सुबह नाश्ता नहीं करने वाली 82 फीसदी छात्राएं हो रहीं बीमार

सुबह नाश्ता नहीं करने वाली 82 फीसदी छात्राएं हो रहीं बीमार

Bharat pandey | Publish: Oct, 08 2018 07:42:57 AM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

गांधी मेडिकल कॉलेज ने राजधानी के अलग-अलग पांच क्षेत्रों की 200 से अधिक छात्राओं पर किया रिसर्च

भोपाल। पढ़ाई का टेंशन या कॉलेज जाने की जल्दबाजी.. यही कारण है कि छात्राएं अक्सर नाश्ता नहीं करतीं। नाश्ते के प्रति यह लापरवाही छात्राओं को बीमार बना रही है। करीब 82 फीसदी छात्राएं सिर्फ इसलिए बीमार रहती हैं क्योंकि वह नाश्ता नहीं करतीं। यह खुलासा गांधी मेडिकल कॉलेज द्वारा छात्राओं पर किए गए एक शोध में सामने आया है।

शोध रिपोर्ट के मुताबिक नाश्ता न करना छात्राओं को सेहत संबंधी परेशानियों के साथ ही पीरियड्स की तमाम दिक्कतों से दो चार होना पड़ता है। जीएमसी की सामुदायिक चिकित्सा विभाग की सह प्राध्यापक डॉ. मंजू टोप्पो और उनकी टीम द्वारा शोध के लिए पांच अलग अलग क्षेत्रों की 200 से ज्यादा छात्राओं को चुना गया। डॉ. टोप्पो ने बताया कि रात के खाए गए भोजन के बाद से सुबह के नाश्ते तक काफ ी लंबा अंतराल होता है। ऐसे में शरीर के प्रोटीन कम होने लगते हैं। इनका बैलेंस बनाए रखने के लिए नाश्ता बहुत जरूरी है।


यह निकला निष्कर्ष
शोध रिपोर्ट के मुताबिक नाश्ता नहीं करने से 82 फीसदी छात्राओं में पीरियड्स के दौरान तेज दर्द की समस्या पाई गई। इसी तरह 74 फीसदी छात्राओं में कम और 16 फीसदी को अधिक पीरियड्स की समस्याएं आई। इसी तरह नाश्ता न करने से छात्राओं में वजन बढऩा, चिडि़चिड़ापन, ऊर्जा के कम होने जैसी शिकायत भी पाई गईं।


ऐसे किया शोध
डॉ. टोप्पो के मुताबिक शोध के लिए अलग अलग क्षेत्रों की छात्राओं से उनकी शारीरिक जांच की गई। उनकी दिनचर्या, आहार और अन्य जानकारियां एकत्रित की गईं।

कॉलेजों को साथ लेकर चलाएंगे अभियान
डॉ.़ टोप्पा ने बताया कि इस निष्कर्ष के बाद वे रिपोर्ट को चिकित्सा शिक्षा विभाग को सौंपेंगी। इसके साथ ही विभाग एवं कॉलेजों के साथ मिलकर लोगों को जागरूक करने के लिए कार्य करेंगे।
यह होती हैं अन्य दिक्कतें

दिल के लिये नुकसानदेह: नाश्ता ना करने से हार्ट अटैक का खतरा 27 फीसदी तक बढ़ जाता है। समय पर नाश्ते से दिल हमेशा स्?वस्?थ रहता है।

मधुमेह का खतरा: जो युवतियां अपना सुबह का नाश्?ता छोड़ती हैं उन्?हें 54 फीसदी टाइप 2 डायबिटीज होने का खतरा होता है।
वजन बढऩा: सुबह नाश्ता छोडऩे से दिन में ज्यादा भूख ज्यादा लगती है और यह वजन बढऩे एक महत्वपूर्ण कारण है।

ऊर्जा में कमी: एनर्जी लेवल अपने आप ही कम हो जाता है, जिससे किसी भी काम में मन में नहीं लग पाता।

माइग्रेन: नाश्ता ना करने से शुगर लेवल बड़ी तेजी से गिरता है, उस दौरान लो ग्?लूकोज लेवल को बैलेंस करने के लिए एक हार्मोन रिलीज होने लगता है। इस वजह से ब्?लड प्रेशर लेवल बढ़ जाता है और माइग्रेन का अटैक होने लगता है।
बाल झडऩा: शरीर को ठीक से प्रोटीन प्राप्?त नहीं होते जिस वजह से बाल झडऩा शुरू हो जाते हैं।


संतुलित नाश्ते में ये करें शामिल

- दूध और डेयरी उत्पादों का सेवन करें
- फलों के रस के साथ दिन की शुरुआत
- अंकुरित अनाज को साबुत खाएं
- मक्का, बींस, चौला फली, सेम की फली और राजमा
- पपीता, संतरा, नाशपाती, पालक, मूली एवं हरी सब्जी
- पोहा, ब्रेड, दलिया, खिचड़ी, बादाम, किशमिश, छुआरे

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned