script7th pay: सरकार ने दिया शेष कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, इसी माह मिलेगा 7वां वेतनमान | 7th CPC Calculator calculate your estimated basic after 7th CPC | Patrika News

7th pay: सरकार ने दिया शेष कर्मचारियों को बड़ा तोहफा, इसी माह मिलेगा 7वां वेतनमान

locationभोपालPublished: Jan 01, 2018 03:12:33 pm

Submitted by:

Manish Gite

मध्यप्रदेश सरकार साढ़े चार लाख शासकीय कर्मचारियों के बाद अब बिजली विभाग के कर्मचारियों को भी सातवां वेतनमान देने जा रही…।

7cpc

Know Where This Year Will Reach Retail Business


भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार साढ़े चार लाख शासकीय कर्मचारियों के बाद अब बिजली विभाग के कर्मचारियों को भी सातवां वेतनमान देने जा रही है। इसके आदेश भी जारी हो गए हैं। अब बिजली विभाग के कर्मचारियों को जनवरी की सैलरी में सातवां वेतनमान का लाभ जोड़कर दिया जाएगा। इसके बाद एरियर्स भी मिलेगा।
मध्यप्रदेश के बिजली वितरण कंपनियों के कर्मचारियों के लिए नया साल बड़ी राहत लेकर आया है। मध्यप्रदेश पॉवर मैनेजमेंट कंपनी ने देरी से ही सही अपने कर्मचारियों को सातवां वेतनमान देने के आदेश जारी कर दिए हैं।

40 हजार इंजीनियरों को फायदा
मध्यप्रदेश के बिजली विभाग में 40 हजार से ज्यादा इंजीनियर और कर्मचारियों को 7वां वेतनमान मिलने वाला है। इसका लाभ सभी को 1 जनवरी 2016 से मिलेगा, जिसका एरियर किस्तों में दिया जाएगा। इस फैसले का फायदा भोपाल-उज्जैन-इंदौर संभाग के 21 जिलों में काम करने वाले 25 हजार कर्मचारियों को भी मिलेगा। सरकार ने कई विभागों में इसका लाभ देना शुरू कर दिया है, बिजली बोर्ड के कर्मचारी अब तक इस वेतनमान से दूर थे।
जनवरी की सैलरी में जुड़ेगा वेतनमान
ऊर्जा मंत्री पारस चंद्र जैन और प्रमुख सचिव (ऊर्जा) आईसीपी केसरी ने पिछले दिनों कर्मचारियों के संघ को आश्वस्त किया था पावर मैनेजमेंट कंपनी 7वें वेतनमान के आदेश जल्द ही जारी कर देगी। उसके बाद अन्य कंपनियां अपने-अपने आदेश जारी कर देगी। जनवरी-2018 के वेतन में नया वेतनमान का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।
30 करोड़ का आएगा बोझ
मध्यप्रदेश के स्थापना दिवस के मौके पर बिजली कर्मचारियों को सातवां वेतनमान देने की घोषणा ऊर्जा मंत्री पारस जैन ने की थी। उन्होंने बताया था कि इस फैसले से हर माह 30 करोड़ से अधिक का बोझ बिजली कंपनियों पर पड़ेगा।
पेंशनरों को भी मिलेगा फायदा
जनवरी 2018 से दिए जाने वाले सातवें वेतनमान का लाभ नियमित, संविदा कर्मचारियों के साथ ही पेंशनरों को भी दिया जाएगा। यह सातवें वेतनमान दिए जाने की तारीख से सभी के लिए लागू होगा।

ऐसे करें कैल्कुलेट
बिजली विभाग के कर्मचारी और अधिकारी अपने वेतनमान की गणना नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करके कर सकते हैं। इसका कैल्कुलेटर दिया जा रहा है…।

किसे कितना मिलेगा 7वां वेतनमान
सातवां वेतनमान में कितनी बढ़ी सैलरी जानने के लिए पहले अपना वर्तमान (6 cpc) मूल वेतन (वेतन बैंड + ग्रेड वेतन) को दर्ज करें और ग्रेड पे के साथ बैंड वेतन का चयन करें।

-आपको जितना मिलता है HRA और ट्रेवलिंग एलाउंस का चयन करें और 7वीं CPC की सिफारिशों के मुताबिक सिटी का चयन करेें।
-सिटी का चुनाव करने के बाद कैलकुलेटर का बटन दबाएं। आपके सामने एक क्लिक पर बढ़ा हुआ वेतन आ जाएगा। इसमें 7वें CPC का रिवाइज़्ड मूल वेतन, मैट्रिक्स स्तर, सूचकांक स्तर, HRA की संशोधित राशि, ट्रेवलिंग एलाउंस की संशोधित राशि और सातवां वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार प्रति माह कुल संशोधित वेतन जान सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो