7th Pay: सरकार ने दिया संक्रांति का बड़ा तोहफा, अब मेडिकल स्टाफ को भी मिलेगा सातवां वेतनमान

सातवें वेतनमान की मांग कर रहे निगम-मण्डलों पर राज्य सरकार ने शर्त लगा दी है कि उन्हें लाभ दिए जाने के पहले वित्त विभाग से अनुमति ली जाए। दूसरी ओर नर्स

By: Manish Gite

Updated: 15 Jan 2018, 11:03 AM IST

7th CPC Calculator


भोपाल. सातवें वेतनमान की मांग कर रहे निगम-मण्डलों पर राज्य सरकार ने शर्त लगा दी है कि उन्हें लाभ दिए जाने के पहले वित्त विभाग से अनुमति ली जाए। दूसरी ओर नर्सिंग स्टाफ को यह लाभ दिए जाने के लिए मेडिकल कॉलेजों, नर्सिंग कॉलेजों, अस्पताल प्रबंधन से खर्च की जानकारी मांगी है।

 

साथ ही यह भी पूछा है कि इन्हें सातवां वेतनमान देने में कितना वित्तीय भार आएगा। इसका लाभ ५००० नर्सिंग कर्मियों को मिलेगा। सातवें वेतनमान के लिए पैरामेडिकल स्टाफ लंबे समय से हड़ताल पर है। चिकित्सा शिक्षा संचालक ने मेडिकल कॉलेजों सहित अन्य स्वास्थ्य संस्थाओं से अपने यहां पदस्थ नर्सिंग स्टाफ की पदवार जानकारी की मांगी है।

7th CPC Calculator

निगम-मण्डलों में नाराजगी
निगम-मण्डलों को तो साफ तौर पर कह दिया गया है वे अपने यहां पदस्थ अधिकारी-कर्मचारियों को वित्तीय लाभ देने के पहले राज्य सरकार की अनुमति जरूर लें। वित्त विभाग के इस निर्देश से निगम-मण्डल कर्मचारियों ने नाराजगी बढ़ी है। इसकी मुख्य वजह यह है कि जब सरकार आर्थिक मदद नहीं करती तो फिर लाभ के मामले में भी इंकार क्यों किया जा रहा है। मध्यप्रदेश निगम-मण्डल कर्मचारी अधिकारी समन्वय महासंघ के अध्यक्ष अजय श्रीवास्तव नीलू कहते हैं कि निगम-मण्डल कर्मचारी भी शासन के अंग है, सातवें वेतनमान मामले में कोई शर्त नहीं होना चाहिए।

 

इन्हें होगा लाभ
भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर, रीवा, सागर के मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग महाविद्यालय, दंत चिकित्सालय, मानसिक आरोग्यशाला और सुल्तानिया जनाना चिकित्सालय भोपाल में पदस्थ नर्सिंग स्टॉफ।


पांच लाख से अधिक कर्मचारियों को दिया सातवां वेतनमान
मध्यप्रदेश सरकार ने अपने साढ़े चार लाख से अधिक कर्मचारियों को सातवां वेतनमान दे दिया है। इसके अलावा बिजली विभाग ने भी अपने करीब 70 हजार कर्मचारियों को यह वेतनमान देने के आदेश जारी कर दिए।

 

आसान हुआ कैलकुलेट करना
7वें वेतन आयोग की वेबसाइट ने इस बार कर्मचारियों के लिए यह जानना और भी आसन कर दिया है कि किस ग्रेड के कर्मचारी की सैलरी कितनी बढ़ी है और उसके हाथ में कितना पैसा आएगा।

 

कितना बढ़ा पैसा
सबसे पहले अपना वर्तमान (6 cpc) मूल वेतन (वेतन बैंड + ग्रेड वेतन) को दर्ज करें और ग्रेड पे के साथ बैंड वेतन का चयन करें।

-आपका HRA और ट्रेवलिंग एलाउंस का चयन करें और 7वीं CPC की सिफारिशों के अनुसार शहर का चयन करे लें।
-शहर चयन के बाद कैलकुलेट करने वाले बटन को क्लिक करें। सामने आपका बढ़ा हुआ वेतन होगा। इसमें 7वें CPC का रिवाइज़्ड मूल वेतन, मैट्रिक्स स्तर, सूचकांक स्तर, HRA की संशोधित राशि, ट्रेवलिंग एलाउंस की संशोधित राशि और 7वें वेतन आयोग की सिफारिशों के अनुसार प्रति माह कुल संशोधित वेतन जान पाएंगे।

कैलकुलेटर के लिए यहां करें क्लिक

Manish Gite
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned