6वां चरण: MP की 8 सीटों पर मतदान खत्म, कुल 64.22 फीसदी हुई वोटिंग

6वां चरण:  MP की 8 सीटों पर मतदान खत्म, कुल 64.22 फीसदी हुई वोटिंग

Pawan Tiwari | Publish: May, 12 2019 07:29:00 AM (IST) | Updated: May, 12 2019 08:55:08 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

सात सीटें सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित

8 सीटों के लिए 138 उम्मीदवार मैदान में हैं।

 

भोपाल. लोकसभा चुनाव के 6वें चरण के लिए आज 7 राज्यों की 59 सीटों पर वोटिंग खत्म हो गई है। इस चरण में दिल्ली की 7, बिहार की 8, हरियाणा की 10, मध्यप्रदेश की 8, उप्र की 14, बंगाल की 8 और झारखंड की 4 सीटों पर वोटिंग हुई। मध्यप्रदेश में मुरैना, भिंड, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, भोपाल, राजगढ़ सीट पर वोटिंग समाप्त हो गई है। मध्यप्रदेश की भोपाल सीट इस चरण की सबसे चर्चित सीट है। कांग्रेस ने यहां से पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह को टिकट दिया है। वे 16 साल बाद कोई चुनाव लड़ रहे हैं। वहीं, भाजपा ने साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को उतारा है। साध्वी मालेगांव धमाकों की आरोपी हैं। भो


सात सीटें सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित
इस चरण में मध्यप्रदेश की एक सीट SC के लिए आरक्षित है जबकि 7 सीटें सामान्य वर्ग के लिए आरक्षित है। 8 सीटों के लिए 138 उम्मीदवार मैदान में हैं। सबसे अधिक भोपाल सीट पर 30 उम्मीदवार जबकि सबसे कम सागर सीट पर 10 प्रत्याशी मैदान में हैं।

 

LIVE UPDATE

  1. भिंड लोकसभा क्षेत्र: भिंड शहर के गर्ल्स कॉलेज स्थित मतदान केंद्र क्रमांक 99 और 100 पर अज्ञात उपद्रवियों ने फायरिंग कर दहशत फैलाई। फायरिंग के बाद मतदान रोका गया। एमएलबी कॉलेज के बाहर दो अज्ञात हथियारबंद युवकों ने फायरिंग की।
  2. सागर में भाजपा-कांग्रेस समर्थकों के बीच झड़प। भाजपा कार्यकर्ता घायल।
  3. प्रदेश की आठ सीटों पर 64.22 फीसदी मतदान।
  4. मुरैना में 60.67 फीसदी वोटिंग।
  5. भिंड में 53.09 फीसदी वोटिंग।
  6. ग्वालियर में 59.60 फीसदी वोटिंग।
  7. गुना में 67.69 फीसदी मतदान।
  8. सागर में 65.27 फीसदी वोटिंग।
  9. विदिशा में 70.80 फीसदी वोटिंग।
  10. भोपाल में 65.33 फीसदी वोटिंग।
  11. राजगढ़ में 72.47 फीसदी वोटिंग।
  12. भिंड लोकसभा सीट के जैतपुरागुढ़ा गांव में बूथ कैप्चरिंग की कोशिश। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पुलिसवालों को पीटा। इसके बाद मतदान केंद्र पर भगदड़ मच गई।
  13. भिंड दतिया संसदीय क्षेत्र में दोपहर 2:00 बजे तक 35. 38 फीसदी मतदान।
  14. कांग्रेस प्रत्याशी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने किया अशोक नगर में पोलिंग क्रमांक 117 का निरीक्षण।
  15. गुना लोकसभा शीट के बमोरी विधानसभा के गणेशपुरा मतदान केंद्र पर भाजपा के एजेंट ने कांग्रेसी एजेंट पर लगाए मारपीट के। शिकायत दर्ज।
  16. राजगढ़ लोकसभा सीट के कड़ियागुर्जर में पीठासीन अधिकारी की तबियत बिगड़ी। पोलिंग केंद्र से ब्यावरा लेकर आया चिकित्सा दल। कुछ देर के लिए मतदान रूका।
  17. मुरैना-श्योपुर संसदीय क्षेत्र के कांग्रेस प्रत्याशी श्री रामनिवास रावत ने अपने गृह ग्राम सुनवाई में मतदान किया।
  18. सागर लोकसभा कांग्रेस प्रत्याशी प्रभु सिंह ने किया मतदान
  19. सागर फिल्म अभिनेता मुकेश तिवारी ने अपने परिवार के साथ एमएलबी स्कूल में अपना मतदान किया
  20. अटेर विधायक अरविंद भदौरिया को उनके घर में नजरबंद किया गया। अटेर के भाजपा विधायक अरविंद भदोरिया के घर के बाहर पुलिस बल तैनात।
  21. पूर्व विधायक हेमंत कटारे के अग्रवाल कॉलोनी स्थित निजी निवास पर पुलिस द्वारा नजर बंद कर लिया गया है किसी भी मतदान केंद्र पर कोई उपद्रव जैसी स्थिति ना उपजे इसलिए उनके आवास के बाहर जवानों को तैनात किया गया है।
  22. भोपाल की गोविंदपुरा विधानसभा के जाटखेड़ी स्थिति मतदाता केंद्र शासकीय प्राथमिक शाला नवीन भवन मतदान केंद्र की भाग संख्या 313 में करीब 7.20 बजे तक मतदान शुरू नहीं हो सका।
  23. भिंड जिले के मेहगांव विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम कॉलोनी के मतदान केंद्र क्रमांक 70 पर वोट डालने के बहाने किसी अज्ञात व्यक्ति ने ईवीएम मशीन के भाजपा प्रत्याशी संध्या राय के बटन को फेविक्विक डाल कर खराब कर दिया। बाद में मतदान कर्मचारियों ने मशीन को दुरुस्त कराया।
  24. भोपाल लोकसभा क्षेत्र के शासकीय प्राथमिक विद्यालय गोंदरमउ में लंबी कतारें लगी हुई हैं। मतदाता दिग्विजय सिंह से शिकायत कर रहे हैं कि एक मतदान करने में करीब 3 मिनट का समय लग रहा है इसके कारण सुबह से ही मतदान धीमी गति से हो रहा है।
  25. बदरवास मतदान केंद्र पर कांग्रेस उम्मीदवार ज्योतिरादित्य सिंधिया ने मतदान केंद्र पर पहुंचकर मतदान केन्दों का निरीक्षण किया। इस दौरान स्थानीय लोगों ने सेल्फी ली।

  26. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी वीएल कांताराव ने चार इमली स्थित मतदान केंद्र पर वोट डाला।
  27. विदिशा मतदान केंद्र क्रमांक 211 पर मॉक पोल के बाद ईवीएम का क्लियर बटन नहीं दे पा रहा था इसलिए 1 घंटे देरी से शुरू हुआ मतदान।
  28. भोपाल: बूथों पर मतदान के लिए सुबह से ही लगी कतारें लोगों में भारी उत्साह। डीएवी स्कूल में बने बूथ में मशीन खराब होने की शिकायत। जहांगीराबाद इलाके में स्थित विपणन संघ के अंदर बूथ क्रमांक 80 पर मशीन खराब हुई मतदाता कतारों में लगे हुए हैं और अब तक वोटिंग शुरू नहीं हुई है।
  29. मध्यप्रदेश शासन में मंत्री प्रदुमन तोमर ने वोट डाला पर उनकी बेटी नहीं डाल पाईं वोट।
  30. शिवपुरी शहर का मतदान केंद्र क्रमांक 17 शक्तिपुराम में भी ईवीएम काम नहीं कर रही है।
  31. कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर शहर के एमआई शिशु मंदिर पर अपने मताधिकार का प्रयोग किया।
  32. ग्वालियर लोकसभा क्षेत्र से भाजपा प्रत्याशी विवेक नारायण शेजवलकर ने अपनी पत्नी के साथ पहाड़ाय वाली माता मंदिर पोलिंग बूथ पर किया मतदान।
  33. सीहोर विधानसभा के बूथ क्रमांक 247 की मशीन खराब।
  34. 9 बजे तक प्रदेश में 4.01 फीसदी वोटिंग।
  35. सागर भाजपा प्रत्याशी राजबहादुर शहर की मतदान केंद्रों पर मोटरसाइकिल से पहुंचे।
  36. गुना से भाजपा प्रत्याशी केपी यादव ने अशोकनगर जिले के ग्राम रसेला में पत्नी अनुराधा यादव के साथ किया मतदान।
  37. श्योपुर जिले की बड़ौदा तहसील क्षेत्र के ग्राम महाराजपुरा में एक 25 वर्षीय महिला उमा पत्नी मिन्त्या आदिवासी की मतदान करने के बाद मौत हो गई।
  38. एसपी ग्वालियर नवनीत भसीन ने केंद्रीय विद्यालय नंबर 1 ग्वालियर पर किया मतदान।
  39. गुना में प्रदेश सरकार के श्रम मंत्री महेंद्र सिंह सिसोदिया ने डाला अपना वोट। केंद्र में कांग्रेस की सरकार बनने का जताया भरोसा।
  40. राजगढ़ लोकसभा सीट से भाजपा के उम्मीदवार रोडमल नागर ने किया मतदान।
  41. भिंड जिले की लहार विधानसभा क्षेत्र के दबोह में पोलिंग बूथ क्रमांक 237 पर बूथ कैप्चरिंग का विरोध करने पर उत्तम सिंह कौरव नामक युवक के सिर में कुल्हाड़ी मारी गई। घायल अवस्था में युवक को अस्पताल के लिए ले जाया गया है। हमलावर मौके से फरार।
  42. राजगढ़ लोकसभा सीट से कांग्रेस की उम्मीदवार मोना सुस्तानी ने मतदान किया।
  43. राजगढ़ लोकसभा सीट के नर्सिंगढ़ कुकल्याखेड़ी में लोगों ने किया मतदान बहिष्कार। 2016 का बीमा नहीं मिलने से नाराज ग्रामीणों ने किया बहिष्कार।
  44. सागर लोकसभा के गिरोल गांव में ग्रामीण नहीं कर रहे मतदान। पानी की समस्या से हैं परेशान। 944 में से केवल 8 वोट पड़े।
  45. गुना. मंत्री जयवर्धन सिंह अपनी पत्नी के साथ राघोगढ़ के मतदान केंद्र के नंबर 77 पर वोट डाला।
  46. भिंड गोहद में भाजपा प्रत्याशी संध्या राय कांग्रेस प्रत्याशी देवासी जरारिया कांग्रेस विधायक रणवीर जाटव को पुलिस ने रेस्ट हाउस में नजरबंद किया।
  47. पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने विदिशा लोकसभा की बुधनी विधानसभा में अपने गृह ग्राम जैत में किया मतदान। मतदान केंद्र क्रमांक 24 पर परिवार सहित पहुंचे शिवराज सिंह चौहान। साधना सिंह कार्तिकेय ओर कुणाल ने भी किया मतदान। कुलदेवी की पूजा अर्चना के बाद शिवराज सिंह चौहान ने किया मतदान।
  48. दतिया में पूर्व मंत्री एवं दतिया विधायक डॉ नरोत्तम मिश्रा ने किया मतदान। मीडिया से चर्चा करते हुए कहा कि मोदी जी सुनामी चल रही है। उन्होने दावा किया कि इस बार तीन सौ से साढ़े तीन सौ सीटें बीजेपी की आएंगी।
  49. सागर में प्रदेश के परिवहन व राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने अपने पैतृक गांव जेराई मे पत्नी सविता सिंह के साथ मतदान किया।
  50. दतिया जिले के बसई क्षेत्र के ग्राम जैतपुर में बूथ क्रमांक 233 पर मतदाताओं के वोट खुद डालने को लेकर बसपा, कांग्रेस एवं बीजेपी के एजेंट भिड़े। कांग्रेस के पक्ष के लोगों ने की बसपा पक्ष के लोगों की मारपीट। मारपीट में दो महिलाओं सहित चार घायल। पुलिस ने मौके पर पहुंच कर स्थिति को काबू में किया और घायलों को उपचार के लिए भेजा।
  51. सागर सुबह से मतदान केंद्रों में भीड़-भाड़ के बाद दोपहर 12:00 बजे लक्ष्मीपुरा मोराजी मतदान केंद्र पर तेज धूप के कारण सन्नाटा। प्रशासन द्वारा मतदान केंद्र परिसर में टेंट भी नहीं लगाया गया।
  52. शिवराज सिंह चौहान ने कहा- चुनाव लोकतंत्र का पवित्र उत्सव है। यह हमारे देश का वर्तमान और भविष्य तय करेगा। इसलिए आपसे आग्रह है कि मतदान अवश्य करें।
  53. केन्द्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने किया मतदान। कहा- लोकतंत्र के इस महापर्व में आप भी सहयोग करें। वोट अवश्य दें।
  54. सुबह 11 बजे तक आठ सीटों पर 28.00 प्रतिशत मतदान हो चुका है। मुरैना 12.82, भिंड 15.60, ग्वालियर 16.86, गुना 18.56, सागर 13.07, विदिशा 23.19, भोपाल, 26.00, राजगढ़ 27.16 % मतदान हुआ।
  55. भोपाल के महापौर एवं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) नेता आलोक शर्मा ने आज यहां आरोप लगाते हुए कहा कि पुराने शहर के आरिफ नगर क्षेत्र में राज्य सरकार के एक मंत्री के भाई ने उनकी पार्टी के पोलिंग एजेंट को धमकाया है।
  56. अशोकनगर जिले में 11 बजे तक 34.12 प्रतिशत मतदान जिसमें पुरूष 37.25 प्रतिशत महिलाओं ने 30.44 प्रतिशत मतदान किया। जबकि 9 बजे तक पुरुषों का 17.11 ओर महिलाओं ने 13.98 प्रतिशत मतदान किया था।
voting

1 बजे तक मध्यप्रदेश की 8 सीटों पर मतदान (लोकसभा)

Voting

 

 

कहां कितने उम्मीदवार

संसदीय सीट उम्मीदवारों की संख्या

मुरैना

25
भिंड 18
गुना-शिवपुरी 13
ग्वालियर 18
भोपाल 30
विदिशा 13
सागर 10
राजगढ़ 11

 

बड़े चेहरे भी मैदान में

ज्योतिरादित्य सिंधिया: ये सीट सिंधिया परिवार का गढ़ है। ज्योतिरादित्य सिंधिया इस बार भी अपनी परिवारिक सीट गुना-शिवपुरी से मैदान में हैं। वे इस सीट से 2002 से लगातार सांसद हैं। उनसे पहले इस सीट पर उनके पिता माधवराव सिंधिया और दादी राजमाता विजयाराजे सिंधिया सांसद रह चुकी हैं। भाजपा ने इस बार सिंधिया के खिलाफ केपी यादव को टिकट दिया है। छठवें चरण के चुनाव में सिंधिया सबसे अमीर उम्मीदवार हैं।

नरेंद्र सिंह तोमर : पीएम मोदी कैबिनेट के मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर इस बार मुरैना सीट से चुनाव लड़ रहे हैं। 2014 में उन्होंने ग्वालियर संसदीय सीट से चुनाव जीता था। तोमर का मुकाबला कांग्रेस के राम निवास रावत से है। भाजपा 1996 से मुरैना सीट पर जीतती रही है। उसने यहां से मौजूदा सांसद अनूप मिश्रा का टिकट काट दिया है। तोमर इस सीट से 2009 में जीत दर्ज कर चुके हैं।

दिग्विजय सिंह : 1993 से 2003 तक मध्यप्रदेश के सीएम रहे। 16 साल बाद कोई चुनाव लड़ रहे हैं। मौजूदा समय में कांग्रेस के राज्यसभा सांसद हैं। भोपाल भाजपा का गढ़ है यहां से इस बार बीजेपी ने साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर को उम्मीदवार बनाया है।

कौन कहां से है उम्मीदवार

संसदीय सीट भाजपा उम्मीदवार कांग्रेस उम्मीदवार
मुरैना नरेन्द्र सिंह तोमर रामनिवास रावत
भिंड संध्या राय देवाशीष जरारिया
गुना-शिवपुरी केपी यादव ज्योतिरादित्य सिंधिया
ग्वालियर विवेक शेजवलकर अशोक सिंह
भोपाल साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर दिग्विजय सिंह
सागर राजबहादुर सिंह प्रभुसिंह ठाकुर
विदिशा रामाकांत भार्गव शैलेंद्र पटेल
राजगढ़ रोडमल नागर मोना सुस्तानी

शाम 6 बजे तक होगा मतदान
इस चरण में प्रदेश के कुल 1 करोड़ 44 लाख 41 हजार 448 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। पुरुष मतदाता 76 लाख 99 हजार 863 हैं जबकि 67 लाख 41 हजार 65 महिला मतदाता हैं। वहीं, 520 थर्ड जेंडर मतदाता हैं। इस चरण की आठों सीटों के लिए 18 हजार 141 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। वोटिंग सुबह 7 से शाम 6 बजे तक मतदान का समय निर्धारित है। संवेदनशील मतदान केंद्रों पर वेब कास्टिंग और सीसीटीवी से नजर रखी जा रही है। जबकि 45 हजार से अधिक सुरक्षा बलों ने मोर्चा संभाला है।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned