scriptA grand Ram temple like Ayodhya built in Khargone in MP | अयोध्या की तरह एमपी में भी बना भव्य राममंदिर, 22 को ही होगी प्राण प्रतिष्ठा | Patrika News

अयोध्या की तरह एमपी में भी बना भव्य राममंदिर, 22 को ही होगी प्राण प्रतिष्ठा

locationभोपालPublished: Dec 26, 2023 08:52:26 pm

Submitted by:

deepak deewan

अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर तैयार हो गया है। यहां रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां चल रहीं हैं। राम लला के दर्शन करने के लिए अयोध्या जाने के लिए हर कोई बेकरार है। देश-दुनिया से करोड़ों लोग इस समारोह में शिरकत करने आएंगे जिसके लिए अयोध्या को सजाया जा रहा है।

bairagarh.png
श्रीराम को सोने के अर्क की मालाओं से सजाया जाएगा

अयोध्या में भगवान राम का भव्य मंदिर तैयार हो गया है। यहां रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह की तैयारियां चल रहीं हैं। राम लला के दर्शन करने के लिए अयोध्या जाने के लिए हर कोई बेकरार है। देश-दुनिया से करोड़ों लोग इस समारोह में शिरकत करने आएंगे जिसके लिए अयोध्या को सजाया जा रहा है। कुछ ऐसी ही तैयारियां खरगोन के बैरागढ़ में भी चल रहीं हैं। करोड़ों के इस मंदिर में श्रीराम को सोने के अर्क की मालाओं से सजाया जाएगा।

यह भी पढ़ें: छुट्टियों में होगी जोरदार बरसात, 2 जनवरी तक पश्चिमी विक्षोभ के असर का अलर्ट

दरअसल यहां भी अयोध्या की तरह रामलला का एक भव्य मंदिर बनाया गया है। सबसे खास बात यह है कि जिस दिन अयोध्या में रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा की जाएगी उसी दिन बैरागढ़ के इस मंदिर में भी रामलला की मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा की जाएगी। यहां भी 22 जनवरी को ही राम भगवान की प्रतिमा का प्राणप्रतिष्ठा समारोह आयोजित किया गया है।

खरगोन की कसरावद तहसील के लेपा पुनर्वास में अयोध्या के मंदिर की तर्ज पर ही श्रीराम मंदिर बनाया गया है। लेपा पुनर्वास के अयोध्याधाम बैरागढ़ के नवनिर्मित श्रीराम मंदिर में श्रीराम दरबार का प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव 22 जनवरी को ही रखा गया है। यानि जिस दिन अयोध्या में भगवान श्रीराम का भव्य मंदिर श्रीराम भक्तों को समर्पित होगा, उसी दिन अयोध्याधाम बैरागढ़ में भी श्रीराम की विधिविधान से पूजा प्रारंभ होगी।

यह भी पढ़ें: वर्ल्ड क्लास के साथ भोपाल में नए साल में एक और बड़ा रेलवे स्टेशन

अयोध्याधाम बैरागढ़ में श्रीराम का यह मंदिर 2 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है। 5 अगस्त 21 को इस राम मंदिर का शिलान्यास हुआ था।
मंदिर समिति से जुड़े योगेश बामने ने बताया कि अयोध्या की तरह यहां भी भव्य प्राण प्रतिष्ठा समारोह आयोजित किया जा रहा है। इस मौके पर
यहां श्रीराम कथा के साथ तीन दिन तक उत्सव मनाया जाएगा।

22 जनवरी को होने वाले प्राण-प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर पूरे जिले के साथ ही आसपास के इलाकों में भी खासा उत्साह दिख रहा है। समारोह के लिए तैयारियां तेजी से की जा रहीं हैं। यहां भगवान के लिए मुंबई से सोने के अर्क की मालाएं और चैन्नई से वस्त्र बुलाए गए हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो