बस कर लें ये 4 काम, घर में कम आयेगा 'बिजली का बिल', 50 फीसदी तक घटेगा बोझ

- कम कर सकते हैं बिजली के बिल का बोझ
- ध्यान रखनी पड़ेगी ये बातें

By: Ashtha Awasthi

Updated: 20 Nov 2020, 11:23 AM IST

भोपाल। पूरे मध्यप्रदेश में कोरोना संक्रमणकाल में बिजली कंपनियों की आर्थिक सेहत भी बहुत अच्छी नहीं है। कंपनियों के पास राजस्व नहीं आ रहा है। यही स्थिति रही तो बिजली सप्लाई निरंतर देना आने वाले दिनों में मुश्किल हो सकता है। इसीलिए कंपनियां बिजली के दाम भी बढ़ाना चाह रही है। मप्र विद्युत नियामक आयोग को इस पर फैसला लेना था लेकिन कोरोना संक्रमण और उपचुनाव की वजह से इस पर कोई फैसला नहीं लिया जा सका। वहीं अगर आपके घर में बिजली का बिल बहुत ज्यादा आ रहा है तो परेशान होने की जरूरत नहीं है।

 Now electricity bills will not be paid by check
IMAGE CREDIT: patrika

आप घर पर ही कुछ आसान तरीकों से अपना बिजली का बिल कम कर सकते हैं। जी हां ये बेहद आसान है। आपको कुछ खास चीजों पर ध्यान देना होगा। कुछ जरूरी बातों पर ध्यान दिया जाए और एक-दो उपाय किए जाएं तो आप अपना बिल 50 फीसदी तक घटा सकते हैं। आइये जानते हैं वो खास तरीके जिनसे आप अपनी जेब पर पड़ने वाले बिजली के बिल के बोझ को कम कर सकते हैं...

- हर साल औसतन 300 दिन सूरज निकलता है, जिससे देश में सौर ऊर्जा का इस्तेमाल करने के लिए बेस्ट कंडीशंस हैं। सोलर पैनल स्वच्छ रिन्युएबल बिजली जनरेट करने का एक शानदार तरीका है, जिन्हें आपकी छत पर लगाया जा सकता है। एक बार पैसा खर्च करने पर आप लंबे समय तक बिजली का बिल कम कर सकते हैं। जानकार बताते हैं कि 1kWp सोलर रूफटॉप प्लांट रोज औसतन 4.6 kWh से अधिक बिजली पैदा कर सकता है।

electricity bill

- घर में कम खपत वाली एलईडी लाइटिंग का उपयोग करें। जरूरत न पड़ने पर तुरंत लाइट (एलईडी) बंद कर दें। अपनी ट्यूब लाइट और लैंप को नियमित रूप से साफ करें। गंदे ट्यूब लाइट और बल्ब कम रोशनी देते हैं और 50 फीसदी रोशनी को सोख सकते हैं।

- रेफ्रिजरेटर को सीधे धूप, ओवन और कुकिंग वाली जगह की गर्मी से दूर रखें। रेफ्रिजरेटर के चारों ओर निरंतर एयरफ्लो के लिए पर्याप्त जगह रखें। रेफ्रिजरेटर बार बार खोलने से बचें। रेफ्रिजरेटर में रखने से पहले गर्म भोजन को ठंडा करें और उसे अच्छी तरह से कवर करें।

- घर में उपयोग न होने पर कंप्यूटर टीवी बंद कर दें। कंप्यूटर, मॉनिटर और कॉपियर को उपयोग में न होने पर स्लीप-मोड पर सेट करें, क्योंकि इससे ऊर्जा लागत में लगभग 40 प्रतिशत की कटौती होती है। लैपटॉप, सेल फोन और डिजिटल कैमरों के लिए प्लग निकाल कर बैटरी चार्जर्स बचाएं, क्योंकि जब भी वे प्लग में होते हैं तो एनर्जी लेते हैं।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned