scriptनीट के बाद एम्स में सिटी टॉपर बनी शबिस्ता | After the neet, the city topper, Shibusta | Patrika News

नीट के बाद एम्स में सिटी टॉपर बनी शबिस्ता

locationभोपालPublished: Jun 19, 2018 10:45:20 am

Submitted by:

brajesh tiwari

एम्स के परीक्षा परिणाम घोषित…

Shibusta

नीट के बाद एम्स

भोपाल। देश की सबसे प्रतिष्ठित मेडिकल प्रवेश परीक्षा अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का परिणाम सोमवार को घोषित हो गया। नीट में सिटी टॉपर रही शबिस्ता खान एआईआर-114वीं रैंक लाकर फिर सिटी टॉपर रही हैं। वहीं नीट में शहर में दूसरी रैंक हासिल करने वाले संकल्प केसरी एआईआर-417 लाकर दूसरे स्थान पर रहे हैं।
इस बार एम्स ने टॉपर्स के नाम की जगह सिर्फ रोल नम्बर के माध्यम से रिजल्ट घोषित किया है। शबिस्ता को ओवरऑल 99.97 पर्सेंटाइल स्कोर मिला है। बायो में 98.33, फिजिक्स में 99.99, केमेस्ट्री 99.91 और जीके में 94.20 पर्सेंटाइल रहा। इसी तरह संकल्प ने ओवरऑल 99.89 पर्सेंटाइल स्कोर किया है। उसे फिजिक्स में 99.62, केमेस्ट्री में 99.74, बायो में 99.77 और जीके में 93.88 पर्सेंटाइल स्कोर मिला है।

एम्स की अलग से नहीं की तैयारी

शबिस्ता का कहना है कि शुरू से ही मेरा फोकस नीट पर ही था। नीट एग्जाम के बाद सिर्फ बीस दिनों तक रोज दस घंटे तैयारी की। नीट के लिए रोज 16 घंटे पढ़ाई करती थी। जीके के पेपर के लिए रोज न्यूज पेपर्स पढ़ती थी। रिजनिंग और अर्सेशन पर मेरा हमेशा से फोकस था, क्योंकि सब्जेक्ट की डीप स्टडी किए बिना नीट में भी सफलता मिलना मुश्किल है। मैं एम्स की बजाए दिल्ली स्थित मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में ही एडमिशन लुंगी। वहीं से पढ़ाई करना मेरा ड्रीम है।
sanklap
एमएएमसी पर है फोकस

संकल्प केशरी का कहना है कि एम्स दिल्ली छोड़कर मुझे सभी एम्स में एडमिशन मिल सकता है, लेकिन दिल्ली स्थित मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज देश का दूसरा सबसे अच्छा कॉलेज है। नीट में एआईआर-43 होने के कारण मुझे उसमें एडमिशन मिल जाएगा। एम्स के लिए अलग से तैयारी नहीं की। नीट और एम्स के कॉमन पोर्शन की स्टडी साथ की। नीट एग्जाम के बाद बीस दिनों तक अर्सेशन और रिजनिंग की तैयारी की।
9 एम्स में मिलेगा एडमिशन
इस एग्जाम के माध्यम से स्टूडेंट्स को एम्स संस्थानों में एमबीबीएस की 807 सीटों में मिलेगा दाखिला। परीक्षा के जरिए एम्स के न्यू दिल्ली, भोपाल, जोधपुर, ऋषिकेश, भुवनेश्वर, पटना, गुंटूर, नागपुर, रायपुर के मेडिकल कॉलेजों में दाखिला मिलेगा। इस वर्ष नागपुर तथा गुंटूर में दो एम्स खुलने से 100 सीटे बढ़ी हैं। देश के 9 एम्स संस्थानों में एमबीबीएस की 807 सीटों पर दाखिला मिलेगा। यह एग्जाम बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी के कोर्सेस में एडमिशन के लिए कंडक्ट किया गया है। एंट्रेंस एग्जाम का रिजल्ट 18 जून को डिक्लेयर होगा। मेरिट लिस्ट के आधार पर स्टूडेंट्स को काउंसलिंग प्रक्रिया के लिए बुलाया जाएगा। पहले राउंड की काउंसलिंग 3 से 6 जुलाई तक होगी। इसमें 7 सीटें एनआरआई कोटे से हैं।
2649 स्टूडेंट्स ने किया क्वालीफाई
एम्स की शहर के एक सेंटर पर 26 व 27 मई को परीक्षा आयोजित की गई थी। इसमें पांच हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स ने हिस्सा लिया था। वहीं पूरे देश में परीक्षा में 171 शहरों के सेन्टरों पर करीब 3 लाख स्टूडेंट्स ने भाग लिया था। इस वर्ष परीक्षा में सीटों के चार गुना यानी 2649 विद्यार्थियों को काउंसलिंग के लिए योग्य घोषित किया गया है। सीटों के आवंटन और ऑनलाइन काउंसलिंग की प्रक्रिया 23 जून से शुरू हो सकती है।

इस पर एम्स की सीट्स बढऩे के बाद भी भोपाल से काफी कम सिलेक्शन हुए हैं। एम्स में नॉर्मलाइजेशन किस तरह किया। अब इस प्रक्रिया को समझा जा रहा है।
तृप्ति अग्रवाल, तृप्ति अग्रवाल क्लासेस

यह रही कटऑफ पर्सेन्टाइल

– सामान्य श्रेणी – 98.8334496
– ओबीसी – 97.0117712

– एसटी-एसटी – 93.6505421

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो