scriptतनाव से चाहिए छुटकारा तो जरूर दबाएं शरीर के ये 5 प्रेशर पॉइंट | Acupressure Points to Help Relieve Stress | Patrika News

तनाव से चाहिए छुटकारा तो जरूर दबाएं शरीर के ये 5 प्रेशर पॉइंट

locationभोपालPublished: Jun 29, 2018 05:27:09 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

तनाव से चाहिए छुटकारा तो जरूर दबाएं शरीर के ये 5 प्रेशर पॉइंट

Acupressure

Acupressure

भोपाल। भागदौड़ भरे जीवन में तनाव होना अब आम बात है। ये तनाव यंग जनरेशन से लेकर बड़े-बुजुर्गों में भी देखने को मिल रहा है। अगर आप भी तनाव की समस्या से परेशान है तो फिटनेस एक्सपर्ट नेहा केडारे आपको शरीर के कुछ ऐसे प्रेशर पॉइंट के बारे में बताएंगी जो आपको तनाव से मुक्ति दिलाएंगे। नेहा बताती है कि एक्यूप्रेशर करने से एंडोर्फिन नामक रसायन शरीर में बनने लगता है जिससे सर्कुलेशन अच्छा होता है। यह मांसपेशियों के तनाव के साथ दिमाग के तनाव को भी शांत करता है।

सिर का प्रेशर पॉइंट

आंखों के बीच वाले बिन्दुओं पर दबाव डालने से बॉडी में मेलाटोनिन हार्मोन स्रावित होता है, जिससे अच्छी नींद आती है। इसके साथ ही तनाव पैदा करने वाला हार्मोन कार्टिसोल का स्त्राव भी नहीं होता। सिर के प्रेशर बिन्दुओं पर यदि नियमित रूप से तीन सेकण्ड तक दबाव डाला जाए तो तेज सिरदर्द से भी आराम मिलता है।

कान के पीछे

कान की नीचे वाले हिस्से यानी इयर लोब की रोजाना पांच मिनट मालिश करने से तनाव से आराम मिलता है। इसके साथ ही याद्दाश्त भी बढ़ती है। कान के पीछे के झुकाव वाले पॉइंट को दबाने से डिपे्रशन, सिरदर्द, चक्कर और आंख, कान और नाक से जुड़ी बीमारियों में राहत मिलती है।

गर्दन

गर्दन के प्रेशर पॉइंट को दबाकर भी टेंशन को दूर किया जा सकता है। गर्दन में रीढ़ की हड्डी के दोनों ओर की मांसपेशियों में दबाव डालें लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि रीढ़ की हड्डी पर दबाव नहीं पड़े। मांसपेशियों पर ही ऊपर-नीचे की तरफ प्रेशर बनाने पर तनाव से राहत मिलती है।

हाथों के प्रेशर पॉइंट

हाथों की कलाई पर भी ऐसे प्रेशर पॉइंट होते हैं, जिन पर दबाव बनाने से तनाव से आराम मिलता है। दरअसल अंगुली और अंगूठे के बीच बहुत-सी मसल्स होती हैं। हाथ के दोनों तरफ प्रेशर बिंदुओं पर दबाव बनाएं। हाथ को बंद करें और खोले। इससे दबाव बिंदुओं पर दबाव पड़ेगा और तनाव से आराम मिलेगा।

पैरों पर

पैरों के प्रेशर पॉइंट को दबाने से पीठ दर्द, थकान, सिरदर्द, चिंता, तनाव और अकेलेपन में आश्चर्यजनक आराम मिलता है। पांव के तलवों पर स्थित प्रतिबिम्ब केंद्र पर दबाव देकर रक्त संचार को सुचारू किया जा सकता है। पैरों के तलवों पर दबाव बनाने से बॉडी के सभी हिस्सों को सुचारू किया जा सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो