script‘अग्निपथ योजना’: सेना में भर्ती होने पर मिलेगी 40 हजार सैलरी, 48 लाख रुपये का बीमा | agneepath recruitment 2022 agneepath yojna kya hai | Patrika News

‘अग्निपथ योजना’: सेना में भर्ती होने पर मिलेगी 40 हजार सैलरी, 48 लाख रुपये का बीमा

locationभोपालPublished: Jun 16, 2022 03:10:48 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

केंद्र सरकार की ‘अग्निपथ’ योजना के तहत सशस्त्र बलों में चार साल के लिए युवाओं की भर्ती होगी….

photo1655370519.jpeg

agneepath scheme

भोपाल। भारतीय सेनाओं में भर्ती ( Indian Army IAF Navy Recruitment 2022 ) अब अग्निपथ योजना से होगी। देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने 14 जून को ‘अग्निपथ’ नाम की योजना शुरू करने की घोषणा की। इसमें चार साल के लिए सशस्त्र बलों में युवाओं की भर्ती होगी। योजना के तहत चुने गए युवाओं को ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा और इस साल करीब 46 हजार युवाओं को सहस्त्र बलों में शामिल करने की योजना है। वहीं दूसरी ओर केंद्र सरकार की इस घोषणा के बाद से मध्यप्रदेश में भी विरोध प्रदर्शन किया जा रहा है। जानिए इस योजना के बारे में सबकुछ-

क्या है ये योजना

जानकारी के लिए बता दें कि केंद्र की अग्निपथ योजना के तहत इस साल 46 हजार युवाओं को सहस्त्र बलों में शामिल किया जाना है। योजना के मुताबिक इंडियन आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में युवाओं की भर्ती चार साल के लिए होगी और उन्हें ‘अग्निवीर’ कहा जाएगा। आर्मी में सैनिक (जवान), नेवी में नाविक और एयरफोर्स में एयरमैन की जो भर्ती है, वो भर्तियां अब इस योजना के तहत होंगी। 4 साल के बाद 75 फीसदी सैनिकों को घर भेज दिया जाएगा। शेष 25 फीसदी अग्निवीरों को स्थायी जवान नियुक्त किया जाएगा। इसकी प्रक्रिया तय की जाएगी जिसमें ‘अग्निवीर‘ स्थायी होने के लिए आवेदन देंगे। मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने घोषणा की है कि भारतीय सेना में शॉर्ट टर्म एग्रीमेंट के आधार पर अग्निपथ योजना के तहत भर्ती किए गए जवानों को राज्य पुलिस की भर्ती में प्राथमिकता दी जाएगी।

कितनी होनी चाहिए उम्र

– आयु सीमा – 17.5 वर्ष से 21 वर्ष वालों को मौका मिलेगा।

– आर्मी, नेवी और एयरफोर्स में सैनिक स्तर की भर्ती के नियम पुराने वाले ही रहेंगे। जैसे जनरल ड्यूटी (जीडी) सैनिक की भर्ती के लिए शैक्षणिक योग्यता कक्षा 10वीं पास ही रहेगी। अलग-अलग श्रेणियों में 10वीं-12वीं पास युवाओं को मौका मिलेगा।

12वीं पास ही भर्ती के लिए होंगे पात्र

सेना भर्ती के लिए निर्धारित शैक्षणिक योग्‍यता पूर्ववत ही रहेगी। 12वीं पास उम्‍मीदवार भर्ती के लिए पात्र होंगे. फिजिकल स्‍टैंडर्ड और फिजिकल एफिशिएंसी टेस्‍ट के आधार पर ही उम्‍मीदवारों का चयन होगा, जो 4 वर्षों के लिए अग्निवीर के तौर पर सेना में अपनी सेवाएं दे सकेंगे। अग्निपथ योजना के तहत भर्ती का पहला बैच 2023 में आएगा।

40 हजार रुपये तक मिलेगी सैलरी

इस योजना के तहत हर साल करीब 45 हजार युवाओं को सेना में शामिल किया जाएगा। ये भर्तियां मेरिट और मेडिकल टेस्ट के आधार पर की जाएंगी। चयनित युवाओं को चार साल के लिए सेना में सेवा देने का मौका मिलेगा। इन चार वर्षों में अग्निवीरों को 6 महीने की बेसिक मिलिट्री ट्रेनिंग दी जाएगी। अग्निवीरों को 30 हजार से 40 हजार महीना सैलरी और अन्य फायदे दिए जाएंगे। इन दौरान अग्निवीर तीनों सेनाओं के स्थायी सैनिकों की तरह अवॉर्ड, मेडल और इंश्योरेंस कवर पाएंगे। 48 लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा। अगर सेवा के दौरान शहीद या दिव्यांग हो गए, तो 44 लाख रुपये तक का मुआवजा दिया जाएगा। चार साल पूरे होने के बाद 25 फीसदी को फिर सेना में 15 साल और सेवा करने का मौका मिलेगा। चार साल बाद जो अग्निवीर बाहर होंगे उन्हें सेवा निधि पैकेज के तहत टैक्स फ्री करीब 12 लाख रुपये एकमुश्त मिलेंगे।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x8bp85b
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो