scriptआज का दिन इन राशि वालों के लिए रहेगा बेहतरीन! पर ये 4 राशि वाले रहें इन बातों का रखें खास ध्यान | Aaj ka Rashifal 26dec 2018 todays rashifal horoscope with numerology | Patrika News

आज का दिन इन राशि वालों के लिए रहेगा बेहतरीन! पर ये 4 राशि वाले रहें इन बातों का रखें खास ध्यान

locationभोपालPublished: Dec 25, 2018 07:33:00 pm

12 भावों पर अलग-अलग तरह से प्रभाव…

26Dec.2018: Aaj ka rashifal in hindi, aaj ka horoscope in hindi,Dainik Rashifal,Danik Astrology,Dainik Jyotish

आज का दिन इन राशि वालों के लिए है बेहतरीन! पर ये 4 राशि वाले रहें इन बातों का रखें खास ध्यान

भोपाल। 26 दिसंबर 2018 यानि बुधवार का दिन… इस दिन के कारक देव प्रथम पूज्य श्रीगणेश माने जाते हैं। इसके अलावा बुध ग्रह को बुद्धि का कारक ग्रह भी माना गया है।


पंडित सुनील शर्मा के अनुसार ज्योतिष में बुध ग्रह, हमारी जन्म कुंडली में स्थित 12 भावों पर अलग-अलग तरह से प्रभाव डालता है। इन प्रभावों का असर हमारे प्रत्यक्ष जीवन पर पड़ता है।

इसके अतिरिक्त बुध जिस घर में बैठते हैं या जिसके साथ बैठते हैं, मान्यता के अनुसार ये उसी के अनुरुप फल भी देते हैं अर्थात ग्रहों की संगति के अनुरूप ही यह फल देते हैं। बुध मुख्य रूप से सूर्य देव के साथ बुधादित्य योग का निर्माण करते हैं।

पंडित शर्मा के मुताबिक यदि बुध ग्रह शुभ ग्रहों (गुरु, शुक्र और बली चंद्रमा) के साथ होता है तो यह शुभ फल देता है और क्रूर ग्रहों (मंगल, केतु, शनि राहु, सूर्य) की संगति में अशुभ फल देता है। बुध ग्रह मिथुन और कन्या राशि का स्वामी है।

वहीं कन्या इसकी उच्च राशि भी है, जबकि मीन इसकी नीच राशि मानी जाती है। 27 नक्षत्रों में बुध को अश्लेषा, ज्येष्ठा और रेवती नक्षत्र का स्वामित्व प्राप्त है।

हिन्दू-ज्योतिष में बुध ग्रह को बुद्धि, तर्क, संवाद, गणित, चतुरता और मित्र का कारक माना जाता है। सूर्य और शुक्र, बुध के मित्र हैं जबकि चंद्रमा और मंगल इसके शुत्र ग्रह हैं। बुध का वर्ण हरा है और सप्ताह में बुधवार का दिन बुध को समर्पित है।

ये देता है असर: मान्यता के अनुसार जिस जातक की जन्म कुंडली में बुध ग्रह लग्न भाव में स्थित हो, वह व्यक्ति शारीरिक रूप से सुंदर होता है। देखने में व्यक्ति अपनी वास्तविक उम्र से कम आयु का दिखता है तथा उसकी आंखें चमकदार होंगी।

लग्न का बुध व्यक्ति को स्वभाव से चालाक, तर्कसंगत, बौद्धिक रूप से धनी और कुशल वक्ता बनाता है। इसके प्रभाव से व्यक्ति का स्वभाव भी सौम्य होता है और वह कई भाषाओं का ज्ञाता होता है। व्यवसाय क्षेत्र में भी ऐसे जातक सफल होते हैं। प्रथम भाव में बैठा बुध ग्रह जातक व्यक्ति को दीर्घायु प्रदान करता है।

मजबूत बुध का असर – यदि किसी जातक की जन्म कुंडली में बुध ग्रह मजबूत होता है तो जातक की संवाद शैली कुशल होती है। वह हाज़िर जवाबी होता है।
व्यक्ति अपनी बातों से सबको मोह लेता है। बली बुध व्यक्ति को कुशाग्र बुद्धि का बनाता है। वह गणित विषय में अच्छा होता है। व्यक्ति की गणना करने की शक्ति तीव्र होती है। ऐसे जातक सभी विषयों को तार्किक दृष्टि से देखते हैं।
इसके अलावा वाणिज्य और क़ारोबार में भी ऐसे व्यक्ति सफल होते हैं। बुध की कृपा जिस व्यक्ति पर होती है, वह एक अच्छा वक्ता होता है। संवाद और संचार के क्षेत्र में व्यक्ति अग्रणी भूमिका निभाता है।
पीड़ित बुध के असर – यदि जन्म कुंडली में बुध ग्रह किसी क्रूर अथवा पापी ग्रहों से पीड़ित हो तो यह जातक के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से समस्या कारक होता है।

इस स्थिति में जातक अपने विचारों को सही रूप में बोलकर पेश नहीं कर पाता है तथा वह गणित विषय में कमज़ोर होता है और उसे गणना करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है।

पीड़ित बुध जातक को दिमागी रूप से कमज़ोर बनाता है। उसे चीज़ों को समझने में दिक्कत होती है। पीड़ित बुध के प्रभाव से व्यक्ति को क़ारोबार में हानि होती है। व्यक्ति के जीवन में दरिद्रता आती है। ऐसे में जातकों को बुध ग्रह से संबंधित उपाय करना चाहिए।

ये देता है बीमारी – पीड़ित बुध के कारण जातक को स्वास्थ्य हानि का सामना करना पड़ता है। व्यक्ति को बोलने में समस्या, नसों में पीड़ा, बहरापन, जीव, मुख, गले तथा नाक से संबंधित रोग, चर्म रोग, अत्यधिक पसीना आना, तंत्रिका तंत्र में परेशानी आदि का सामना करना पड़ता है।

रत्न – पन्ना। रंग – हरा। रुद्राक्ष – चार मुखी रुद्राक्ष।

बुध के कार्यक्षेत्र – वैदिक ज्योतिष में बुध ग्रह का संबंध वाणिज्य, लेखन, एंकरिंग, वकील, पत्रकारिता, कथा वाचक, प्रवक्ता आदि से है।
बुध से संबंधित मंत्र :
वैदिक मंत्र…
ॐ उद्बुध्यस्वाग्ने प्रति जागृहि त्वमिष्टापूर्ते सं सृजेथामयं च।
अस्मिन्त्सधस्‍थे अध्‍युत्तरस्मिन् विश्वेदेवा यजमानश्च सीदत।।

बुध का तांत्रिक मंत्र…
ॐ बुं बुधाय नमः ।।

बुध का बीज मंत्र…
ॐ ब्रां ब्रीं ब्रौं सः बुधाय नमः।।
आज का राशिफल 26Dec.2018 todays Rashifal and horoscope

1. मेष राशि: आज निवेश के जो नए अवसर आपकी ओर आएं, उन पर विचार करें। लेकिन धन तभी लगाएं जब आप उन योजनाओं का भली-भांति अध्ययन कर लें। वाद विवाद की स्थिति से बचें। आपको पहली नज़र में किसी से प्यार हो सकता है। फिजूल की जगह अपना दिमाग या पैसा लगाने से बचें।
2. वृषभ राशि :
आज कई ख़ुशनुमा पल आएंगे। ज़्यादा ख़र्च से बचें। ज़रूरत के वक़्त आपको दोस्तों का सहयोग मिलेगा। किसी ऐसे नए उद्योग से जुड़ने से बचें जिसमें कई भगीदार हों और अगर ज़रूर पड़े तो उन लोगों की राय लेने से न कतराएं, जो आपके क़रीबी है। आज जीवन में किसी रोचक चीज़ के संकेत दिखाई देने लगेंगे।
3. मिथुन राशि : आपका स्पष्ट और निडर नज़रिया किसी अपने को ठेस पहुंचा सकता है। आज अतिरिक्त धन कमा सकते हैं। रोमांस में अपने दिमाग़ का उपयोग भी करें, क्योंकि प्यार हमेशा अन्धा होता है। व्यवसाय में किसी धोखेबाज़ी से बचने के लिए अपने आंख-कान खुले रखें। नए विचारों और आइडिया को जाँचने का बेहतरीन वक़्त है।

4. कर्क राशि: आज के दिन आप कार्यक्षेत्र में कुछ बढ़िया कर सकते हैं। दूसरों की राय को ग़ौर से सुनें। दूसरों को प्रभावित करने के लिए ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। जिन्हें आप चाहते हैं, उनके साथ उपहारों का लेन-देन करने के लिए अच्छा दिन है। निजी मसले नियंत्रण में रहेंगे।
5. सिंह राशि : प्रॉपर्टी से जुड़े लेन-देन पूरे होंगे और लाभ पहुंचाएंगे। भावनात्मक उथल-पुथल आपको परेशान कर सकती है। आज अनुभवी लोगों से जुड़कर जानने की कोशिश करें। आप जिस प्रतियोगिता में भी क़दम रखेंगे, आपका प्रतिस्पर्धी स्वभाव आपको जीत दिलाने में सहयोग देगा।
6. कन्या राशि: किसी भी तरह के विरोध से बचें। ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्च करने से बचें। शादी लायक़ युवाओं का रिश्ता तय हो सकता है। आप लम्बे समय से दफ़्तर में किसी से बात करना चाह रहे थे। आज ऐसा होना मुमकिन है। ऐसे लोगों से जुड़ने से बचें जो आपकी प्रतिष्ठा को आघात पहुंचा सकते हैं।
7. तुला राशि : अपनी चिकित्सा स्वयं न करें। अगर आप विशेषज्ञ की सलाह के बिना निवेश करेंगे, तो नुक़सान मुमकिन है। आज के दिन दोस्ती में दरार पड़ने की आशंका है। भरपूर रचनात्मकता और उत्साह आपको एक और फ़ायदेमंद दिन की ओर ले जाएंगे।
8. वृश्चिक राशि : आज आपके पास ख़ुद के लिए पर्याप्त समय होगा। ज़रुरत से ज़्यादा किसी पर ख़र्च ने करें। आज आपका प्रिय आज कुछ खीझा हुआ महसूस कर सकता है, जो आपके दिमाग़ पर दबाव और बढ़ा देगा। कार्यक्षेत्र में आपके प्रतिद्वन्द्वियों को अपने ग़लत कामों का फल मिलेगा।
9. धनु राशि : तनाव कम होगा, लेकिन ख़र्चों में हुई अप्रत्याशित बढ़ोत्तरी आपके मन की शांति को भंग करेगी। प्यार-मोहब्बत के लिहाज़ से दिन थोड़ा मुश्किल वाला रहेगा। कार्यक्षेत्र में आपकी उन्नति कुछ बाधाओं के चलते अटक सकती है, बस धैर्य से काम लें।
आज सोच-समझकर क़दम बढ़ाने की ज़रूरत है और हर ओर दिमाग़ का इस्तेमाल करें।

10. मकर राशि : आज आपके बॉस का बढ़िया मिज़ाज पूरे कार्यालय के माहौल को अच्छा बना देगा, लेकिन आपकी समस्याएं आज आपकों परेशान कर सकती हैं। अपने ख़र्चों पर क़ाबू रखें। आपका प्रोत्साहन निश्चित तौर पर बच्चे का आत्मविश्वास बढ़ाएगा। मुमकिन है कि आपके आंसुओं को पोंछने के लिए कोई ख़ास दोस्त आगे आए।
11. कुंभ राशि : साझीदारी में किसी नई परियोजना को शुरू करने के लिए अच्छा दिन है। इससे सभी को मुनाफ़ा होगा। लेकिन साझीदार से हाथ मिलाने से पहले भली-भांति विचार कर लें। उम्रदराज़ लोगों को अपनी सेहत का ध्यान रखें। ज़रूरत से ज़्यादा ख़र्चा न करें। आज आप कोई दिल टूटने से बचा सकते हैं। कुछ लोगों के लिए आकस्मिक यात्रा दौड़-भाग भरी और तनावपूर्ण रहेगी।
12. मीन राशि : नए ग्राहकों से बात करने के लिए बेहतरीन दिन है। आज के दिन आपकी योजनाओं में आख़िरी पल में बदलाव हो सकते हैं। सेहत का ध्यान रखें। अगर आप आय में वृद्धि के स्रोत खोज रहे हैं, तो सुरक्षित आर्थिक परियोजनाओं में निवेश करें। रोमांटिक मनोभावों में अचानक आया बदलाव आपको काफ़ी खिन्न कर सकता है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो