scriptGood News: कोरोना संकट के बीच सैलरी को लेकर आई अच्छी खबर, सरकार ने दिए आदेश | 7th Pay Commission GOOD NEWs for government employees | Patrika News

Good News: कोरोना संकट के बीच सैलरी को लेकर आई अच्छी खबर, सरकार ने दिए आदेश

locationभोपालPublished: Mar 16, 2021 06:05:36 pm

Submitted by:

Manish Gite

त्योहार से पहले शिवराज सरकार का तोहफा, साढ़े चार लाख कर्मचारियों को मिलेगा फायदा…।

7th1.jpg

7th pay commission arrears release order


भोपाल। मध्यप्रदेश में लगातार बढ़ रहे कोरोना और उसके टेंशन के बीच एक सुखद खबर भी आई है। राज्य सरकार अपने साढ़े चार लाख से अधिक कर्मचारियों को सातवें वेतनमान ( 7th Pay Commission ) के एरियर्स का भुगतान करने जा रही है। यह भुगतान होली के अवसर पर मिल पाएगा। इसके आदेश भी जारी हो गए हैं। शिवराज सरकार ( shivraj government ) पर करीब 1400 करोड़ रुपए का भार आएगा।

 

मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार ने होली ( holi ) से पहले खुशखबरी दी है। पिछले दिनों सातवें वेतनमान के एरियर्स को देने की घोषणा की थी। कोरोनाकाल में इसमें विलंब हो रहा था। प्रदेश के साढ़े चार लाख से अधिक कर्मचारियों ( government employees ) को एरियर्स देने के आदेश हो गए हैं। हाल ही में वित्त विभाग ने प्रस्ताव तैयार किया था, इसके बाद इस मामले ने गति पकड़ी है। कर्मचारियों को सातवें वेतनमान के एरियर्स का 75 फीसदी पैसा उनके खाते में दे दिया जाएगा। कोविड 19 के कारण 1 मई 2020 से देय एरियर की तीसरी व अंतिम किस्त का भुगतान कर्मचारियों को नहीं किया था। राज्य सरकार ने दीपावली से पहले अक्टूबर 2020 में 25 फीसदी दे दी थी।

 

7th_pay_commission.jpg

राज्य सरकार के वित्त विभाग की ओर से जारी आदेश में कहा है कि सरकारी कर्मचारियों को 7वें वेतनमान के एरियर्स की तीसरे व अंतिम किस्त की बची हुई 75 फीसदी राशि नियम के मुताबिक अनिवार्य कटौती के बाद तत्काल दे दी जाए। इसके साथ ही राष्ट्रीय पेंशन योजना के कर्मचारियों को अंशदान और सरकार के नियमानुसार अंशदान के बाद नकद भुगतान भी किए जाने के आदेश जारी कर दिए गए हैं।


गौरतलब है कि मध्यप्रदेश सरकार ने कोरोना और अर्थ व्यवस्था पर पड़े असर को देखते हुए 7वें वेतनमान के एरियर्स के अंतिम किस्त का भुगतान स्थगित कर दिया था। इससे पहले कर्मचारियों को 25 फीसदी भुगतान हो चुका है।

 

7th_pay.png

विभागीय अधिाकरियों का कहना है कि एरियर्स का बकाया भुगतान तीन किस्तों में होना तय हुआ था, जिसमें से पहली दो किस्तें दे दी गई है। जबकि अंतिम किस्त का 75 फीसदी पैसा इस आदेश के बाद जारी हो जाएगा।

 

7th-pay-commission-1564760783-1566008147.jpg

एक नजर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो