scriptUP के बाद अब MP के मदरसों में भी राष्ट्रगान अनिवार्य? गृह मंत्री ने दिए संकेत | After UP, now national anthem is mandatory in MP madarasas too? Home M | Patrika News

UP के बाद अब MP के मदरसों में भी राष्ट्रगान अनिवार्य? गृह मंत्री ने दिए संकेत

locationभोपालPublished: May 13, 2022 02:17:35 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

मध्य प्रदेश के गृह मंत्री कहा कि राष्ट्रगान हर जगह होना चाहिए…

patrika_mp.png

भोपाल. उत्तर प्रदेश के सभी मदरसों में 12 मई से रोजाना राष्ट्रगान का गायन अनिवार्य होने के बाद मध्य प्रदेश में भी इसकी मांग उठने लगी है। दरअसल यूपी में रमजान की छुट्टी के बाद मदरसे खुले है और अब सभी में राष्ट्रगान को अनिवार्य कर दिया गया।

मध्य प्रदेश में मदरसों में राष्ट्रान को अनिवार्य करने का संकेत देते हुए प्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने दिए हैं। सुबह मीडिया से बात करते हुए मिश्रा ने कहा कि “राष्ट्रगान हर जगह होना चाहिए…मदरसों में राष्ट्रगान का अनिवार्य होना एक विचारणीय बिंदु हैं और इस मुद्दे पर विचार किया जा सकता है।”

दरअसल उत्तर प्रदेश मदरसा शिक्षा बोर्ड के रजिस्ट्रार एसएन पांडे ने 9 मई 2022 को सभी जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि सभी मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य रूप से हो, इस बारे में आदेश भी जारी किया गया है। आदेश में कहा गया है कि 24 मार्च 2022 को बोर्ड की बैठक में ये निर्णय लिया गया था। अब नये शिक्षण सत्र से सभी मदरसों में प्रार्थना के समय राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया है। UP में मदरसों में रमजान माह के लिए 30 मार्च से 11 मई तक अवकाश घोषित था और 12 मई से फिर कक्षाएं शुरू हुईं। आदेश में कहा गया है कि प्रदेश के सभी मान्यता प्राप्त अनुदानित और गैर अनुदानित मदरसों में आगामी शिक्षण सत्र से कक्षाएं शुरू होने से पहले अन्य दुआओं के साथ समवेत स्वर में शिक्षकों और छात्र-छात्राओं को राष्ट्रगान का गान अनिवार्य होगा।

हालांकि यूपी के मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य किए जाने पर सियासत शुरू हो गई थी। ओAIMIM प्रमुख असदुद्दीन ओवैसी ने तंज कसते हुए कहा कि योगी आदित्यनाथ और बीजेपी को मुझे देशभक्ति का सर्टिफिकेट देने की जरूरत नहीं है। जब देश में स्वतंत्रता संग्राम चल रहा था तब मदरसे अंग्रेजों के खिलाफ खड़े थे। मदरसों में देश प्रेम भी सिखाया जाता है, उन्हें शक की निगाह से देखते हैं, इसलिए इस तरह के कानून बनाने पड़ रहे हैं।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8arq4w
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो