scriptचलने की जगह भी नहीं बची! तब कहीं जाकर प्रशासन ने उठाया सख्त कदम | Action on encroachment | Patrika News

चलने की जगह भी नहीं बची! तब कहीं जाकर प्रशासन ने उठाया सख्त कदम

locationभोपालPublished: Mar 20, 2019 06:37:51 am

Submitted by:

jitendra yadav

नपा सख्त, दुकानदारों ने मांगी दूसरी जगह…

path

चलने की जगह भी नहीं बची! तब कहीं जाकर प्रशासन ने उठाया सख्त कदम

भोपाल। औद्योगिक नगर मंडीदीप के सबसे भीड़भाड़ वाले मंगल बाजार में अतिक्रमण पर नगर पालिका ने सख्त रवैया अपना रखा है। यहां चलने की जगह भी नहीं बचती थी। अतिक्रमण हटने से जहां स्थाई दुकानदारों ने राहत की सांस ली है तो वहीं फुटकर विक्रेता मायूस हैं। इन दुकानदारों ने नपा से त्योहार पर दूसरी जगह मांगी है जहां वे रोजी रोटी कमा सकें।
मंगल बाजार नगर का सबसे बड़ा त्योहारी हाट बाजार है, लेकिन नपा के अधिकारियों ने अतिक्रमण की रोकथाम के चलते यहां की मुख्य सडक़ पर एक भी दुकानें नहीं लगने दी।

स्थानीय व्यापारी देवेन्द्र अग्रवाल का कहना हैं कि प्रशासन की सख्ती से फुटकर दुकानदारों को त्योहार के दौरान होने वाले कारोबार से वचिंत रहना पड़ रहा है। इन्हें रोजी रोटी कमाने के लिए अलग स्थान दिया जाना चाहिए। इधर नगर निगम ने अतिक्रमण के लिए ढील देने से साफ इनकार किया है।
दुकानदार बोले: हम व्यवस्था के खिलाफ नहीं
नपा ने मंगल बाजार की मुख्य सडक़ पर कारोबार करने वाले फुटकर दुकानदारों को बाजार से सख्ती से हटा दिया, लेकिन सब्जी बेचने वाले कुछ दुकानदारों को छोडक़र अन्य दुकानदारों को न तो कहीं जगह दी गई है और न ही कहीं व्यवस्थित रूप से खड़े रहने की व्यवस्था नपा द्वारा की गई।
नपा की इस कार्रवाई से मनीहारी की दुकानें लगाने वाले, गर्मी में शीतलपेय का कारोबार करने वाले दुकानदार और चाट का ठेला लगाने वाले छोटे दुकानदारों के सामने रोजी रोटी का संकट खड़ा हो गया है।
सभी पीडि़त दुकानदारों ने एक स्वर में कहा कि हम लोग न तो व्यवस्था के खिलाफ हैं और ना ही कहीं अतिक्रमण करना चाहते हैं, लेकिन हम वर्षो से यहां कारोबार कर अपने परिवार का पालन पोषण कर रहे थे, हमें इतने बड़े शहर में कहीं तो जगह मिलना चाहिए।
त्योहार के दौरान मुख्य बाजार में फुटकर दुकानें लगाने की अनुमति होती है, लेकिन मंडीदीप में नगर पालिका की सख्ती से छोटे दुकानदार परेशान हो रहे हैं।
– शैलेन्द्र कोठारी, दुकानदार


मंगल बाजार में दुकानें लगाने की थोड़ी सी भी छूट देने पर वह हटने के लिए तैयार नहीं होते। इससे स्थाई दुकानदारों का नुकसान होता है। बाजार से हटाए गए लोग इंदिरा नगर में ही अलग-अलग जगह पर दुकानें लगा रहे हैं। उनकी मांग पर विचार किया जाएगा।
– ज्योति सुनेरे, नगर पालिका सीएमओ, मंडीदीप
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो