script

जन्म देते ही नवजात को कूड़े में फेंक दिया, काट रही थीं चींटियां

locationभोपालPublished: May 21, 2019 09:12:43 am

Submitted by:

Amit Mishra

लक्ष्मण नगर बस्ती में मिला शिशु, कुत्ते थे नोंचने को तैयार, अस्पताल में कराया भर्ती …

news

जन्म देते ही नवजात को कूड़े में फेंक दिया, काट रही थीं चींटियां

भोपाल। किसी महिला ने बच्चे को जन्म देते ही मरने के लिए कचरे में फेंक दिया, लेकिन उसे समय रहते बचा लिया गया। नवजात शिशु पॉश इलाके अरेरा कॉलोनी से सटी लक्ष्मण नगर बस्ती में कचरे के ढेर में मिला।


यहां रहने वाले डालचंद कुशवाह को सुबह 5.30 बजे कचरे के ढेर में बच्चे के रोने की आवाज आई। पास जाकर देखा तो कचरे के ढेर में हलचल हो रही थी, वहां मासूम नवजात बिलख रहा था। पूरे शरीर में चीटिंयां काट रही थीं। डालचंद ने घर के बाहर सूख रही बेटी की स्कूल यूनीफार्म से नवजात को साफ किया और 108 एंबुलेंस को कॉल किया।

दस मिनट में पहुंच गई एंबुलेंस…
डालचंद बताते हैं कि 5.40 पर 108 को कॉल किया और दस मिनट में एंबुलेंस आई, जिसकी टीम ने नवजात को उठाया और एंबुलेंस में ही प्राथमिक चिकित्सा दी। जिकित्जा हेल्थ केयर के डॉ. जितेन्द्र सिंह भदौरिया बताते हैं कि जब हम वहां पहुंचे तो नवजात की हालत खराब थी। पूरे शरीर पर चीटियां चल रही थीं।

नवजात की अंबलिकल कॉड (नाल) और प्लेसेंटा अलग नहीं किए गए थे। यानी उसका जन्म कुछ देर पहले ही हुआ था। हमने बच्चे की सफाई कर नाल काटी और एंबुलेंस में ही ऑक्सीजन दी। इसके बाद जेपी अस्पताल में एडमिट कराया।

अभी रहेगा डॉक्टरों की निगरानी में
नवजात को जेपी अस्पताल के एसएनसीयू में एडमिट कराया गया है। उसका वजन 1.5 किलो है। उसे सांस लेने में तकलीफ हो रही है। शिशु रोग विशेषज्ञ डॉ. सतीश मरावी का कहना है कि बच्चे की स्थिति गंभीर है। खुले में पड़ा होने और गंदे पानी से संक्रमण हो गया है। एंटीबायोटिक्स दे रहे हैं, लेकिन नवजात प्रीमैच्योर है और वजन भी कम है। कुछ दिन तक गंभीर स्थिति रहेगी।


मेरा कसूर क्या था…मां
मां … आखिर मेरा क्या कसूर था जो तुमने मुझे देखे बिना ही छोड़ दिया। मां तुमने मुझे अपनी कोख में पाला फिर क्यों अपने आंचल से दूर कर दिया। अगर मुझसे इतनी ही नफरत थी तो फिर जन्म ही क्यों दिया? मां तुम्हें पता है जब मैं इस दुनिया में आया तो आंखे भी ठीक से नहीं खुली थीं… लेकिन मैं सपने देख रहा था तुम्हारे आंचल की छांव में आने के। अचानक मुझे बड़ी ही बेदर्दी से कचरे में फेंक दिया। कचरे के ढेर में चीटियां मुझे काट रहीं थी, दर्द के मारे में कराह भी नहीं पा रहा था.. मां उस समय मुझे बहुत डर लग रहा था और तुम्हें ही याद कर रहा था।


कुत्ते भी मुझे घूर रहे थे वो मुझे नोंचने आगे बढ़ ही रहे थे कि अचानक कोई आया और मुझे बचा लिया। मां उस समय भी मैं सिर्फ तुमको ही याद कर रहा था। मैं तुमको विश्वास दिलाता हूं मां कि मैं बड़ा होकर तुम्हारा नाम रोशन करूंगा। भले ही मैं कभी तुमको ना पहचान पाऊं , लेकिन तुम मुझे देखती रहना, मुझे हमेशा याद रखना। मां… क्या कोई मां अपने कलेजे के टुकड़े को ऐसे अपनी ममता से दूर कर सकती है।
– तुम्हारा बेटा

ट्रेंडिंग वीडियो