scriptसरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, 25 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया | 6th pay commission Dearness Allowance hike | Patrika News

सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, 25 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया

locationभोपालPublished: Apr 02, 2022 05:24:07 pm

Submitted by:

Manish Gite

Dearness Allowance hike- नवरात्र और गुड़ी पड़वा के अवसर पर सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा…।

da1.jpg

भोपाल। राज्य की शिवराज सरकार ने सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता 25 फीसदी बढ़ा दिया है। यह महंगाई भत्ता उन सरकारी कर्मचारियों को मिलेगा, जो छठे वेतनमान ले रहे हैं। इसका भुगतान अप्रैल 2022 से होने लगेगा।

शिवराज सरकार ने त्योहार से पहले सरकारी कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे दिया है। प्रदेश में छठा वेतनमान पाने वाले सरकारी कर्मचारियों को 25 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है। यह बढ़ोत्तरी 1 मार्च से की गई है, जिसे अप्रैल माह के वेतन से जोड़कर दे दिया जाएगा।

 

वित्त विभाग ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिए हैं। इस बढ़ोत्तरी के बाद महंगाई भत्ते की दर 196 फीसदी हो जाएगी। गौरतलब है कि वित्त विभाग के परिपत्र 26 अक्टूबर 2021 द्वारा राज्य शासन के छठे वेतनमान में वेतन प्राप्त कर रहे शासकीय सेवकों को मार्च 2022 से 171 की दर से महंगाई भत्ता दिया जा रहा है। शासन की ओर से महंगाई दर में बढ़ोत्तरी के फैसले से छठा वेतनमान वाले कर्मचारियों को मार्च से 196 फीसदी महंगाई दर से भत्ता मिलने लगेगा। इसका लाभ राज्य के निगम और मंडल के कर्मचारियों को होगा, जिन्हें अब तक सातवां वेतनमान नहीं मिला है।

 

यह भी पढ़ेंः

केंद्र सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता, कर्मचारियों की बढ़ेगी सैलरी, पेंशनर्स को भी फायदा

 

सातवें वेतनमान वालों को मिला 31 फीसदी महंगाई भत्ता

इससे पहले शिवराज सरकार ने अपने साढ़े पांच लाख कर्मचारियों को 11 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया था। इस प्रकार राज्य के कर्मचारियों को अब कुल 31 फीसदी महंगाई भत्ता मिल रहा है। हालांकि अब भी राज्य के कर्मचारी केंद्र सरकार से तीन फीसदी पीछे हैं। क्योंकि हाल ही में केंद्र सरकार ने तीन फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ा दिया है। जो अब 34 फीसदी हो गया है।

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो