_istock_1145766620.jpg
Heart attack

13 से 20 दिसंबर के बीच हमीदिया पहुंचे मरीजों में 18 ऐसे थे, जिन्हें गंभीर स्थिति में अस्पताल लाना पड़ा। जिकित्जा एंबुलेंस से मिली जानकारी के मुताबिक, 12 मरीजों को गंभीर हार्टअटैक और 6 मरीजों को ब्रेन स्ट्रोक की समस्या के चलते भर्ती कराया गया।

हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ. आरएस मीना कहते हैं, पारा गिरने पर शरीर ठिठुरने लगता है। दिल तक ब्लड लाने ले जाने वाली वाहिकाएं सिकुड़ने लगती हैं। ऐसे में ब्लड सर्कुलेशन के लिए हार्ट को जोर डालना पड़ता है। ब्लड प्रेशर अधिक बढ़ने पर हार्टअटैक के केस सामने आते हैं। न्यूरासर्जन डॉ. आइडी चौरसिया के अनुसार, सर्दी के मौसम में ब्लड गाढ़ा होने लगता है। इससे आसानी से थक्के जमने लगते हैं। नतीजा, मरीज स्ट्रोक से जूझते हैं।

अभी बढ़ेगी ठंड

बता दें कि राजधानी सहित पूरे प्रदेश में इन दिनों कड़ाके की सर्दी का दौर जारी है। खजुराहो, नौगांव, उमरिया, मंडला में तापमान 3 डिग्री दर्ज किया। शीतलहर का प्रभाव रहा। 10 से ज्यादा स्थानों पर तापमान 3 से 5 डिग्री के बीच रहा। वहीं, पूरे राज्य में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री से नीचे बन हुआ है। मौसम विभाग के अनुसार आगामी 24 घंटे में रीवा, उमरिया, मंडला, बालाघाट, सिवनी, छतरपुर आदि जिलों में शीतलहर की संभावना है।

मौसम विज्ञानी का कहना है कि अभी हवा का रुख पश्चिमी उत्तर पश्चिमी है। एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है। 24 व 26 दिसंबर को भी एक पश्चिमी विक्षोभ आने की संभावना है। इनके असर से 27 से 29 दिसंबर तक हल्की बारिश की संभावना है। नए साल में फिर कड़ाके की बना हुआ है। सर्दी का एक दौर आने की संभावना है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : अखिलेश के अन्न संकल्प के बाद भाकियू अध्‍यक्ष का यू टर्न, फिर किया सपा-रालोद गठबंधन के समर्थन का ऐलानCoronavirus : भारत में 23 जनवरी को आएगा कोरोना की तीसरी लहर का पीक, IIT कानपुर के प्रोफेसर ने की ये भविष्यवाणीभारत के कोरोना मामलों में आई गिरावट, पर डरा रहा पॉजिटिविटी रेटअरुणाचल प्रदेश में भूकंप के झटके, रिक्टर पैमाने पर 4.9 मापी गई तीव्रताभगवंत मान हो सकते हैं पंजाब में AAP के सीएम उम्मीदवार! केजरीवाल आज करेंगे घोषणाप्री-बोर्ड एग्जाम का शेड्यूल जारी, स्टूडेंट्स को इस काम के लिए जाना होगा स्कूलUP Police Recruitment 2022: 10 वीं पास युवाओं को सरकारी नौकरी का मौका, यूपी पुलिस ने निकाली भर्ती, 69,100 रुपये मिलेगी सैलरीOmicron Symptoms: ओमिक्रॉन के ये लक्षण जिसके बारे में आपको भी पता होना चाहिए,जानिए कितने दिनों तक रहते हैं ये शरीर में
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.