scriptAfter Rajasthan, there is a shortage of petrol and diesel in MP! | राजस्थान के बाद MP में हुई पेट्रोल-डीजल की किल्लत! | Patrika News

राजस्थान के बाद MP में हुई पेट्रोल-डीजल की किल्लत!

प्रदेश में तेल की खपत कम करने ऑइल कंपनी करने लगी राशनिंग, पेट्रोल पंप को बंद करने का ऑफर

भोपाल

Published: June 13, 2022 05:49:08 pm

भोपाल. मध्यप्रदेश में पेट्रोल और डीजल (Petrol and diesel) की बढ़ती खपत और पेट्रोलियम कंपनियों के बढ़ते घाटे के चलते किल्लत होने के आसार नजर आ रहें। पेट्रोल पंप डीलर एसोसिएशन ने राज्य के मुख्य सचिव को पत्र लिखा है और कहा कि सरकारी तेल कंपनियां (bpcl hpcl) तेल की आपूर्ति नहीं कर पा रही हैं।

patrika_mp_there_is_a_shortage_of_petrol_and_diesel_in_mp.png

जिससे मध्य प्रदेश में पेट्रोल और डीजल की किल्लत होने की संभावनाएं बढ़ती जा रही है। सीएस को लिखे पत्र में यह भी बताया गया है कि प्रदेश में सोयाबीन और धान की बुवाई का समय है जिससे डीजल की खपत भी बढ़ती जा रही है। वही तेल की आपूर्ति कम हो पा रही है।

दुनिया में रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद ऊर्जा संकट का दौर जारी है। सरकार ने एक्साइज ड्यूटी कम कर पेट्रोल-डीजल के दामों में राहत दी, लेकिन वैश्विक स्तर पर क्रूड के दामों में जारी उतार-चढ़ाव से तेल कंपनियों ने सुगम आपूर्ति से हाथ खींचते हुए अघोषित राशनिंग शुरू कर दी है।

बताया जा रहा है कि जितनी ज्यादा बिक्री हो रही है, तेल कंपनियों का घाटा उतना बढ़ता जा रहा है। स्थिति बिगड़ते देख पेट्रोल-डीजल डीलर्स एसो. ने सरकार को आगाह किया है। बताया जा रहा है, सार्वजनिक कंपनियों ने तो फिलहाल आपूर्ति प्रबंधन शुरू किया है। निजी कंपनियों ने तो डीलर्स को पंप बंद करने के ऑफर देने शुरू कर दिए हैं। वर्तमान में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर क्रूड के दाम बढ़ रहे हैं। सरकार राहत का लाभ उपभोक्ताओं को कुछ समय तक दाम स्थिर रखकर देना चाहती है, इसीलिए कंपनियों को दाम बढ़ाने से रोके रखा है।

दुनिया में क्रूड के दाम 120 डॉलर होने से सरकारी कंपनियों का घाटा बढ़ने लगा है। यह दाम 100 डॉलर के समय के हैं। कंपनियां इसे नियंत्रित करने के लिए डीजल की आपूर्ति रोक रही हैं। जहां पेट्रोल की खपत कम व डीजल की ज्यादा है, वहां तय मात्रा में पेट्रोल लेने की शर्त डाली जा रही है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Maharashtra Politics: संजय राउत का बड़ा दावा, कहा-मुझे भी गुवाहाटी जाने का प्रस्ताव मिला था; बताया क्यों नहीं गएआतंकी सोच ऐसी कि बाइक का नम्बर भी 2611, मुम्बई हमले की तारीख से जुड़ा है नंबर, इसी बाइक से भागे थे दरिंदेनूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट लिखने पर अमरावती में दुकान मालिक की हुई हत्या!दिल्ली में Spicejet विमान की हुई इमरजेंसी लैंडिंग, कैबिन में दिखा धुआंMaharashtra Politics: उद्धव और शिंदे के बीच सुलह कराना चाहते हैं शिवसेना के सांसद, बीजेपी का बड़ा दावा-12 एमपी पाला बदलने के लिए तैयारदक्षिणी ईरान में आए 4 अलग-अलग भूकंप, 5 लोगों की मौत कई घायलUdaipur Kanhaiya Lal Murder: उदयपुर हत्याकांड के आरोपियों को NIA कोर्ट जयपुर में किया जाएगा पेशWeather Update: मानसून की दस्तक के साथ दिल्ली में 10 डिग्री लुढ़का पारा, जानिए अगले हफ्ते बारिश को लेकर IMD का अलर्ट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.