scriptनिवेश पर एक्शन, 10,250 करोड़ के प्रस्तावों को तुरंत देंगे मंजूरी | Action on investment, will approve proposals worth 10,250 crore immed | Patrika News

निवेश पर एक्शन, 10,250 करोड़ के प्रस्तावों को तुरंत देंगे मंजूरी

locationभोपालPublished: Oct 22, 2019 11:20:17 pm

Submitted by:

anil chaudhary

– इजराइली निवेश को जल्द मिलेगी हरी झंडी- निवेश प्रोत्साहन कैबिनेट कमेटी की बैठक 31 को

Magnificent Mp में बोले कमलनाथ - ये कोई मेला या जश्न नहीं, असंभव को संभव करने में लगे हैं हम

Magnificent Mp में बोले कमलनाथ – ये कोई मेला या जश्न नहीं, असंभव को संभव करने में लगे हैं हम

भोपाल. कमलनाथ सरकार मैग्नीफिसेंट एमपी समिट के तुरंत बाद एक्शन में आ गई है। इसके तहत 31 अक्टूबर को निवेश प्रोत्साहन कैबिनेट कमेटी की पहली बैठक रखी है। इस बैठक में करीब सात कंपनियों के 10225 करोड़ से ज्यादा के निवेश प्रस्तावों को मंजूरी दी जाएगी। इनमें इजराइल की एवगोल कंपनी भी शामिल हैं, जो 1250 करोड़ रुपए का निवेश कर रही है।

उद्योग विभाग ने निवेश प्रस्तावों को धरातल पर उतारने के लिए त्वरित कार्रवाई शुरू कर दी है। इसके तहत छह कंपनियों के प्रस्ताव 31 अक्टूबर की बैठक में पेश किए जाएंगे। इनमें सबसे महत्त्वपूर्ण प्रस्ताव इजराइल की एवगोल कंपनी का है। एवगोल ने 20 एकड़ जमीन पसंद कर ली है। मुख्यमंत्री कमलनाथ की ओर से प्रारंभिक रूप से इस जमीन को लेकर हरी झंडी भी दे दी गई है। अब 31 अक्टूबर की बैठक में जमीन आवंटन सहित अन्य छूट और तकनीकी पहलुओं को लेकर मंथन के बार मंजूरी दी जाएगी। इसके बाद संबंधित कंपनियां अपने निवेश का मैदानी काम शुरू कर सकेगी। सरकार का मकसद है कि तीन महीने के भीतर ही इनकी मंजूरियां सहित अन्य तकनीकी काम हो जाए। इसके बाद मैदानी काम शुरू किया जाए।

– इस तरह होगी समीक्षा
निवेश प्रस्तावों के रिव्यू के लिए अलग से सिस्टम भी तय कर दिया गया है। उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. राजेश राजौरा हर सप्ताह निवेश प्रस्तावों के कामों का रिव्यू करेंगे। इसके अलावा प्रत्येक शुक्रवार मुख्य सचिव एसआर मोहंती खुद भी निवेश रिव्यू करेंगे। हर महीने मुख्यमंत्री कमलनाथ रिव्यू करेंगे।
– ये प्रस्ताव 31 अक्टूबर को होंगे
नॉन वोवेन फैब्रिक : एवगोल कंपनी इजराइल- 1250 करोड़
फूड प्रोसेसिंग : आईटीसी सीहोर में 651 करोड़
सीमेंट : जेके सीमेंट नागदा- पन्ना 4800 करोड़
टेक्सटाइल : ग्रासिम टेक्सटाइल उज्जैन में 700 करोड़
सीमेंट : डालमिया सीमेंट सतना में 2400 करोड़
सीमेंट : केजेएस सीमेंट सतना में 311 करोड़
मैग्नीज : रमणीक पॉवर एंड एलॉय बालाघाट में 140 करोड़
– पिछड़े इलाकों में भी निवेश
मैग्नीफिसेंट एमपी के जरिए प्रदेश के पिछड़े इलाकों में भी निवेश की शुरुआत हो गई है। इसके तहत कृष्णा फॉसकेम झाबुआ में 311 करोड़ का निवेश करने जा रही है। बालाघाट में रमणीक पॉवर एंड एलॉय 140 करोड़ का निवेश मैग्नीज सेक्टर में करेगी। इसके अलावा उज्जैन में एक बार फिर टेक्सटाइल इंडस्ट्री के जिंदा होने की उम्मीद ग्रासिम टेक्सटाइल के निवेश से बन गई है। इस प्रस्तावों में कमलनाथ सरकार के तेजी से उठाए गए कदम अहम है। इससे निवेश प्रस्ताव जल्द साकार होने का रास्ता खुल सकता है।
मैग्नीफिसेंट एमपी में जो प्रस्ताव मिले थे, उनको धरातल पर उतारने के लिए काम शुरू कर दिया गया है। इसके लिए हर हफ्ते मॉनिटरिंग भी होगी। 31 अक्टूबर को निवेश प्रोत्साहन के कैबिनेट की पहली बैठक है। इनमें 7 कंपनियों के निवेश प्रस्ताव पर चर्चा होगा।
– डॉ. राजेश राजौरा, प्रमुख सचिव, उद्योग विभाग

ट्रेंडिंग वीडियो