scriptअब सिर्फ 5 मिनट में बदल सकते हैं Aadhaar Card में नाम और पता, जानिए कैसे | aadhar card address change online | Patrika News

अब सिर्फ 5 मिनट में बदल सकते हैं Aadhaar Card में नाम और पता, जानिए कैसे

locationभोपालPublished: Sep 27, 2019 04:50:17 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जानिए क्या है प्रोसेस…..

02_2.png

#uidai #eaadhar card Correction

भोपाल। अभी तक लोगों को आधार कार्ड बनवाना बहुत बड़ा काम लगता था, ऐसा इसलिए क्योंकि इसको बनवाने के लिए लंबी लाइन लगानी पड़ती थी नए या पुराने आधार कार्ड को अपडेट कराना हो, तो इसके लिए डाक घर या बैंक जाना होता है लेकिन अब इस लंबी लाइन से आपको छुटकारा मिल गया है। अब आप आधार कार्ड में नाम और पता घर बैठे ही बदल सकते हैं। UIDAI सेल्फ सर्विस पोर्टल के जरिए आप सभी कामों को कर सकते हैं। इसमें आप अपने आधार कार्ड को अपडेट करने की रिक्वेस्ट भी डाल सकते हैं। जानिए कैसे आप आधार कार्ड में नाम और एड्रेस को अपडेट कर सकते है…..

aadhar card correction कराना नहीं आसाना, ये आ रही समस्या

इस तरह बदले नाम और पता

– अगर आप अपने आधार कार्ड में अपना नाम और पता बदलने की सोच रहे है तो तुरंत कर ले ये काण। घर बैठे आधार कार्ड में अपना नाम और पता बदलने के लिए आपको आधार कार्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिसके बाद आधार ऑनलाइन सर्विस के सेक्शन में आधार अपडेट को सिलेक्ट करें। अब नाम या एड्रेस अपडेशन की रिक्वेस्ट के विकल्प पर टैप करना होगा।

– जिसके बाद आपके सामने एक नया टैब खुलेगा। जिसमें कुछ नियमों के साथ अपडेट का ऑप्शन दिखाई देगा। यहां पर ही आपको एड्रेस या नाम अपडेट करने के विकल्प पर क्लिक करना है। आधार नंबर एंटर कर लॉग इन करना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड नंबर पर ओटीपी यानी वन टाइम पासवर्ड आएगा।

Naga Sadhu Aadhar card

– इस पूरे प्रोसेस को करने के बाद में आपको पर्सनल डाटा अपडेट के ऑप्शन पर क्लिक करना है। यहां पर आप नाम या पते के ऑप्शन को सिलेक्ट कर सकते हैं। जिसके बाद चेंज नाम और पता को लिखें।

– ये काम करने के लिए आपको पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, बैंक पासबुक, पोस्ट ऑफिस अकाउंट पासबुक, राशन कार्ड और वोटर कार्ड में कोई एक आईडी देनी होगी। जिस पर आपको हस्ताक्षर भी करने होंगे और उनकी फोटो कॉपी अपलोड करनी होगी।

– अब आप बीपीओ सर्विस प्रोवाइडर को चुनें और रिक्वेस्ट सबमिट बटन पर क्लिक करें।

– अब आपके पास में एक अपडेट रिक्वेस्ट नंबर आएगा। इस नंबर की मदद से आप रिक्वेस्ट की एकनॉलेजमेंट कॉपी डाउनलोड और प्रिंट कर सकेंगे। रिक्वेस्ट सबमिट करने के बाद कुछ दिन बाद आपका नया पता और नाम अपडेट हो जाएगा। ये आपके ई-मेल या मोबाइल नंबर पर भी नए अपडेट को भेजेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो