खुशखबरी: बच्चों को बिना टीसी और मार्कशीट के स्कूलों में मिलेगा एडमिशन


सभी को इसी सत्र से स्कूलों में एडमिशन दिया जाएगा....

By: Ashtha Awasthi

Published: 08 Jul 2020, 01:20 PM IST

भोपाल। कोरोना वायरस के चलते दूसरे राज्यों से अपने घरों में पहुंचे प्रवासी मजदूरों के बच्चों को मध्यप्रदेश सरकार (Government of Madhya Pradesh) स्कूलों में दाखिला देने जा रही है। जी हां वो भी बिना मार्कशीट या टीसी के। इन सभी बच्चों को पिछली क्लास की मार्कशीट या टीसी के बिना सरकारी स्कूलों में एडमिशन (admission) दिया जाएगा। स्कूल शिक्षा विभाग (School Education Department) ने इसकी पूरी तैयारी भी कर ली है।

साल न हो बर्बाद, इसलिए उठाया कदम

बता दें कि कोरोना वायरस के चलते हुए लॉकडाउन में हज़ारों-लाखों प्रवासी मज़दूर मध्यप्रदेश वापस अपने घर लौट आए हैं। इनमें ज्यादातर ऐसे हैं जिनके स्कूल जाने वाले बच्चे हैं। इसलिए सरकार ने फैसला लिया है कि बच्चों का साल बर्बाद न हो, उनका भविष्य सुरक्षित रहे सभी को स्कूलों में दाखिला दिया जाएगा।

इसके लिए राज्य शिक्षा केंद्र ने दूसरे राज्यों से मध्यप्रदेश लौटे मजदूरों के 57हज़ार बच्चों की पहचान कर ली है. ये बच्चे 5 से 14 वर्ष के हैं. जिन्हें पहली से आठवीं कक्षा में प्रवेश दिया जाएगा.राज्य शिक्षा केंद्र ने पाठ्य पुस्तक निगम को सत्र 2020-21में कक्षा पहली से पांचवी और कक्षा छठवीं से आठवीं तक के बच्चों के लिए दक्षता अभ्यास पुस्तिका की छपाई और वितरण का ऑर्डर भी दे दिया है।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned