scriptकेंद्र सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता, कर्मचारियों की बढ़ेगी सैलरी, पेंशनर्स को भी फायदा | 7th pay commission central govt da hike 3 per cent | Patrika News

केंद्र सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता, कर्मचारियों की बढ़ेगी सैलरी, पेंशनर्स को भी फायदा

locationभोपालPublished: Mar 30, 2022 03:19:48 pm

Submitted by:

Manish Gite

केंद्र सरकार ने बड़ाया तीन फीसदी महंगाई भत्ता, अप्रैल माह की सैलरी में जोड़ा जाएगा, मध्यप्रदेश में भी उठी मांग..।

lko1.jpg

 

भोपाल। केंद्र की मोदी सरकार ने केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता और पेंशनर्स के महंगाई राहत में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी है। केंद्र सरकार के इस कदम से देशभर के 47 लाख कर्मचारियों और 68 लाख पेंशनर्स को लाभ होगा। वहीं मध्यप्रदेश के सरकारी कर्मचारी महंगाई भत्ता में एक बार फिर पिछड़ गए हैं।

 

बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय कैबिनेट की बैठक में यह फैसला लिया गया। यह महंगाई भत्ता 1 जनवरी 2022 से लागू किया गया है। इससे पहले केंद्रीय कर्मचारियों औक पेंशनर्स को 31 फीसदी के हिसाब से महंगाई भत्ता दिया जा रहा था, लेकिन सरकार ने महंगाई भत्ता 34 फीसदी कर दिया है। यह अप्रैल माह के वेतन के साथ दिया जाएगा। साथ ही 3 माह का एरियर भी दिया जाएगा। इस फैसले से मध्यप्रदेश में कार्यरत एक लाख से अधिक केंद्रीय कर्मचारियों को लाभ मिलेगा।

 

modi2.png

केंद्र के फैसले से मध्यप्रदेश पिछड़ा

केंद्र सरकार के तीन फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाने के फैसले से मध्यप्रदेश के सरकारी कर्मचारी अब केंद्र सरकार से 3 फीसदी पीछे रह गए हैं। हाल ही में मध्यप्रदेश सरकार ने 11 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाकर केंद्र के बराबर महंगाई भत्ता कर दिया था, लेकिन बुधवार को एमपी के करीब साढ़े पांच लाख कर्मचारी एक बार फिर तीन फीसदी पीछे हो गए हैं।

 

 

केंद्रीय दर और केंद्रीय तिथि का रखें ध्यान

तृतीय वर्ग कर्मचारी संघ के प्रदेश सचिव उमा शंकर तिवारी ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि मध्यप्रदेश सरकार को भी केंद्रीय दर और केंद्रीय तिथि के मुताबिक ही महंगाई भत्ता देना चाहिए। तिवारी ने कहा कि केंद्र सरकार के फैसलों के कई माह बाद जब प्रदेश सरकार महंगाई भत्ता बढ़ाती है तो केंद्रीय दर और केंद्रीय तिथि का ध्यान नहीं रखा जाता है। राज्य सरकार अलग तिथि और अलग ही दर लागू करती है। ऐसे में मध्यप्रदेश के सरकारी कर्मचारी पिछड़ जाते हैं। तिवारी ने कहा कि जिस प्रकार दूध के दाम, पेट्रोल के दाम उसी दिन बढ़ा दिए जाते हैं, उसी प्रकार बढ़ती महंगाई के हिसाब से महंगाई भत्ता भी उसी प्रकार बढ़ाना चाहिए।

उमाशंकर तिवारी ने राज्य सरकार से मांग की है कि मध्यप्रदेश के नियमित सरकारी कर्मचारियों की तरह ही पेंशनर्स को भी महंगाई राहत बढ़ाना चाहिए। क्योंकि वे पहले ही केंद्र सरकार के पेंशनर्स से काफी पीछे थे। अब 17 फीसदी पीछे हो जाएंगे। गौरतलब है कि मध्यप्रदेश में साढ़े चार लाख पेंशनर्स हैं और साढ़े पांच लाख सरकारी कर्मचारी हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो