scriptभोपाल में सात दिन में मिले डेंगू के 90 मरीज, आप भी हैं पीड़ित तो घरेलू उपायों से ऐसे करें बचाव | 90 dengue patients found in seven days in Bhopal | Patrika News

भोपाल में सात दिन में मिले डेंगू के 90 मरीज, आप भी हैं पीड़ित तो घरेलू उपायों से ऐसे करें बचाव

locationभोपालPublished: Oct 08, 2019 12:21:00 am

डेंगू को रोकने के लिए मलेरिया और जिला प्रशासन लार्वा मुक्त कॉलोनियों को करेगा पुरस्कृत

90 dengue patients found in seven days in Bhopal

90 dengue patients found in seven days in Bhopal

भोपाल. डेंगू के अब तक करीब 536 मरीज सामने आ चुके हैं। सात दिनों में 90 मरीज मिले हैं। इनमें से करीब 12 मरीज गंभीर हैं। यही नहीं सर्वे टीमों को शहर के लगभग हर इलाके में लार्वा मिल रहा है। स्थिति यह है कि रोजाना 100 से 125 घरों में लार्वा मिला है। इस स्थिति को देखते हुए मलेरिया विभाग और जिला प्रशासन ने डेंगू को रोकने के लिए नया तरीका निकाला है। अब विभाग उन कॉलोनियों को पुरस्कृत करने की तैयारी कर रहा है, जहां सबसे कम लार्वा मिल रहा है। यही नहीं विभाग की टीम सोसायटी और कॉलोनियों में डेंगू लार्वा रोकने के उपाय करने के लिए प्रेरित कर रही है। सबसे बेहतर उपाय करने वाली सोसायटी को सम्मानित किया किया जाएगा

19 नए मरीज मिले: सोवमार को आई रिपोर्ट में 19 मरीजों में डेंगू पॉजीटिव पाया गया। शहर में डेंगू मरीजों की संख्या बढ़कर 536 हो गई है। बीते सात दिनों की बात करें तो अब तक 90 मरीज सामने आ चुके हैं। बीते सालों में एक सप्ताह में मरीजों की यह संख्या सबसे ज्यादा है।

लार्वा मिलने वाली जगहों पर फॉगिंग और दवा छिड़काव

लार्वा मिलने वाले घरों और इलाकों में दवाइयों का छिड़काव किया जा रहा है। इतना सब होने के बाद डेंगू का दायरा कम होने के बजाय लगातार बढ़ता ही जा रहा है। ऐसे में जिला मलेरिया कार्यालय की ओर से की जा रही तमाम कोशिशों पर सवाल खड़े हो रहे हैं।

रोज सिर्फ 4-6 घरों पर ही जुर्माना

जिन घरों में बार-बार लार्वा मिल रहा है, उन पर जुर्माना लगाने की कार्रवाई करने के निर्देश हैं। इसके बावजूद अब तक जुर्माना लगाने की कार्रवाई रफ्तार नहीं पकड़ पा रही है। अमला एक दिन में चार से छह घरों पर ही जुर्माने की कार्रवाई कर रहा है, जबकि रोजाना 100 से ज्यादा घरों में लार्वा मिल रहा है।

डेंगू से कैसे करें बचाव

क्या न करें

अपना सकते हैं घरेलू उपाय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो