scriptAfter all, how many deaths in Corona, applications are still coming | कोरोना में आखिर कितनी मौत, अभी भी आ रहे आवेदन | Patrika News

कोरोना में आखिर कितनी मौत, अभी भी आ रहे आवेदन

तीसरी लहर के बाद भी कलेक्टोरेट और एसडीएम कार्यालय में पहुंच रहे कई आवेदन

भोपाल

Published: May 11, 2022 01:09:11 am

भोपाल. कोरोना की पहली, दूसरी और तीसरी लहर में सरकारी रिकॉर्ड में अभी तक 1008 मौतें ही दर्ज हैं। लेकिन कलेक्टोरेट या एसडीएम दफ्तरों में पहुंच रहे आवेदनों की संख्या दो हजार तक पहुंच चुकी है। इसके बाद भी आवेदन आ रहे हैं, ये बात जरूर है कि रफ्तार अब कम हो गई है। इनमें कई आवेदन तो ऐसे हैं जो अधूरे आए थे। जिला प्रशासन के अफसरों ने उनके खातों में 50 हजार रुपए की अनुग्रह राशि पहुंचाई है। लेकिन आवेदनों आने से सवाल खड़ा होने लगा है कि आखिर कितनी मौतेंं कोराना से हुईं।
कोरोना में आखिर कितनी मौत, अभी भी आ रहे आवेदन
कोरोना में आखिर कितनी मौत, अभी भी आ रहे आवेदन
अगर कोरोना से हुई तो एनएचएम के रिकॉर्ड में ये मौत सिर्फ 1008 ही क्यों दर्ज हैं? लगातार बांटी जा रही अनुग्रह राशि से ये सवाल खड़े होने लगे हैं। अफसरों का कहना है कि इसके लिए आने वाले आवेदनों की तहसीलदार स्तर से जांच की जाती है। जो दस्तावेज और प्रमाण पत्रों की जरूरत है, वह पूरे होते ही मृतक के परिजनों के खाते में अनुग्रह राशि ट्रांसफर कर दी जाती है।
एनएचएम के रिकॉर्ड के अनुसार भोपाल में कोरोना के एक साल यानी 1 अप्रेल 2021 को 633 मौतें रिकॉर्ड में दर्ज हुई थीं। दूसरी लहर तो मई के 27 दिन चली थी। इसमें अचानक से मौतों का ग्राफ बढऩे लगा था। एक-एक अस्पताल में कई मौतें हुईं, लेकिन सरकारी रिकॉर्ड में उनको कम गिना। अब वही लोग अनुग्रह राशि का फार्म भरकर डॉक्टर का प्रमाण पत्र लगाकर उसे जमा कर रहे हैं। इसमें से कई ऐसे भी थे जो शक के घेरे में आए और जांच के बाद उनको पुन: वापस भी किया गया। लेकिन अधिकांश मामलों में मृतक के परिजनों के खाते में रुपए पहुंचे।
अभी भी 40 एक्टिव केस
भोपाल में अभी भी 40 एक्टिव केस हैं जो होम आईसोलेशन में हैं। इनका स्वास्थ्य ठीक है। आज की स्थिति में जिले में एक भी कंटेनमेंट नहीं बना है। स्वास्थ्य विभाग का दावा है कि रोजाना 300 या इससे ज्यादा टेस्ट किए जा रहे हैं। 8 मई को 373 टेस्ट में 4 लोगों की रिपॉर्ट कोरोना पॉजिटिव आई है।
579 मौतें एक जनवरी- 2021 तक भोपाल में हुई थीं
633 मौतें एक अप्रेल 2021 तक भोपाल में थीं
972 मौतें हो चुकी थीं एक जुलाई-2021 तक
1008 मौतें सरकारी रिकॉर्ड में दर्ज की गईं एक मई — 2022 तक
कोरोना मृतकों के संबंध में लगभग दो हजार आवेदन आए हैं, इसमें से उन्नीस सौ को अनुग्रह राशि दी जा चुकी है। बाकी आवेदन जांच में हैं।
राजीव नंदन श्रीवास्तव, संयुक्त कलेक्टर

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

पंजाब कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुनील जाखड़ BJP में शामिल, दिल्ली में जेपी नड्डा ने दिलाई पार्टी की सदस्यताअलगाववादी नेता यासीन मलिक आतंकवाद से जुड़े मामले में दोषी करार, 25 मई को होगी अगली सुनवाईज्ञानवापी मस्जिद-श्रृंगार गौरी विवाद : वाराणसी कोर्ट की कार्रवाई पर सुप्रीम कोर्ट की रोक, शुक्रवार को होगी सुनवाईउदयपुर नव संकल्प पर अमल: अब कांग्रेस भी बनेगी 'प्रोफेशनल', देशभर में 6500 पूर्णकालिक कार्यकर्ता नियुक्त करने की तैयारीअमृतसर से ISI के दो जासूस गिरफ्तार, पाकिस्तान भेजते थे भारतीय सेना से जुड़ी खुफिया जानकारीहरियाणा के झज्जर में फुटपाथ पर सो रहे मजदूरों को ट्रक ने कुचला, 3 की मौत 11 घायलAzam Khan gets interim bail : आजम खान को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, 89वें केस में मिली अंतरिम जमानत'राज ठाकरे को कोई नुकसान पहुंचाएगा तो पूरा महाराष्ट्र जलेगा', मुंबई में पोस्टर लगाकर MNS ने दी चेतावनी
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.