scriptबड़ी खबरः मिल गया कैंसर का इलाज, 48 घंटे में खत्म हो जाएगा किसी भी स्टेज का कैंसर | A New Idea about How Cancer Begins | Patrika News

बड़ी खबरः मिल गया कैंसर का इलाज, 48 घंटे में खत्म हो जाएगा किसी भी स्टेज का कैंसर

locationभोपालPublished: Mar 02, 2019 05:38:46 pm

Submitted by:

Faiz

बड़ी खबरः मिल गया कैंसर का इलाज, 48 घंटे में खत्म हो जाएगा किसी भी स्टेज का कैंसर

health news

बड़ी खबरः मिल गया कैंसर का इलाज, 48 घंटे में खत्म हो जाएगा किसी भी स्टेज का कैंसर

भोपालः कैंसर एक ऐसी गंभीर बीमारी है, जिसका नाम सुनते ही अच्छे अच्छों का पसीना छूट जाता है। आमतौर पर किसी व्यक्ति के बारे में इस गंभीर बीमारी का सुनने पर सिर्फ एक ही धारणा बनती है, कि अब उसका इस बीमारी से जीत पाना असंभव नहीं है। एक तरफ तो कैंसर का हर जगह पर्याप्त इलाज है नहीं और अगर है भी, तो इतना मेहंगी और तकलीफ देने वाला है कि उसे बर्दाश्त कर पाना ही पीड़ित के लिए संभव नहीं होता। आमतौर पर कैंसर के इलाज के लिए दी जाने वाली कीमोथैरेपी भी कई बार पीड़ित को ठीक करने के बजाए दर्दनाक मौत की तरह ले जाती है। ऐसी स्थिति में अमेरिका में हुए एक शोध में सामने आया कि, प्राकृतिक तौर पर भी कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को पूरी तरह ठीक किया जा सकता है। ये कुदरती चीज इतनी कारगर है कि, इसके सेवन के 48 घंटो के भीतर ही नतीजे नज़र आने लगते हैं।

रिसर्च में बड़ा खुलासा

बता दें कि, हालही में कैलीफोर्निया यूनिवर्सिटी में कैंसर के मरीजों पर शौध में इस बात का खुलासा हुआ कि, कैंसर के मरीजों को अंगूर के बीज के रस का सेवन कराया जाए, तो बहुत तेज़ी से इसके सुलभ परिणाम दिखाई देने लगते हैं। कॉलेज के मेडिकल फिजिक्स एवं साइकोलॉजी के सीनियर प्रोफेसर डॉ. हर्डिन बी जॉन्स ने एक अखबार को बताया कि, “करीब 25 वर्षों तक चले इस शौध में सामने आया कि,अंगूर के बीज से निकलने वाला रस इस बीमारी पर बहुत तेज़ी से काम कर रहा था। उन्होंने कहा कि, ये इतनी तेज़ी से अपना असर दिखा रहा था कि, करीब 48 घंटों के भीतर ही हमारे सामने नतीजे आने शुरु हो गए थे।”

health news

क्या मानते है एक्सपर्ट्स?

राजधानी भोपाल के प्राइवेट हॉस्पिटल के चिकित्सक डॉ. नाजिम अली ने बताया कि, ये बात बिल्कुल सही है कि, अंगूर खाने में जितना टेस्टी होता है, उतने ही इसके फायदे भी हैं। उन्होंने कहा कि, इसमें सेहत के कई राज छुपे हैं, जिनके बारे में अगर व्यक्ति को पता चल जाए तो वह कैंसर ही नहीं कई गंभीर बीमारियों से भी अपने आप को बचा सकता है। उन्होंने बताया कि, अंगूर में पर्याप्त मात्रा में कैलोरी, फाइबर और विटामिन सी और ई पाया जाता है। इसमे ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं, जो कई गंभीर बीमारियों में लाभ पहुंचाने कैंसर, किडनी प्राब्लम, पीलिया जैसी कई गंभीर बीमारियों में राहत देने के लिए कारगर माने जाते हैं। अकसर चिकित्सक संबंधित बीमार व्यक्ति को इसका नियमित सेवन करने की सलाह देते है।

कैसे काम करता है

प्रोफेसर डॉ. हर्डिन ने शोध में पाया कि, अंगूर के बीजों का अर्क ल्‍यकीमिया यानि रक्‍त कैंसर सहित कई प्रकार के कैंसर पर बहुत कारगर साबित हुआ। अंगूर के बीज के अर्क में पाया जाने वाला जेएनके प्रोटीन बिना किसी साइड इफेक्‍ट के कैंसर कोशिकाओं को करीब 76 प्रतिशत तक जड़ से निष्‍प्रभावी करने में कारगर है। अगर चिकित्सकीय सलाह के अनुसार इसका नियमित सेवन किया जाए तो महज 48 घंटों के भीतर ही कैंसर के समाप्‍त होने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है।

health news

तेल भी है फायदेमंद

अब तक आप अंगूर के तेल के बारे में जानते थे जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद तत्‍व इससे बनने वाले खाने को भी हैल्‍दी बना देता है। इसमें फैट नहीं होता, विटामिन ई पाया जाता है और ये बेहतरीन एंटी ऑक्‍सीडेंट होता है। अब आप अंगूर के बीच से एक और बड़ा फायदा जान चुके हें कि इससे 48 घंटों के भीतर कैंसर पर काबू पाया जा सकता है। यही नहीं इसके कई और भी फायदें हैं। आइये जानते हैं उनके बारे में…।

health news

-टीबी-कैंसर का कारगर इलाज

अंगूर में ग्लूकोज, मैग्नीशियम और साइट्रिक एसिड जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। कई बीमारियों में राहत के लिए अंगूर का सेवन करना फायदेमंद होता है। टीबी, कैंसर और ब्लड-इंफेक्शन जैसी बीमारियों में ये मुख्य रूप से फायदेमंद होता है।

-शुगर लेवल बनाए रखे

मधुमेह से पीड़ित लोगों के लिए भी अंगूर बेहद फायदेमंद है। ये ब्लड में शुगर के लेवल को कम करता है। इसके अलावा ये आयरन का भी एक बेहतरीन माध्यम है।

-माइग्रेन के दर्द में राहत

माइग्रेन के दर्द से जूझ रहे लोगों के लिए अंगूर का रस पीना बहुत फायदेमंद होता है। कुछ समय तक अंगूर के रस का नियमित सेवन करने से इस समस्या से निजात पाई जा सकती है।

-ब्रेस्ट कैंसर में लाभकारी

हाल में हुए एक शोध के अनुसार, ब्रेस्ट कैंसर की रोकथाम में अंगूर का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा दिल से जुड़ी बीमारियों के लिए भी ये विशेष रूप से फायदेमंद है।

-हीमोग्लोबिन बढ़ाए

खून की कमी को दूर करने के लिए एक गिलास अंगूर के जूस में 2 चम्मच शहद मिलकार पीने से खून की कमी दूर हो जाती है। यह हीमोग्लोबिन को भी बढ़ाता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो