दूध और पंचामृत से किया अभिषेक, धतूरा-बेलपत्र चढ़ाकर मांगा आशीष

दूध और पंचामृत से किया अभिषेक, धतूरा-बेलपत्र चढ़ाकर मांगा आशीष

Yogendra Sen | Publish: Feb, 15 2018 07:14:12 AM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

शिवालयों में हर-हर महादेव और आेम नम: शिवाय के जयकारे गूंज, नेपाली समाज ने निकाली गंगाजली कलश यात्रा

भोपाल। गोविंदपुरा स्थित पशुपतिनाथ मंदिर में नेपाली समाज ने महाशिवरात्रि धूमधाम से मनाया। इस मौके पर सुबह काशी विश्वनाथ मंदिर से गंगाजली कलशयात्रा (शिव बारात) निकाली गई। इसमें इंदौर से आए शिवशक्ति डांस एंड आर्ट ग्रुप के कलाकार आकर्षण रहे। नांदी नृत्य ने दर्शकों का दिल जीत लिया। कार्यक्रम में दिल्ली से आए संदीप राणा ने नेपाल और भारत के रिश्तों की मधुरता पर चर्चा की। इस मौके पर विधायक बाबूलाल गौर, पीसी शर्मा आदि उपस्थित थे। महामंत्री केबी खड़का ने अतिथियों को नेपाल की ढाका टोपी पहनाकर स्वागत किया। मंदिर में गुरुवार को भंडारा होगा।

51 जोड़ों ने किया पूजन

संत हिरदाराम नगर. बूढ़ाखेड़ा क्षेत्र से शिव ? मंदिर तक शिव बारात निकाली गई। वहीं नुक्कड़ वाली माता मंदिर में 51 जोड़ों ने शिव पूजन किया।

बरखेड़ा. अय्यप्पा मंदिर बरखेड़ा में 1008 सहस्त्र जलधारा से अभिषेक किया गया। मंदिर समिति के अध्यक्ष एसए पिल्लई ने बताया कि अभिषेक के बाद महाआरती और प्रसादि वितरण हुआ। शाम को भक्तों ने भजनों की प्रस्तुति दी।

जेके रोड. मिनाल रेसीडेंसी के एमपीईबी ग्राउंड में शाम सात बजे भव्य शिव बारात निकालकर मंत्रोच्चारण के बीच भगवान का विवाह कराया गया।

साकेत नगर. पंचवटी शिव मंदिर में शिवजी रूद्राभिषेक किया गया। भक्तों ने शिवजी का अभिषेक कर पूजा की।

संत हिरदाराम नगर. बूढ़ाखेड़ा क्षेत्र से शिव मंदिर तक शिव बारात निकाली गई। वहीं नुक्कड़ वाली माता मंदिर में 51 जोड़ों ने शिव पूजन किया।

कोलार. ओम संस्कृति कोलार सेवा समिति ने शिव बारात निकाली। वहीं बीमाकुंज में एक शाम भोले के नाम का कार्यक्रम का आयोजन किया गया। बारात का शुभारंभ भगवान शिव की महाआरती के साथ किया गया। जिसके बाद एक शाम भोले के नाम कार्यक्रम हुआ जिसमें जबलपुर के गायकों द्वारा भोले के भजनों की प्रस्तुति दी गई। कार्यक्रम में कैलाश मिश्रा, पूर्व ननि अध्यक्ष गायत्री शर्मा, विष्णु विश्वकर्मा, माड्वी चौहान, मंगल सिंह यादव ,मंजीत मारन, राजेन्द्र मीना, प्रशान्त गुरुदेव आदि मौजूद थे।

भोपाल. खियलदास कंस्ट्रक्शन और रोटरी क्लब ने जीटीवी कॉम्पलेक्स में लोगों को शिवजी का प्रसाद वितरण किया गया। इस अवसर पर पुरषोत्तम राजानी, पुरुस्वानी, सुनैना, विधायक सुरेंद्रनाथ सिंह उपस्थित रहे।

Ad Block is Banned