scriptआम बजट 2020 पर जनता की दरकार, कम हो मंहगाई मिले रोजगार | Aam budget 2020 bhopal people expectations budget 2020 | Patrika News

आम बजट 2020 पर जनता की दरकार, कम हो मंहगाई मिले रोजगार

locationभोपालPublished: Feb 01, 2020 09:45:34 am

Submitted by:

KRISHNAKANT SHUKLA

budget 2020 expectations – मोदी सरकार के आम बजट 2020 से लोगों को बड़ी उम्मीदें

budget 2020

budget 2020 expectations – मोदी सरकार के आम बजट 2020 से लोगों को बड़ी उम्मीदें

भोपाल. आम बजट 2020 को लेकर सुबह से मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में लोगों की निगाहें टीवी स्क्रीन पर टीकी हैं। हर कोई अच्छे बजट की उम्मीदें कर रहा है। लोगों का कहना है कि कम हो मंहगाई मिले रोजगार तब देश की अर्थव्यवस्था में सुधार आ सकता है। युवा, गृहणी, बुजुर्ग, कारोबारी और किसान, हर तबका मोदी सरकार के इस आम बजट से मंहगाई को कम करने की उम्मीद लगाएं बैठा है। खबर है कि दोपहर बाद आम बजट को लेकर कई सारे बातें सामने आ जाएंगी। मध्यप्रदेश को बजट से क्या लाभ होगा ? इसका विश्लेषण भी शुरू हो जाएगा। प्रदेश सरकार भी केन्द्रीय आम बजट 2020 से उम्मीदें लगाए बैठी है। महिलाओं, युवाओं और किसानों को बजट से सबसे अधिक उम्मीदें हैं।

 

budget 2020.jpeg

हो सकती है यह ये घोषणा

बजट विश्लेषणओं का कहना है कि सबसे अहम फैसला सरकार इनकम टैक्स पर ले सकती है। जानकारी के अनुसार, मोदी सरकार इनकम टैक्स की सीमा बढ़ा सकती है। बजट में इनकम टैक्स में राहत की उम्मीद है। टैक्स छूट की सीमा 2.50 लाख से बढ़ाकर 3 लाख किया जा सकता है। 5 से 7.5 लाख की आय पर 10 फीसदी नई टैक्स दर हो सकती है। निवेश पर टैक्स छूट की सीमा 1.5 लाख से बढ़ाकर 2 लाख कर सकती है सरकार।

खेती के संकट से जूझ रहे किसानों को सरकार से काफी उम्मीदें हैं। किसान वित्त मंत्री से किसी बड़ी घोषणा की उम्मीद लगाए बैठे हैं। हालांकि जो खबर आ रही है, वह उनके लिए बहुत अच्छी नहीं है। केंद्र सरकार अगले वित्त वर्ष में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का बजट 20 फीसदी कम करने जा रही है।

 

Budget

अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाना बड़ी चुनौती

बतादें कि अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के सामने कई चुनौतियां हैं। निर्मला सीतारमण के इस दूसरे बजट से कॉरपोरेट से लेकर आम आदमी को कई उम्मीदें हैं। सरकार के लिए जो सबसे बड़ी चुनौती है, वो ये है कि इस बजट से आर्थिक चुनौती से निपटा जा सके और राजकोषीय घाटे को संतुलन किया जा सके। हालांकि, सरकार के पास एक ऐसा मौका भी है, जब वो आम लोगों को इस बात का भी एहसास करा सके कि डूबती अर्थव्यवस्था में तेजी लाने के लिए वो लगातार प्रयास कर रही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो